fbpx
Connect with us

देश

पढ़ाई के लिए गाड़ियां साफ कीं, Pizza delivery भी किया,आज पुलिस अफसर बन गया है गरीब पिता का बेटा

Published

on

देखिए सीधी सी बात है जहां चाह होती है वहां ही राह होती है। अगर आप के अंदर harwdwork है तो आपके लिए कोई भी मंजिल पाना आसान है। इस कहावत को सच कर दिखाया है Kashmir के मोइन ने। 28 साल के Moin Khan एक Pizza डिलीवरी Boy से पुलिस अफसर बन गएहैं।

Moin Khan के पुलिस अफसर बनने की कहानी हर लड़के के लिए प्ररेणादायक है। जब वो लोगों के घर पिज्जा पहुंचाते तो उनका भी सपना था कि उनके कंधों पर भी चमकते हुए stars हों। Moin का वो सपना सच हो चुका है और अब वो पिज्जा की डिलीवरी नहीं करेंगे बल्कि अपराधियों को हवालात पहुंचाएंगे।

एक तरफ जहां J & K में कुछ भटके हुए नौजवान Police और सुरक्षाबलों को चुनौती देते हुए आतं कवादी बन जाते हैं वहीं दूसरी तरफ Moin Khan जैसे युवा ने मिसाल पेश की है। अशिक्षित माता-पिता की संतान Moin Khan की मेहनत का ही नतीजा है कि अब उनके शरीर पर खाकी वर्दी होगी और वो समाज के दुश्मनों से लड़ते हुए नजर आएंगे।

अपने Police अफसर बनने के सपने को सच करने के लिए मोइन खान ने Pizaa डिलीवरी boy से लेकर कार धोने तक का काम किया। यहां तक की उन्होंने राशन की दुकान पर भी कई साल बिताए। सात सालों की अथक hardwork के बाद आज Moin Khan जम्मू-कश्मीर पुलिस में सब inspector बन चुके हैं।

Moin Khan के सपने को हकीकत में बदलने में एक शख्स ने बड़ी भूमिका निभाई है और वो हैं आईपीएस ऑफिसर संदीप चौधरी जो जम्मू में बिना कोई fees लिए ‘ऑपरेशन ड्रीम्स’ चलाते हैं। यहीं पर Moin Khan के सपनों को उड़ान मिली और Sandeep Chaudhary के दिशा-निर्देशों का पालने करते हुए उन्होंने J&K पुलिस की परीक्षा को पास कर लिया। अभी मोइन Udhampur स्थित पुलिस ट्रेनिंग एकेडमी में अपना प्रशिक्षण पूरा कर रहे हैं।

अपनी इस सफलता को लेकर मोइन खान ने कहा, ‘मैं नगरोटा के थंडा पानी गांव का रहने वाला हूं। मेरे माता-पिता अशिक्षित हैं और मैं अपने घर में Graduation तक की पढ़ाई पूरी करने वाला पहला शख्स हूं। Moin Khan के बड़े भाई Down syndrome से पीड़ित हैं और अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है।’

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *