fbpx
Connect with us

यूटिलिटी

बंद होने वाले हैं न्यू जीवन आनंद और जीवन उमंग जैसे LIC के 23 प्लान, सवाल-जवाब में समझें कि अब आपकी पॉलिसी का क्या होगा?

Published

on

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) जल्द ही अपने 23 प्लान बंद करने जा रही है। जिसमें न्यू जीवन आनंद, जीवन उमंग, जीवन लक्ष्य जैसे प्लान भी शामिल हैं। भारतीय बीमा विनियमक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए इन योजनाओं को 1 फरवरी को नए सिरे से लॉन्च किया जाएगा। ऐसे में लाेगों के मन में कई सवाल हैं कि कहीं उनकी पॉलिसी बेकार तो नहीं हो जाएगी? हम ऐसे ही सवालों के जवाब आपके लिए लेकर आए हैं।

यहां जानें अपने सवालाें के जवाब

कौन-कौन से प्लान बंद होने वाले हैं?

एलआईसी जिन योजनाओं को बंद कर रही है,  उनमें नॉन लिंक्ड इनडिविजुअल इंश्योरेंस प्लान, यूनिट लिंक्ड इनडिविजुअल इंश्योरेंस प्लान, एक राइडर प्लान और तीन नॉन लिंक्ड ग्रुप इंश्योरेंस प्लान शामिल हैं। एलआईसी के जिन नॉन लिंक्ड इनडिविजुअल इंश्योरेंस प्लान को बंद किया जा रहा है।

Image result for LIC

उनमें सिंगल प्रीमियम एन्डाउमेंट प्लान, न्यू एनडाउमेंट प्लान, न्यू मनी बैक-20 ईयर्स, न्यू जीवन आनंद, अनमोल जीवन 2, लिमिटेड प्रीमियम एनडाउमेंट प्लान, न्यू चिल्ड्रंस मनी बैक प्लान, जीवन लक्ष्य, जीवन तरुण, जीवन लाभ, न्यू जीवन मंगल, भाग्य लक्ष्मी प्लान, आधार स्तंभ, आधार शिला, जीवन उमंग, जीवन शिरोमणि, बीमा श्री और एलआईसी माइक्रो बचत।

एलआईसी ने अपने यूनिट लिंक्ड प्लान न्यू एनडाउमेंट प्लस को भी बंद करने का फैसला किया है। वहीं, एलआईसी प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर को भी खत्म किया जाएगा।

ये प्लान क्यों बंद हो रहे हैं ?

रेगुलेटरी बॉडी इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स को ग्राहकों के लिए ज्यादा अच्छा बनाना चाहती है। साथ ही यह भी कोशिश है ग्राहकों को गलत ढंग से लुभाकर पॉलिसी बेचने के तौर तरीकों पर लगाम लगाई जा सके।

पुरानी पॉलिसी पर क्या असर पड़ेगा?

इरडा ने कहा है कि उसके यह नए नियम 1 फरवरी 2020 से बेची जाने वाली बीमा पॉलिसियों पर लागू होंगे। पहले से जारी बीमा पॉलिसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पुरानी बीमा पॉलिसी का प्रीमियम और बेनेफिट पहले की तरह ही चालू रहेंगे।

इन पॉलिसी के दोबारा लॉन्च होने पर इनमें क्या बदलाव होंगे?

LIC के प्लान बंद होने से नई पॉलिसी पर ने सिर्फ रिटर्न कम मिलने का अनुमान है। इसके अलावा हो सकता है कि नई पॉलिसी का प्रीमियम भी बढ़ जाए।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *