Connect with us

टैकनोलजी

फोन में इन Best Photo Apps का करें इस्तेमाल, स्टोरेज की नहीं होगी टेंशन

Published

on

नई दिल्ली। हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है। इनमें से कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अपने हैंडसेट से फोटो खींचना काफी पसंद होता है और वो अक्सर खाली टाइम में कैमरे से फोटो लेते रहते हैं ताकि अपनी यादों को कैद कर सकें। ऐसे में ये फोटो धीरे-धीरे आपके मोबाइल स्टोरेज पर अपना कब्जा करने लगते हैं, जिसकी वजह से न चाहकर भी कुछ फोटो को डिलीट करना पड़ता है। ऐसे में आपको कुछ ऐसे ऐप्स (Best Photo Apps) के बारे में बताएंगे जिसे फोन में डाउनलोड करके अपने स्टोरेज को बचा सकते हैं। ये सभी ऐप बिल्कुल फ्री (Free Gallery App with Cloud Storage) हैं।

Google Photos

अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो इसमें फोटो को ऑनलाइन सेव कर सकते है। इसके लिए यूजर्स फोन में Google Photo App का इस्तेमाल करके फोटो या वीडियो सेव कर सकते हैं। Google Photos को हाल ही में अपडेट किया गया था, जिसके बाद इसमें मैनुअल फेस टैगिंग और प्राइवेट मैसेजिंग फीचर जुड़ गया। इस ऐप की एक और खासियत है कि फोन बदलने के बाद भी आपकी सारी फोटो इस मौजूद रहेगी।

Vodafone-Idea का शानदार ऑफर, हर रीचार्ज पर मिलेगा कैशबैक

Dropbox

इस ऐप में यूजर्स को कैमरा अपलोड और स्क्रीनशॉट बैकअप का फीचर दिया गया है। इस ऐप को एंड्रॉयड और आईओएस (आईफोन ) दोनों यूजर्स प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप पूरे तरह से मुफ्त में उपलब्ध है। इसके अलावा इस ऐप को आप ऑनलाइन dropbox.com के जरिए भी यूज कर सकते हैं। इस ऐप में 2 जीबी मुफ्त स्टोरेज मिलती है। Dropbox 35 से ज्यादा इमेज फाइल टाइप को सपोर्ट करता है।

Apple Photos

एप्पल के डिवाइज का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए Apple Photos एक अच्छा ऑप्शन है। Apple iCloud Photos में आप फोटो और वीडियो स्टोर कर सकते हैं। आईफोन यूजर को इसके यूज के लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाकर फोटो पर जाना होगा। इसके बाद ऐप्पल ऑटोमैटिकली आपकी तस्वीरों और वीडियो को क्लाउड स्टोरेज में सेव कर देगा।

Microsoft OneDrive

फोन में आप Microsoft OneDrive का भी इस्तेमाल करके फोटो व वीडियो को सेव कर सकते है। माइक्रोसॉफ्ट 5 जीबी तक फ्री वन ड्राइव क्लाउड स्टोरेज देता है। हालांकि इसका लाभ सिर्फ पहली बार साइन-इन करने वाले यूज़र्स को ही मिलेगा। बता दे कि वनड्राइव कैमरा बैकअप फीचर के साथ आता है तो अपने-आप ही फोटो और वीडियो को आपके अकाउंट में अपलोड कर देता है।

Box

Box ऐप 10 जीबी तक की क्लाउड स्टोरेज देता है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी खासियत की बात करें तो बॉक्स अकाउंट पर उपलब्ध कई फाइल को एक लिंक के ज़रिए शेयर किया जा सकता है। ध्यान रहे कि अपने ऐप्स को मजबूत पासवर्ड के साथ रखें ताकि कोई आपके अकाउंट को हैक करके फोटो व वीडियो का गलत इस्तेमाल न कर सके।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.