Connect with us

सफ़र

फरवरी में घूमने जाने के लिए कोई जगह फ़ाइनल नहीं हो पा रही है तो एक नज़र इन 15 जगहों पर डाल लो

Published

on

फरवरी का महीना शुरू हो चुका है. इस महीने में न तो बेहद ठण्ड होती है न ही बेहद गर्मी तो ऐसे में ये महीना घूमने के नज़रिए से सबसे बेस्ट है. साथ ही फरवरी प्यार का महीना भी होता है, तो ऐसे में अपने चाहने वालों के साथ कहीं ट्रिप पर निकलने से अच्छा समय और क्या ही होगा.

फरवरी का महीना शुरू हो चुका है. इस महीने में न तो बेहद ठण्ड होती है न ही बेहद गर्मी तो ऐसे में ये महीना घूमने के नज़रिए से सबसे बेस्ट है. साथ ही फरवरी प्यार का महीना भी होता है, तो ऐसे में अपने चाहने वालों के साथ कहीं ट्रिप पर निकलने से अच्छा समय और क्या ही होगा.

1. गोवा

goa

Source: wikipediaगोवा एक ऐसी जगह है जो आपको कभी भी निराश नहीं करेगी. फरवरी के महीने में यहां प्रसिद्ध गोवा कार्निवाल भी लगता है.

2. मुंबई

mumbai

Source: britannicaऐसे तो ये शहर साल भर गर्म रहता है. मगर फरवरी के महीने में यहां गुलाबी सी ठंडक रहती है. मुंबई के जीवंत उपनगरों से लेकर ब्रिटिश युग की इमारतें, जो अतीत की कहानियां बताती हैं, इस महानगर में आपको बहुत कुछ देखने को मिलेगा.

3. आगरा

agra

Source: traveltriangleभारत में फरवरी में घूमने के लिए आगरा सबसे अच्छी जगहों में से एक है. फरवरी में ही आगरा शहर दिलचस्प ताज महोत्सव की मेज़बानी भी करता है. इसके अलावा, शहर के ऐतिहासिक स्मारकों की खोज करना भी बेहद रोचक होगा.

4. पुरी, ओडिशा

puri

Source: oyoroomsपुरी भारत की बेहद सुन्दर जगहों में से एक है जहां आप मन की शांति पा सकते हैं. लोकप्रिय मंदिरों के अलावा, पुरी में शांत समुद्र तट हैं जहां आप आराम से समय बिता सकते हैं और दुनिया भूल सकते हैं.

5. थेकड्डी

thekaddy

Source: traveltriangleहरे-भरे वन्यजीवों के भंडार, पश्चिमी घाट, मसाले के बागान, और शानदार बैकवाटर, केरल के थेक्कडी में सब कुछ है. वन्यजीवों और प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए फरवरी से बेहतर समय नहीं हो सकता है.

6. काज़ीरंगा

kaziranga

Source: livemintअगर आपको वन्य जीवन से है प्यार तो इससे बेहतर जगह आपके लिए हो ही नहीं सकती है. यहां जाएं और जंगल सफ़ारी के मजे उठाएं.

7. उदयपुर

udaipur

Source: traveltriangleउदयपुर में झीलें हैं जहां आप बैठ सकते हैं और तेज़ धूप और महलों का आनंद ले सकते हैं. इतिहास प्रेमियों के लिए इस शहर की यात्रा यादगार रहेगी.

8. वाराणसी

banaras

Source: natgeotravellerवाराणसी या बनारस भले ही एक छोटा शहर है मगर हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है. यदि आप इस प्राचीन शहर के सच्चे सार और आकर्षण का अनुभव करना चाहते हैं, तो महा शिवरात्रि पर यहां का हिस्सा बनें और जीवन का जश्न मनाएं.

9. कोडाइकनाल

kodaikanal

Source: goingindiaaकोडाइकनाल दक्षिण भारत में अपने ट्रेकिंग ट्रेल्स, विभिन्न प्रकार के फूलों और अन्य पौधों के लिए फरवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

10. गुलमर्ग

gulmarg

Source: traveltriangleबर्फ़बारी मिस कर दी? चिंता न करें, पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय और प्रमुख स्कीइंग स्थलों में से एक, गुलमर्ग उन लोगों के लिए एक स्वर्ग है जो फरवरी में स्कीइंग के लिए जाना चाहते हैं.

11. कच्छ, गुजरात

kutch

Source: pinterestयदि आप फरवरी में कहीं घूमने जाने की योजना बना रहे हैं तो आप कच्छ, गुजरात में हर साल आयोजित होने वाले रण उत्सव को एक बार तो ज़रूर देखें. कच्छ दुनिया में सबसे बड़े नमक डेज़र्ट में से एक है और यहां का भव्य रण उत्सव दुनिया भर में काफी प्रसिद्ध है.

12. लुधियाना

ludhiana

Source: journeyplannerलुधियाना एक ऐसा शहर है जो अपने ऊनी कपड़े और सूती टी-शर्ट के लिए प्रसिद्ध है. अगर आपको असली पंजाब की झलक देखनी है तो लुधियाना ज़रूर जाएं.

13. कोलकाता

kolkata

Source: lonelyplanetदुनिया भर के यात्रियों को इस शानदार शहर में एक बार ज़रूर जाना चाहिए जहां रवींद्रनाथ टैगोर जैसे प्रसिद्ध साहित्यकार पैदा हुए थे. एक बार जब आप कोलकाता में हों, तो ’संदेस’ और अन्य स्वादिष्ट मिठाइयों का आनंद ज़रूर लें.

14. जैसलमेर

jaisalmer

जैसलमेर डेज़र्ट फ़ेस्टिवल फरवरी के महीने में कई पर्यटकों को लुभाता है. आप अपनी यात्रा पर जैसलमेर में ऊंट की सवारी, पगड़ी बांधने का खेल, पोलो मैच और अधिक रोचक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं.

15. दिल्ली

delhi

देश की धड़कन दिल्ली में ऐसी कोई जगह नहीं है जो आपको शहर से प्यार करने पर मजबूर न करे. चांदनी चौक से लेकर लाजपत नगर तक ये शहर फरवरी के महीने में घूमने के लिए सबसे सही जगहों में से एक है.

अब जगहें तो हमने बता दी हैं, जाना कहां है, ये आपको डिसाइड करना है.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.