Connect with us

टैकनोलजी

पूरे देश में लॉन्च हुई Reliance Jio की वाईफाई कॉलिंग सुविधा, फ्री में हो सकेगी बात

Published

on

अपने कस्टमर बेस को बढ़ाने और लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने आज यानी बुधवार को पूरे देश में वाईफाई पर वॉइस और वीडियो कॉलिंग (Reliance Jio Wifi Voice Calling Facility) की सुविधा को लॉन्च कर दिया है. जियो पिछले कुछ महीनों से इस सर्विस की टेस्टिंग कर रहा था.

Image result for Reliance Jio की वाईफाई कॉलिंग सुविधा

क्या है इसकी खासियत-

  • जियो वाईफाई कॉलिंग के लिए कस्टमर्स किसी भी वाईफाई नेटवर्क का प्रयोग कर सकते हैं. ऐसा नहीं है कि जियो के वाईफाई नेटवर्क पर ही इसका प्रयोग किया जा सकेगा.
  • बेहतरीन वॉइस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा के लिए कॉल को VoLTE और Wi-Fi के बीच स्विच किया जा सकेगा.
  • जियो वाईफाई कॉलिंग 150 से ज्यादा हैंडसेट्स पर काम करेगा.
  • वाईफाई कॉल्स के दौरान जियो कस्टमर्स वीडियो भी बना सकेंगे.

लॉन्च के दौरान जियो के डायरेक्ट आकाश अंबानी ने कहा, ‘जियो में हम लगातार कस्टमर्स के अनुभवों को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं ताकि उनकी समस्याओं को हल किया जा सके. इस वक्त जबकि हर यूजर एक महीने में लगभग 900 मिनट की वॉइस कॉल सेवा यूज़ करता है और यूजर्स का बेस लगातार बढ़ रहा है ऐसे में जियो वाई-फाई को लॉन्च करना काफी बेहतर अनुभव है.’बता दें कि एयरटेल पहले ही वाईफाई कॉलिंग की सुविधा को लॉन्च कर चुका है लेकिन जियो उससे बेहतर है क्योंकि एयरटेल की वाईफाई कॉलिंग सुविधा यूज़ करने के लिए एयरटेल का ही ब्रॉडबैंड नेटवर्क चाहिए जबकि जियो के लिए किसी भी नेटवर्क का यूज़ कर सकते हैं. साथ ही एयरटेल वाईफाई वॉइस कॉलिंग के दौरान वीडियो बनाना संभव नहीं होगा. इस सुविधा को पहले दिल्ली एनसीआर और कुछ चुनिंदा जगहों पर शुरू किया गया था.

VoWiFi के लिए ऐसे करें सेटिंग-

VoWiFi कॉलिंग की सेटिं तभी कर पाएंगे जब आपका स्मार्टफोन WiFi कॉलिंग को सपोर्ट करने वाला होगा और साथ ही आपका टेलीकॉम ऑपरेटर भी VoWiFi की सुविधा देता हो. आप इसे आसानी से चेक कर सकते हैं. इसके लिए आफको फोन की सेटिंग्स में जाकर नेटवर्क सेटिंग्स में चेक करना होगा. यदि आपके फोन के नेटवर्क सेटिंग में वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन दिख रहा है तो उसे इनेबल करके आप VoWiFi कॉलिंग कर सकते हैं. फिलहाल जियो 150 से ज्यादा हैंडसेट के लिए जियो वाईफाई कॉलिंग की सुविधा मुहैया करा रहा है. देश में फिलहाल जियो और एयरटेल की VoWiFi की सुविधा उपलब्ध है. उम्मीद की जा रही है कि कुछ ही हफ्तों में VoWiFi (International) की सुविधा की भी घोषणा कर दी जाएगी.

क्या है VoWiFi ?

Related image

वॉयस ओवर वाई-फाई या VoWiFi, वाई-फाई के जरिए काम करता है. इसके वॉयस ओवर आईपी को VoIP भी कहा जाता है. VoWiFi के जरिए आप होम वाई-फाई, पब्लिक वाई-फाई और वाई-फाई हॉटस्पॉट की मदद से कॉल कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो आप किसी वाई-फाई या किसी से हॉटस्पॉट लेकर फोन पर आराम से बात कर सकते हैं. VoWiFi का सबसे बड़ा फायदा रोमिंग में होता है, क्योंकि आप किसी भी वाई-फाई के जरिए फ्री में बातें कर सकते हैं.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *