fbpx
Connect with us

विशेष

धनतेरस पर यहां मिल रही छूट, सजे बाजार, कारोबारियों के खिले चेहरे, बाजार में पांव रखने की जगह तक नहीं

Published

on

धनतेरस के साथ ही आज (सोमवार) से दिवाली पर्व का आगाज हो गया है। बाजार में जबरदस्त चकाचौंध है। ग्राहकों से लेकर दुकानदारों तक जबरदस्त उत्साह है। कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर, जेवर, बर्तन, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, क्रॉकरी, मूर्तियां, पटाखे और मिट्टी के खिलौनों के बाजार जगमग हैं। बड़े शोरूमों में जहां बिजली के झालर, स्वागत गेट लग गए हैं। वहीं फुटपाथ की दुकानें भी जगमग हैं। बर्तनों के बाजार में सड़क तक दुकानें लगने से आने-जाने की जगह तक नहीं है। सामान पसंद करने के लिए उमड़ी भीड़ को देखकर कारोबारियों की चेहरे खिले हुए हैं। अनुमान है अबकी दीवाली में धमाकेदार बिक्री से दुकानदार पिछले वर्षों के आय के सभी रिकार्ड तोड़ सकते हैं।

रिकार्ड तोड़ेगा सराफा बाजार

अबकी त्योहार में सराफा बाजार सबकी उम्मीदों को झुठलाने को बेताब है। शोरूमों की तैयारियां ऐसी हैं जो पिछले कई सालों में नहीं दिखी। सराफा एसोसिएशन के महासचिव अमित वर्मा का कहना है कि त्योहार के ठीक पहले कर्मचारियों को बोनस मिला है। ऐसे में उम्मीद है कि इस बार सराफा का कारोबार बेहद अच्छा रहेगा।

टीवी, फ्रिज, मोबाइल विक्रेता भी नहीं रहेंगे पीछे

टीवी, फ्रिज, गीजर, वाशिंग मशीन, मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, म्यूजिक सिस्टम के शोरूम में ग्राहकों के खड़े होने की जगह नहीं है। रविवार को कार्यालयों में छुट्टी होने के कारण लोग दिनभर पसंदीदा स्मार्ट और एलईडी टीवी, अपग्रेडिड फ्रिज, वाशिंग मशीन देखने में जुटे रहे। इलेक्ट्रानिक्स के कारोबारी विनय बंसल ने बताया कि दिवाली पर लोगों में टीवी और फ्रिज की खरीदारी को लेकर क्रेज है। उम्मीद है दिवाली के दौरान कारोबार अच्छा होगा।

बर्तनों के बाजार में खनखनाहट

धनतेरस की तैयारी में जुटे बर्तन कारोबारियों जबरदस्त उत्साह है। नए बर्तन मंगाने और उन्हें लगाने में देर रात तक दुकानों में काम चल रहा है। थोक विक्रेता संजय जायसवाल का कहना है थाली, कटोरी, गिलास, चम्मच, बाल्टी, जग, लोटा, भगोना समेत करीब 150 आइटम के जोड़े बनाने और सजाने में पूरी रात लगी है। उम्मीद है इस बार चार-पांच करोड़ रुपये बर्तन बाजार में आएंगे।

कपड़े की दुकानों के होंगे तीन दिन


परंपरा रही है कि होली और दीवाली पर नए कपड़े जरूर खरीदे जाते हैं। ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है जो नए कपड़े पहनकर लक्ष्मी-गणेश की पूजा करते हैं। कपड़ा कारोबारी बसारत अली, दिनेश और संजय के मुताबिक धनतेरस, छोटी दीवाली और बड़ी दीवाली पर कपड़ों की अच्छी बिक्री होती है। लेडीज ड्रेस के विक्रेताओं को उम्मीद है नए स्टॉक से त्योहार अच्छा जाएगा।छूट पर गए तो लुट जाएंगे

त्योहारी सीजन में कार से लेकर मोबाइल तक भारी भरकम छूट दी जा रही है, लेकिन विशेषज्ञों की राय है कि ग्राहक केवल बड़ी छूट देखकर सामान खरीदेंगे तो लुट जाएंगे। कार खरीदने वालों को छूट की बजाय कार की विशेषता देखनी चाहिए। कार की क्षमता, माइलेज, भविष्य में होने वाले खर्च पर ध्यान देना चाहिए।

कार में अंदर जगह, स्टोरेज स्पेस, इंजन क्षमता, पावर, स्टोरेज और बैठने की क्षमता, पैर रखने और फैलाने की जगह भी देखें। गाड़ी के अंदर की सुविधाओं को भी परख लें। विशेषज्ञों का कहना है कि बिक्री के बाद सर्विस, पार्ट की आसान उपलब्धता और उनकी कीमत, रखरखाव खर्च आदि को समझने के बाद कार खरीदना समझदारी भरा कदम हो सकता है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *