Connect with us

विशेष

पिता जेल में..दो-दो पार्टियों ने दे दिया तनुश्री को टिकट…बाद में कांग्रेस ने सुधारी गलती

Published

on

लोकसभा चुनाव में महाराजगंज सीट पर जेल में बंद पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी की बेटी तनुश्री चुनाव लड़ने जा रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्हें दो पार्टियों कांग्रेस और शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) ने टिकट दे दिए थे। हालांकि इसके 12 घंटे बाद ही कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बदलकर पूर्व सांसद हर्षवर्धन की बेटी सुप्रिया श्रीनेत को टिकट दिया।

Image result for पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी की बेटी तनुश्री

28 साल की तनुश्री का जन्‍म 11 जनवरी 1990 को हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा नैनीताल के सेंट मेरीव कांवेंट से हुई है। इसके बाद दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय से साल 2010 में हिस्ट्री सब्जेक्ट से बीए ऑनर्स किया। साल 2013 में यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्‍टर्स की डिग्री ली। परिवार का राजनीतिक बैकग्राउंड होने के कारण तनुश्री की राजनीति में दिलचस्‍पी रही है। खुले विचारों वाली तनुश्री लोगों से बेबाकी से बातचीत करना पसंद करती हैं। वे साल 2017 में भाई अमनमणि के चुनाव प्रचार में आम से लेकर खास तक सबसे मिलकर बातचीत करती नजर आई थीं। तनुश्री ने बताया कि उन्‍हें थाई फूड खाना ज्‍यादा पसंद है। ट्रैवेलिंग का भी शौक है।

Image result for पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी की बेटी तनुश्री

छोड़ दी थी नौकरी, 20 अप्रैल को है शादी : तनुश्री ने मास्टर्स के बाद यूके की कंपनी ‘के इंटरनेशनल’ में नौकरी ज्वाइन की थी। लेकिन, 2014 में घर की परिस्थितियां देखकर नौकरी छोड़ दी। तब छोटी बहन अलंकृता के साथ मिलकर भाई के लिए चुनाव प्रचार किया था। उस वक्त पिता, मां और भाई तीनों जेल में थे। बता दें, तनुश्री के पिता अमरमणि कवियत्री मधुमिता की हत्या के जुर्म में सजा काट रहे हैं।

Image result for पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी की बेटी तनुश्री

वहीं, भाई अमनमणि त्रिपाठी पर भी पत्नी सारा सिंह की हत्या का आरोप है। वह जेल भी जा चुका है और नौतनवा विधानसभा सीट से निर्दलीय चुना गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ दिन पहले तनुश्री की सगाई हुई है और आगामी 20 अप्रैल को नई दिल्ली में उनकी शादी होने जा रही है। बता दें, शादी के ठीक 22 दिन बाद 12 मई को महाराजगंज सीट पर वोटिंग होनी है।

पूर्व सांसद की बेटी हैं सुप्रिया : सुप्रिया श्रीनेत पूर्व सांसद हर्षवर्द्धन की बेटी हैं। सुप्रिया ने लखनऊ विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है। वे एक अंग्रेजी टीवी चैनल में सीनियर एडिटर के पद पर कार्यरत रहीं हैं। उनके पिता हर्षवर्धन 1985 में पहली बार जनता पार्टी से जिले के फरेंदा विधानसभा सीट विधायक चुने गए थे

उसके बाद 1989 के लोकसभा चुनाव में जनतादल से एमपी चुने गए। अक्टूबर 2016 में उनका बीमारी की वजह से इलाज दौरान दिल्ली में निधन हो गया था। बहुत कम समय कांग्रेस में रहने के बाद भी वे सोनिया और राहुल के काफी करीब हो गए थे।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *