Connect with us

विशेष

फैजाबाद का नाम अयोध्या, दशरथ के नाम पर मेडिकल कॉलेज और राम के नाम पर एयरपोर्ट होगा: योगी

Published

on

छोटी दीपावली के मौके पर दीपोत्सव में शामिल होने आए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि फैजाबाद का नाम अब अयोध्या होगा। उन्होंने कहा- अयोध्या हमारी आन-बान-शान है और इसकी पहचान भगवान राम से होती है इसलिए जनपद फैजाबाद का नाम भी आज से अयोध्या होगा।

उन्होंने उत्तर कोरिया की फर्स्ट लेडी किम-जुंग-सुक का स्वागत किया और कहा कि आज हम अतीत को याद करने के लिए इकट्ठा हुए हैं। योगी ने दशरथ के नाम पर मेडिकल कॉलेज और श्रीराम के नाम पर एयरपोर्ट बनाने का भी ऐलान किया। इसके बाद राम की पैड़ी पर 3 लाख दीये जलाए गए। यूपी सरकार की कोशिश इस कार्यक्रम को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने की है।

2000 साल पुराने अयोध्या-कोरिया के रिश्ते

योगी आदित्यनाथ ने कहा, अयोध्या और कोरिया के रिश्ते 2000 साल पुराने हैं। तब अयोध्या की राजकुमारी से कोरिया के राजकुमार का विवाह हुआ था। अयोध्या और कोरिया के बीच पर्यटन को आने वाले वक्त में बढ़ावा मिलेगा। अतिथि देवो भव: की भारतीय संस्कृति के भाव को व्यक्त करने के लिए मैं कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति का धन्यवाद करता हूं। उन्होंने प्रथम महिला को भेजकर दोनों देशों के बीच पुराने रिश्ते को बढ़ाया है। आज हम अपने अतीत के साथ जुड़ रहे हैं।”

“अयोध्या के साथ अन्याय कोई ताकत नहीं कर सकती’
मुख्यमंत्री ने कहा- हम राम राज्य लाएंगे। ऐसा शासन जहां किसी प्रकार की दुख-दरिद्रता न हो, वही तो रामराज्य है। भावनाएं आज हिलोरें मार रही हैं। पूरा देश देख रहा है कि अयोध्या क्या चाहता है। अयोध्या के साथ कोई अन्याय नहीं कर सकता। दुनिया की कोई ताकत नहीं कर सकती।

किम-जुंग-सुक ने कहा कि मुझे आमंत्रित करने केे लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ का शुक्रिया। मैं सभी लोगों को दीपोत्सव की बधाई देती हूं। इस दौरान उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन और केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह मौजूद थे।

क्वीन हो मेमोरियल का उद्धाटन

रानी हो के पार्क में साउथ कोरिया और भारत के कलाकारों ने कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कोरिया की फर्स्ट लेडी ने क्वीन हो पार्क में मेमोरियल का उद्घाटन किया। वे सरयू की आरती भी करेंगी।

योगी ने माला पहनाकर किया राम का स्वागत
अयोध्या में दोपहर 12 बजे शोभायात्रा निकाली गई। इसमें भगवान राम के जीवन से जुड़ी झांकियां दिखाई गईं। रामकथा पार्क में शाम को राम और सीता के पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचे।

योगी आदित्यनाथ ने फूल माला पहनाकर भगवान राम का स्वागत किया। शाम को सरयू की आरती हुई और फिर दीपोत्सव का कार्यक्रम हुआ। वॉलंटियर्स ने 3 लाख दीपों से राम की पैड़ी को रोशन किया।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Exit mobile version