Connect with us

ऑटोमोबाइल

बजाज चेतक इस साल भारत में कर सकती है वापसी, किए जा सकते हैं ये जरूर बदलाव

Published

on

एक समय था जब भारतीय सड़कों पर केवल बजाज ऑटो की ही स्कूटर दिखती थी। यह स्कूटर बजाज चेतक थी जिसे ग्राहकों के लिए सही बजट के साथ बेहतरीन लुक के साथ तैयार किया गया था। यह स्कूटर अपने शानदार परफॉर्मेंस से ग्राहकों के बीच सबसे ज्यादा पसंद की जानी वाली दो-पहिया वाहन थी।

हालांकी अब यह कंपनी द्वारा नही बेचा जा रही है लेकिन आपको यह अब भी सड़कों पर दौड़ती नजर आ जाएगी। ऐसे में कंपनी बजाज चेतक को भारतीय बाजार में एक बार फिर से उतारने की योजना बना रही है। यह स्कूटर भारतीय मध्यवर्गिय ग्राहकों के लिए साल 1972 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद इसे 2006 में बंद कर दिया गया।

इस बजाज स्कूटर को 2002 से पहले तक 145 सीसी के टू-स्ट्रोक इंजन के साथ बेचा जाता था। यह इंजन इस स्कूटर को मैक्सिमम 7.5 बीएचपी की पावर और 108 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता था। वही इस इंजन को 4-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया था। इसके बाद कंपनी इस बजाज चेतक में 2002 के बाद से फोर-स्ट्रोक इंजन का इस्तेमाल करने लगी और अंतत:  2006 आते-आते इस स्कूटर को बाजार में डिमांड में आए कमी के कारण बंद कर दिया गया।

जानकारी के अनुसार, बजाज चेतक को भारत में इस साल या फिर अगले साल के अंत तक नए रंग रूप और डिजाइन के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इस स्कूटर कई नए फीचर्स के साथ बाजार में पेश की जा सकती है।  फिलहाल आपको बता दें कि बजाज ऑटो ने अभी आधिकारिक रूप से इस स्कूटर के बारे में किसी तरह की घोषणा नही की है।

New Bajaj Chetak 2019 Price, Launch, Images, Specifications: Latest auto and gadget news in Hindi: Dainik Bhaskar Hindi

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *