Connect with us

विशेष

दो अलग-अलग पुरुषों से एक साथ गर्भवती हुई महिला, दिया जुड़वा बच्चों को जन्म

Published

on

चीन के शियामेन (Xiamen) शहर में एक महिला ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया, लेकिन जांच में यह खुलासा हुआ कि दोनों के पिता अलग-अलग हैं। जब बच्चों के बर्थ रजिस्ट्रेशन के लिए पैटर्निटी टेस्ट कराया गया, तो रिपोर्ट देखकर पिता के होश उड़ गए। अपने आप में ये बेहद अनोखा मामला है।

सांकेतिक तस्वीर

मामला चीन के शियामेन सिटी का है। डीएनए टेस्ट में दोनों का डीएनए अलग-अलग आया, मतलब दोनों बच्चे अलग-अलग पिता के थे। काफी सवाल-जवाब के बाद आखिरकार महिला ने माना कि उसने अपने पति को धोखा दिया था।

सांकेतिक तस्वीर

लोकल न्यूज के मुताबिक, मामला तब सामने आया जब कपल को अपने जुड़वा बेटों के जन्म का रजिस्ट्रेशन लोकल पुलिस स्टेशन में कराना था। रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए कपल को सबूत के तौर पर पैटर्निटी टेस्ट की रिपोर्ट्स देनी थी, जिससे ये साबित हो सके कि बच्चे उनके अपने ही हैं। लेकिन, टेस्ट रिपोर्ट देखकर दोनों हैरान रह गए। रिपोर्ट के अनुसार, जुड़वा बच्चों में से एक बच्चा उनका नहीं था।

सांकेतिक तस्वीर

कपल का पैटर्निटी टेस्ट कराने वाले फुजियान झेंगतई फॉरेंसिक आइडेंटिफिकेशन सेंटर के डायरेक्टर के मुताबिक, दोनों में से एक बेटे का डीएनए पिता शियाओलोंग से मैच नहीं हुआ। डायरेक्टर झांग ने बताया शियाओलोंग रिपोर्ट देखते ही गुस्से से भड़क गया और अपनी पत्नी से झगड़ने लगा। पहले वाइफ ने किसी भी अफेयर की बात से इनकार किया और रिपोर्ट को झूठा बताती रही।

सांकेतिक तस्वीर

जब शियाओलोंग ने इस बारे में पत्नी से पूछताछ की तो पहले उसने अपने पति पर रिपोर्ट से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया। लेकिन, कुछ देर बाद सच सामने आ गया। उसने एक अनजान शख्स के साथ एक रात गुजराने की बात मान ली। दो बच्चों की मां ने कबूल किया कि उसने अपने पति के साथ बेवफाई की है। महिला ने बताया कि पति के अलावा उसने अन्य शख्स से भी संबंध बनाए थे।

इस खुलासे के बाद शियाओलोंग का कहना है कि वो अपने बच्चे को तो खुशी से पालने के लिए तैयार हैं लेकिन किसी दूसरे के बच्चे को वो अपना नाम कभी नहीं देगा। चीन में पहले भी ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। 2014 में यिवू सिटी के एक अमीर बिजनसमैन के जुड़वा बच्चों के मामले में भी ऐसा ही हुआ था।

जुड़वा बच्चों का दो अलग-अलग पिता से जन्म लेना बहुत ही रेयर केस है। इसे हेटरपैटर्नल सुपरफेकंडेशन (heteropaternal superfecundation) के नाम से जाना जाता है। एक ही समय में दो अलग-अलग शख्स से प्रेग्नेंट होने वाले इस मामले में डॉक्टर जैग का कहना है कि, ये बहुत स्पेशल केस है। इस महिला ने पति से गर्भवति होने के कुछ घंटों बाद ही दूसरे शख्स से संबंध बना लिए थे।

सांकेतिक तस्वीर

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये स्थिति तब बनती है जब महिला ने एक ही दिन में दो अलग-अलग व्यक्ति से संबंध बनाया हो। इस वजह से एक ही साइकिल में दो अलग-अलग पुरुषों के एग्स महिला के गर्भ में एक साथ फर्टिलाइज हुए हों। ये बहुत ही असामान्य और दुर्लभ मामला है।  रिपोर्ट्स के मुताबिक, पति-पत्नी ने खुद ही मामले को सुलझा लिया है।

सांकेतिक चित्र

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *