Connect with us

ऑटोमोबाइल

नए अवतार में मारुति ALTO 800…30 KM होगा माइलेज और कीमत बस इतनी सी

Published

on

1 अप्रैल 2020 से क्रेश टेस्‍ट कम्‍पेटेबिलिटी भारत में लागू हो जाएगी। इसके लिए ऑटो कंपनियों ने तैयारी शुरू कर दी है। उन्‍होंने अपनी कारों को इस नियम के तहत लाने की कार्रवाई शुरू कर दी है। इस क्रम में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी लोकप्रिय कार आल्‍टो को क्रेट टेस्‍ट नियम के अनुरूप बना रही है। मीडिया रपटों में दावा है कि मारुति इस कार को 2019 की दिवाली पर लॉन्‍च कर सकती है। यह न्‍यू जनरेशन आल्‍टो होगी।

न्‍यू जनरेशन मारुति आल्‍टो फ्यूचर एस कॉन्‍सेप्‍ट पर आधारित होगी। इसे कंपनी ने 2018 के ऑटो एक्‍सपो में पेश किया था। मौजूदा आल्‍टो छोटी हैचबैक है। लेकिन इसका नया अवतार देखने में SUV जैसा होगा। यह Ignis से भी छोटी होगी। इस डिजाइन को मारुति की आरएंडडी टीम ने तैयार किया है। यह काफी कुछ देखने में Future S मिनी SUV कॉन्‍सेप्‍ट की तरह होगी। रशलेन की खबर के मुताबिक नई Alto के इंटीरियर में टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट कंसोल, स्‍टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल और पहले की आल्‍टो से ज्‍यादा स्‍पेस मिलेगा।

इसका मुकाबला ह्युंदई सैंट्रो, रिलॉन्‍स क्‍वीड और टाटा टियागो से होगा। कंपनी इसका इंजन भी अपडेट करेगी ताकि BS6 एमिशन नॉर्म्‍स को पूरा करेगी। मौजूदा आल्‍टो का इंजन 800 CC और 1 लीटर में आ रहा है। यह BS4 कम्‍प्‍लायंस के साथ आती है। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि नई आल्‍टो के इंजन में अपडेट होगा या नहीं। कंपनी की ओर से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

खबर में इसकी कीमत के बारे में कहा जा रहा है कि इसकी कीमत 2.50 लाख रुपए होगी। मौजूदा आल्‍टो 2.63 लाख रुपए से 3.9 लाख रुपए के बीच आती है। वहीं 1 लीटर इंजन वैरिएंअ 3.38 लाख रुपए से 4.24 लाख रुपए के बीच है।

मारुति आल्‍टो की बिक्री लगातार 4 महीने तक टॉप सेलिंग कार होने के बाद नवंबर 2018 में अचानक फिसल कर नीचे आ गई। मारुति ने अप्रैल-नवंबर में डिजायर की 1,82,139 यूनिट बेची थीं।

1 साल पहले इसी अवधि में उसने 1,53,303 डिजायर (Maruti Dzire) कार बेचीं थीं। कंपनी की छोटी कार ऑल्टो (Maruti Alto) यात्री वाहन की बिक्री के मामले में दूसरे स्थान पर रही। अप्रैल-नवंबर 2018 के दौरान मारुति ने 1,69,343 ऑल्टो बेचीं जबकि 1 साल पहले इसी अवधि में उसने 1,75,996 इकाइयों की ब्रिकी थी।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *