Connect with us

धार्मिक

बाबा अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले भक्तों लिए खुशखबरी,

Published

on

 समुद्र तल से करीब तेरह हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ की गुफा में बाबा बर्फानी के दरबार तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग शुरू हो गई है। श्रद्धालुओं में दर्शनों की चाहत ऐसी है कि जमकर हेलीकॉप्टर की एडवांस बुकिंग हो रही है।

एक कंपनी की जहां मात्र 28 घंटे में ही पंद्रह दिन की बुकिंग हो गई। वहीं दूसरी कंपनी की वेबसाइट खोलने में ही श्रद्धालुओं को दिक्कत हो रही है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने मैसर्स ग्लोबल वेक्ट्रा हैलीकाप्टर लिमिटेड और मैसर्स हिमालयन हेली सर्विस प्राईवेट लिमिटेड की सेवाएं नीलग्रथ बालटाल-पंजतरणी मार्ग पर और मैसर्स यूटी एयर इंडिया प्राईवेट लिमिटेड की सेवाएं पहलगाम-पंजतरणी मार्ग के लिए प्राप्त की हैं।

इन कपंनियों की सेवाएं एक निविदा और बोली के जरिए प्राप्त की गई हैं। नीलग्रथ-पंजतरणी के रास्ते इकतरफा किराया 1804 रुपये प्रति सवारी है जबकि पहलगाम-पंजतरणी सेक्टर में यह 3104 रुपये प्रति सवारी रहेगा।

हेलीकाप्टर बुकिंग के बाद नहीं होगी अग्रिम पंजीकरण की जरूरत  :   हेलीकाप्टर के जरिए यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को अग्रिम पंजीकरण की जरुरत नहीं होगी। हेलीकाप्टर बुकिंग करवाने वाले श्रद्धालुओं के लिए टिकट ही यात्रा टिकट मानी जाएगी। लेकिन उन श्रद्धालुओं को भी हेलीकाप्टर में बैठने की इजाजत संबधित राज्य सरकार द्वारा प्राधिकृत डाक्टर व संस्थान द्वारा जारी स्वास्थ्य प्रमाणपत्र देखने के बाद ही दी जाएगी।

इसके बिना उन्हें यात्रा पर आगे जाने नहीं दिया जाएगा। स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के आधार पर ही हेलीकाप्टर में बैठने के लिए बोर्डिंग पास मिलेगा, अन्यथा नहीं।

बोर्ड ने श्रद्धालुओं को इस बात का ध्यान रखने के लिए भी कहा है कि हेलीकाप्टर बुकिंग के नाम पर वह ठंगी का शिकार न हो जाएंगे इसका विशेष ध्यान रखें। तीर्थयात्रा पर आने वाले श्रद्धालु बोर्ड से पंजीकृत हेलीकाप्टर कंपनियों से संबधित ट्रेवल एजेंसियों से ही हेलीकाप्टर टिकट बुक करवाएं। ऐसे तत्वों से बचें जो उन्हें ठगने की फिराक में हो। उन्हें फर्जी हेलीकाप्टर टिकट बेचने की कोशिश करें।

हैलीकाप्टर सेवा संचालकों द्वारा टिकट जारी करने के लिए उनके पंजीकृत एजेंट्स की सूची को श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर रखा है। श्रद्धालुओं वहां से इसकी विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Exit mobile version