Connect with us

विशेष

बढ़ती गर्मी में यहां मोड़ने पर टूट रहे ₹ 500 के नोट, आपका ध्यान रखना जरूरी

Published

on

 महाराष्ट्र के सांगली में 500 रुपये के नोट टूटने की घटना घटी है. जैसे ही इन नोटों को मोड़ा जाता है नोट के टुकड़े हो जाते हैं. इन नोटों को लेकर जब बैंक में ले जाया गया तो उन्होनें कहा कि बढ़ती गर्मी के कारण केमिकल रिएक्शन से यह संभव हो सकता है. मामला अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) तक पहुंच गया है. जिसकी जांच की जा रही है. सांगली के विटा शहर में रहने वाली एक महिला दिहाड़ी मजदूर है. जिसे मजदूरी के 7 हजार रुपये मिले थे.

बैंक ने टूट हुए नोट लेने से मना किया

महिला मजदूर ने ये सभी रुमाल में बांधकर पॉकेट में रख लिए. जब दो दिन पहले उसने नोटों को पॉकेट से निकाला तो वे टूटने लगे. पड़ोस में रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अनिल राठोड़ को उसने अपनी समस्या बतायी. अनिल राठोड़ ने बताया की जब महिला शिकायत लेकर आयी तो पहले लगा कि ये नकली नोट हो सकते है. लेकीन ऐसे नही था. नोट असली ही थे. इसके बाद नजदीकी एसबीआई शाखा में नोट ले जाने पर उन्होंने टुकड़े हुए नोटों को लेने से मना कर दिया.

rupee 500 notes cutes, sangli, sbi, rbi, CHEMICAL REACTION to bank notes

नोट के मुड़ते ही टुकड़े होने से महिला मजदूर सदमे में आ गई. विटा की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मैनेजर ने कहा कि बढ़ती गर्मी और केमिकल रिएक्शन के चलते यह होना संभव है. फिर भी जांच के लिए ये नोट रिजर्व बैंक के पास भेजे गए हैं. इन नोटों की अब जांच की जाएगी.

इस घटना से दिहाड़ी मजदूरी का काम करने वाली इस महिला को सदमा पहुंचा है. बैंक नोट बदलकर नहीं दे रहा है. यह उसकी जमा पूंजी थी जो की उसने संभालकर रखी थी. अब उन्हें आरबीआई से क्या जवाब आता है उसका इंतजार है.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.