Connect with us

बिज़नेस

पार्टी और शॉपिंग के बाद अगर महीने के आख़िर में खाली हो जाता है अकाउंट, तो ये 15 सेविंग टिप्स जान लो

Published

on

कहते हैं कि पैसा हो तो मुश्किल और न हो तो मुश्किल क्योंकि दोनों ही सूरत में आपको सेविंग पर बहुत ध्यान देना पड़ता है. और अगर आप बैचलर हैं तब तो सेविंग करने का मतलब किसी पहाड़ को तोड़ने जैसा ही होता है. मगर इसमें आपकी भी ग़लती नहीं है, आप बैचलर हैं, आप क्या आप पार्टी नहीं करेंगे, शॉपिंग नहीं करेंगे या कहीं घूमने नहीं जाएंगे. आप ये सब करेंगे और फिर महीने के आखिर में आपके अकाउंट में पैसे नहीं बचेंगे तो आप ही उदास हो जाएंगे हैं न सही बात? मगर कभी-कभी हम दूसरों की देखा-देखी, उनके जैसा बनने की कोशिश करने लगते हैं. इसी चक्कर में अकसर हमारी सारी इनकम ख़र्च हो जाती है और हम महीने के अंत में कुछ नहीं बचा पाते.

Source: nebraskalandbank

ख़ैर,अब फ़िक्र नॉट, क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आये हैं, जिनको अपनाकर आप पार्टी भी कर पाएंगे, शॉपिंग भी कर पाएंगे और घूम भी पाएंगे और सबसे बड़ी बात ये है कि महीने के आखिर में आपके अकाउंट में पैसे भी रहेंगे.

तो चलिए जानते है ऐसे सेविंग टिप्स:

1. ज़्यादा पार्टी करने से बचें

Source: college

ऐसे लोगों के साथ पार्टी करें जो फ़िज़ूलख़र्ची में यकीन करते हों और जिनके लिए पैसों की कोई अहमियत नहीं हो. ऐसे लोगों से दूरी बनायें ताकि महीने के अंत में आपको ये अफ़सोस न हो कि काश फ़लां-फ़लां के साथ पार्टी न करते तो अच्छा होता.

2. टैक्स सिस्टम को समझने की कोशिश करें

Source: indiatimes

सबसे पहले टैक्स सिस्टम को समझने की कोशिश करें. किसी सीए दोस्त या पापा के फाइनेंशियल एडवाइज़र को अपने पैसे के देखभाल के लिए कहना या उसकी मदद लेना आगे चलकर आपके लिए फ़ायदे का सौदा नहीं होगा.

3. सबसे पहले Bills Pay करें


सैलरी आते ही सबसे पहले अपने सारे बिल्स का पेमेंट कर दें, इससे पहले कि पार्टी और शॉपिंग में आपकी महीने की आधी सैलरी स्वाहा हो जाए.

4. सस्ती डेट प्लान करें

Source: londonandpartners

अपनी गर्लफ़्रैंड के साथ डेट पर जाने से पहले तय कर लें कि आपको कहां जाना है और कितना ख़र्च करना ताकि आपको आनन-फ़ानन में एक्स्ट्रा पैसे न खर्च करने पड़ें.

5. कुछ पैसे अलग रखें

Source: ndtvimg

अगर आपको लगता है कि आपको सैलरी का कुछ पार्ट सेव करना चाहिए तो, तुरंत इसपर अमल करो. आज से ही इसकी शुरुआत करो.

6. ज़रूरी शॉपिंग करें

Source: william-reed

हम जानते हैं कि शॉपिंग करना सबको पसंद होता है आपको भी होगा. लेकिन यहां आपको ये बात समझनी होगी कि जो भी चीज़ अच्छी लग जाए उसको खरीदने की बजाए शॉपिंग करते वक़्त केवल वही चीज़ खरीदें, जिसकी आपको सच में ज़रूरत है.

7. पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज़ करें

Source: asianage

जितना हो सके उतना कहीं आने-जाने या ऑफ़िस जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें, न कि कैब का. इससे आपके पैसे तो बचेंगे हीम साथ ही आप फ़िट भी रहेंगे.

8. घर का खाना खाने की आदत डालें

Source: indianexpress

हमेशा बाहर का खाना खाने या ऑर्डर करने से बचें. क्योंकि घर का खाना न सिर्फ़ आपके पैसे बचाएगा, बल्कि आपको स्वस्थ भी रखेगा.

9. इन्वेस्टमेंट की शुरुआत करें

Source: save

अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा इन्वेस्ट करना शुरू कर दें. भले ही आप शुरुआत थोड़े से ही करें लेकिन करें ज़रूर. जब उस इन्वेस्टमेंट का आपको रिटर्न मिलेगा, तब आप खुद को ही थैंक यू बोलेंगे बार-बार.

10. हर हफ़्ते आप थोड़ा-थोड़ा बचाएं

Source: hermoney

पैसे बचाने के लिए सबसे पहले एक टारगेट भी दें खुद को, जैसे हर हफ़्ते आपको कुछ भी करके कुछ पैसे बचाने हैं. जब आप हर हफ़्ते आप थोड़ा-थोड़ा बचाएंगे तो महीने के आखिर में आपको किसी से पैसे मांगने की ज़रूरत नहीं पड़ेंगे.

11. एक गुल्लक बनायें

Source: safetynet

एक गुल्लक बनाये और हर दिन उसमें 10-20 रुपये ज़रूर डालें, फिर देखिये महीने भर में आपके पास कितने पैसे जमा होते हैं और इसी तरह साल में आपके पास कितने पैसे हो जाएंगे.

12. ख़र्चों का हिसाब रखें

Source: hermoney

हर महीने होने वाले अपने ख़र्चों का हिसाब रोज़ाना किसी डायरी में लिखें, या चार्ट बनायें या नोट्स भी बना सकते हैं. ऐसा करने से आपको भी पता चलेगा कि आपने कब कहां क्या खर्च किया और कहां फ़ालतू का खर्चा किया.

13. ऑटोमैटिक सेविंग अकाउंट खोलें

Source: credit

इसके अलावा आप ऑटोमैटिक सेविंग अकाउंट भी खोल सकते हैं. इसमें हर महीने आपकी सैलरी का कुछ अमाउंट ऑटोमैटिक कट कर बैंक खाते में जमा होता रहेगा.

14. ख़र्चों के बारे में खुलकर बात करें

Source: cloudfront

शो ऑफ़ करने या डींगें मारने की बजाय अपने दोस्तों या परिवार के साथ अपने ख़र्चों के बारे में खुलकर बात करें और ईमानदारी बरतें.

15. सेविंग के अपने इरादे को मज़बूत बनायें

Source: incarabia

सेविंग के अपने इरादे को मज़बूत बनाये रखें और आगे बढ़ते रहें, बिना किसी के आगे हाथ फैलाये. क्योंकि पैसे को सही तरीके से उपयोग करना यानि वित्त को अच्छे से संभालना ही सफ़लता की सबसे बड़ी कुंजी है.

आखिर में हम केवल इतना ही कहेंगे कि हर कोई लग्ज़री लाइफ़ स्टाइल को मेंटेन करना चाहता है, लेकिन इसके लिए बचत करना भी बहुत ज़रूरी है. आपको जो सैलरी मिलती है वो आपकी मेहनत और काम का परिणाम है, ये आपके पैसे हैं, आपकी मेहनत की कमाई. इसीलिए इन्हें कैसे और कहां सही तरीके से खर्च करना है ये भी आपकी ही ज़िम्मेदारी है.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *