fbpx
Connect with us

विशेष

बाज़ार में अब छोटा कंडोम नाम हैं “हॉटशॉट”

Published

on

आज की आधुनिक दुनिया में, युवा पीढ़ियों समेत अधिकांश लोग सुरक्षित यौन कृत्यों के लिए कंडोम का उपयोग करते हैं। ऑनलाइन बाजार में कंडोम की मांग बढ़ रही है। लेकिन सभी कंडोम के बारे में कुछ आरोप हैं। उपयोगकर्ता कंडोम में इस्तेमाल किए गए रसायनों सहित कई प्रकार की शिकायतें कर रहे हैं।

विभिन्न आकारों में 66 कंडोम एक कंपनी फिट करने के लिए डी iduvaregu बाज़ार में पेश कहा जाता है। अब दुनिया का सबसे छोटा कंडोम बाजार के लिए शुरू की गई थी। 

कंडोम विशेषता:
इस नए कंडोम आकार को E55 कहा जाता है। इसकी लंबाई 125 मिमी (4.9 2 इंच) है और यह 45 मिमी है। Agalavulladagide। छह कंडोम के एक पैकेट की कुल लागत 661 रुपये है। कंपनी ने कहा। और एक कंडोम के लिए उपभोक्ताओं को 110 रुपये का अनुमान लगाया जाता है। खर्च करने की जरूरत है।  

स्विटज़रलैंड दुनिया का पहला देश है जहां 12 से 14 वर्ष के लड़कों के लिए कंडोम बेचा जा रहा है.

इस कंडोम का नाम ‘हॉटशॉट’ रखा गया है और इसे बेचने के लिए नारा दिया गया है “इट फिट्स ह्वेन पैशन हिट्स.” यानि जब जोश आए तो ये फिट हो जाए.

ये कंडोम बाज़ार में बिक रहे सामान्य कंडोमों से छोटा है. लेकिन लंबाई बड़ा मुद्दा नहीं है. कंपनी इसके व्यास पर बातचीत कर रही है. इसका व्यास 47 मिलीमीटर है जो समान्य कंडोम से 5 मिलीमीटर छोटा है.

इस कंडोम पर अभिभावक मिलीजुली प्रतिक्रिया दे रहें हैं. ऐसे ही एक पुरूष अभिभावक का कहना है, “ये थोड़ी चिंता का विषय है लेकिन ये जीवन है, अब बच्चे कम उम्र में शारीरिक संबंध बनाते है. इसलिए मेरा मानना है कि उनके पास कंडोम होना अच्छी बात है.”

ऐसी ही एक महिला अभिभावक का कहना है, “मेरा मानना है कि हमें समस्या का सामना करना चाहिए. महत्वपूर्ण यह है कि इस सच्चाई पर हमलोग बातचीत कर रहे हैं. हमलोग बच्चों के शारीरिक संबंध बानने की इच्छा को छुपा नहीं रहें हैं.”

यह कंडोम वर्तमान में लंदन के बाजार में ही उपलब्ध है। 

इस कंडोम को स्विटज़रलैंड की लाम्परेच्ट एजी नामक कंपनी ने बनाई है.

इस कंडोम को बनाने के पीछे कंपनी की प्रवक्ता नयसे नावेले कहती है, “हमें एड्स पर काम करने वाली संस्था ने बताया कि कम उम्र में शारीरिक संबंध बनाने वालों के लिए कोई उपयुक्त कंडोम या गर्भनिरोधक नहीं है जिसे ये लोग उपयोग कर सके.”

यूरोप में किशोरावस्था में गर्भधारण की दर सबसे अधिक है इसलिए कंपनी का कहना है कि जब विदेश में वो ये कंडोम बेचना शुरू करेगी तो इसे सबसे पहले ब्रिटेन में बेचेगी.

हॉटशॉट कंडोम के एक पैकैट में छह कंडोम होंगें और इसकी क़ीमत होगी 7.6 स्विस फ्रैंक यानि क़रीब 321 रूपए.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *