Connect with us

लाइफ स्टाइल

बड़े एक्सपर्ट ने भारत को दी नसीहत, 10 हफ्ते और बढ़ाए लॉकडाउन

Published

on

देश में कोरोना वायरस के चलते 3 मई तक सरकार ने लॉकडाउन घोषित किया है। 3 मई को भारत में 40 दिन का लॉकडाउन पूरा हो जाएगा। सबसे पहले 24 मार्च को भारत में लॉकडाउन की घोषणा 14 अप्रैल तक के लिए की गई थी। वहीं हालत स्थिर होती ना देख इस लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया। लोग इस उम्मीद में बैठे हैं कि 3 मई के बाद स्थिति सामान्य हो जाएगी। सब कुछ पहले जैसा हो जाएगा, लेकिन क्या सच में ऐसा जल्द होने वाला है? दुनिया के मशहूर हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि भारत को अभी लॉकडाउन हटाने के बारे में बिल्कुल भी सोचना नहीं चाहिए। उनका मानना है कि भारत में अभी कम से कम 10 हफ्ते का लॉकडाउन और किया जाना चाहिए।

मेडिकल रिसर्च मैगजीन लैंसेट के एडिटर इन चीफ रिचर्ड हॉटर्न ने लॉकडाउन और भारत में संक्रमण की मौजूदा स्थिति की चर्चा करते हुए ये बात बताई। हॉर्टन का कहना है कि भारत में जो अभी की स्थिति है उस लिहाज से कम से कम 70 दिनों के लिए इस लॉकडाउन को जारी रखना चाहिए। उन्होंने ये भी चेताया की अगर भारत ने लॉकडाउन खोलने की जल्दबाजी की तो उसे गलत परिणाम भुगतने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि भारत में लॉकडाउन पर जो समय और पैसे खर्च किए गए हैं। उसे बर्बाद ना करें। इस लॉकडाउन को आगे 10 हफ्ते के लिए जारी रखें।

बता दें की भारत में इस समय लॉकडाउन का दूसरा फेज चल रहा है। रिचर्ड ने उम्मीद जगाते हुए कहा कि किसी भी देश में ये महामारी हमेशा के लिए नहीं है। एक दिन तो ये खत्म हो ही जाएगी। हमारे देश में भी इस वायरस को खत्म करने की ही दिशा में काम किया जा रहा है। भारत भी इस दिशा में आगे बढ़ रहा है। अगर भारत में लॉकडाउन सफल होता है तो आप देखेंगे कि 10 हफ्ते में ये महामारी खत्म हो जाएगी। अगर वायरस का अंत होता है तो चीजें फिर से सामान्य हो जाएंगी।

हॉर्टन ने ये भी कहा कि इस बात में कोई दो राय नहीं है कि स्थिति सामान्य नहीं है।हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है। हमें आगे भी मास्क पहनना होगा और साथ ही खुद की साफ-सफाई पर भी पूरा ध्यान देना होगा। हॉर्टन से पूछा गया कि इस लॉकडाउन से निकलने के लिए भारत की सबसे अच्छी रणनीति क्या होगी। इस पर उन्होंने कहा कि हर किसी की यही इच्छा है कि जिंदगी जल्दी से सामान्य हो और सारे काम वैसे ही होने लगें जैसे हो रहे थे, लेकिन आपसे ये ही गुजारिश रहेगी की इसमें कोई जल्दबाजी ना करें। आपने लॉकडाउन में बहुत पैसा और समय खर्च किया है। अब 10 हफ्ते के लिए इस लॉकडाउन को और चलने दें। सिर्फ 40 दिन इस महामारी को खत्म करने के लिए काफी नहीं हैं।

10 हफ्ते के लॉकडाउन के पक्ष में अपनी बात रखते हुए हॉर्टन ने कहा कि ये वायरस इतने दिनों बाद नहीं फैलेगा क्योंकि ये बहुत कम लोगों को हुआ रहेगा। उन्होंने चीन के वुहान का उदाहरण देते हुआ बताया कि चीन ने वुहान को 23 जनवरी को ही लॉकडाउन कर दिया था जिससे वहां ज्यादा संक्रमण फैल नहीं पाया। अब चीन में लोग सामान्य जिंदगी की ओर लौट रहे हैं। भारत मे 10 हफ्ते के लॉकडाउन के बाद ये वायरस बहुत निचले स्तर पर होगा।

हॉर्टन ने कहा कि अगर आप लॉकडाउन खोलने में जल्दबाजी करेंगे तो बीमारी का दूसरा फेज पहले से भी ज्यादा खतरनाक होगा। हर कोई काम पर जाना चाहता है और सामान्य जिंदगी जीने की चाह रखता है, लेकिन आपसे अपील है मेरी कि आप इसमें कोई जल्दबाजी ना करें। ब्रिटेन में वैक्सीन बनाने का काम चल रहा है, लेकिन वो कितना सफल होगा कितना नहीं? हम अभी नहीं जानते हैं। ऐसे में हमें अभी खुद से ही खुद का बचाव करना है। मास्क लगाए, हाथ धूलें, दूरी बनाएं रखें जिससे की आप और आपका परिवार दोनों सुरक्षित रहे।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *