Connect with us

फोटो

प्यास बुझाने के अलावा कोक और भी बहुत कुछ कर सकता है, जानकर हैरान रह जाएंगे

Published

on

बाहर जाने पर जब भी प्यास लगती है तो पानी की बजाय अधिकतर लोग कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं। कोकाकोला से लेकर पेप्सी और ढेर सारे ऐसे ब्रांड्स हैं जिन्होंने प्यास बुझाने के नाम पर बड़ा कारोबार खड़ा कर लिया है। पूरी दुनिया के लोगों का यह पसंदीदा पेय है और सेहत के लिहाज से देखें तो यह अच्छा नहीं होता। हालांकि, पीने वाले कहां बाज़ आने वाले हैं। वैसे यहां हम आपको कोका-कोला के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर यकीनन आप हैरान रह जाएंगे।

क्या आप जानते हैं कि पीने के अलावा कोका-कोला और भी बहुत से काम में आता है?

खिड़की और कांच साफ करना

कोका-कोला में साइट्रिक एसिड होता है जो इसे खिड़की और कांच के लिए बेहतरीन क्लीनर बनाता है। इससे आप कार के शीशे और खिड़की के शीशे को अच्छी तरह साफ कर सकते हैं और सारे दाग भी निकल जाएंगे। बाज़ार में मिलने वाले अन्य ग्लास क्लीनर से ये विकल्प ज़्यादा सस्ता है।

 

 

जंग निकालना

आपको जानकर शायद हैरानी होगी, मगर कोका-कोला से जंग भी निकल जाता है। यदि आपके किसी समान में जंग लग गया है तो उसे पूरी रात कोका-कोला में डुबोकर रखें और सुबह रगड़कर साफ कर लें, जंग पूरी तरह से निकल जाएगा।

बर्तन साफ करने के काम

खाना बनाने वाले आपके बर्तन के तले अक्सर काले हो जाते हैं और उसे साफ करने में आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन कोका-कोला के इस्तेमाल से काले बर्तन तुरंत साफ हो जाएंगे। इसके लिए आपको काले तले वाले बर्तन में कोका-कोला (दाग पूरी तरह से ढंकने तक या एक इंच तक) डालकर बर्तन को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ा दे। एक घंटे बात बर्तन को हमेशा की तरह धो ले, दाग पूरी तरह से निकल जाएगा।

 

कपड़ों के दाग निकालना

बर्तनों का कालापन दूर करने के साथ ही कोका-कोला कपड़ों पर लगे ग्रीस के दाग को भी निकाल देता है। वॉशिग मशीन में डिटरजेंट के साथ ही एक कैन कोको-कोला डाले और कपड़े धोएं, दाग पूरी तरह से निकल जाएगा। इसमें धोने से कपड़ों की दुर्गंध भी दूर हो जाती है।

 

Coca-cola

जेलीफिश के डंक मारने से हुए दर्द को दूर करता है

कोका-कोला में मौजूद केमिकल बहुत असरदार होता है जो जेलीफिश के डंक मारने से हुए दर्द क तुरंत दूर करने में मदद करता है। जिस जगह पर डंक मारा है वहां कोका-कोला डालें कुछ देर में ही आपको राहत मिल जाएगी।

 

कीड़े मकोड़ों को मारना

एक बड़े मुंह वाले बर्तन में कोका-कोला डालकर गार्डन में रख दें क्योंकि यहां ढेर सारे कीड़े-मकोड़े आते हैं। कीड़े-मकोड़े इसे पीने के बाद दोबारा यहां कभी नहीं आएंगे। अपने गार्डन को कीटों के आतंक से बचाने का ये बेहतरीन तरीका है।

खाना बनाने में इस्तेमाल

खाना बनाने की कई तकनीक में भी कोका-कोला का इस्तेमाल होता है, इसे बारबेक्यू सॉस में भी मिलाया जाता है।

Coca-cola

बीमारियों को ठीक करना

कोका-कोला कई बीमारियों को ठीक करने में भी मदद करता है। पेट दर्द होने पर कोक पीने से राहत मिलती है, साथ ही मितली आने पर भी कोका-कोला पीना फायदेमंद होता है। डायरिया और गले की खराश होने पर भी कोक पीना अच्छा होता है।

Uses of coca-cola

डायट कोक और मेंटॉस का कॉम्बिनेशन

डायट कोक में जब आप मेंटॉस डालेंगे तो वो कोक ज्वालामुखी की तरह फटता है बहुत से लोग इस एक्सपेरिमेंट को गेम की तरह खेलकर मज़े लेते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.