Connect with us

बिज़नेस

बैंक खाते में अचानक आ जाए अनजान मोटी रकम तो भूलकर भी न करें ये दो गलतियां

Published

on

बैंक खाते में अचानक आ जाए अनजान मोटी रकम तो भूलकर भी न करें ये दो गलतियां

 

Unknown Amount in Bank Account: अगर कभी बैंक अकाउंट में अचानक से कहीं से बहुत ज्‍यादा पैसे आ जाएं तो? जाहिर सी बात है कि अकाउंट बैलेंस देखकर हम खुशी से उछल पड़ेंगे लेकिन साथ में हैरानी भी होगी कि ये पैसा आया कहां से। हो सकता है कि कई लोग ऐसे भी हों, जो पैसे भेजने वाले का पता लगाने के बजाय अचानक से आए इन पैसों से खरीदे जाने वाले सामान की लिस्ट बनाने में लग जाएंगे। लेकिन ऐसा करना गलत है। अगर कभी आपके साथ ऐसा वाकया घटे तो आपको क्या करना है और क्या नहीं, आइए जानते हैं…

​पहली गलती: बैंक को सूचना न देना

अगर आपके बैंक खाते में कहीं से बहुत बड़ी रकम आ जाती है और यह आपकी नहीं है, न ही आपको पैसे भेजने वाले का पता है तो अनजान अमाउंट खाते में आने का पता लगते ही सबसे पहला काम बैंक को सूचित करने का करें। अगर आप इस मामले के बारे में बैंक को न बताने की सोच रहे हैं तो आप गलत हैं। बैंक को देर सवेर इस मामले के बारे में पता चल ही जाएगा। पैसे अगर सही खाते में ट्रान्सफर नहीं हुए हैं तो सेंडर और अमाउंट का वास्तविक रिसीवर बैंक से इस बारे में संपर्क करेंगे ही। तब आपको सवालों के घेरे में लिया जा सकता है।

​दूसरी गलती: अमाउंट खर्च कर डालना


अगर खाते में आई अनजान रकम आपकी नहीं है और आपने इसे खर्च कर लिया तो आपको भारी कीमत भी चुकानी पड़ सकती है। इसलिए भूलकर भी इस अनजान अमाउंट को खर्च न करें। चूंकि यह आपका नहीं है, इसलिए आपको यह अमाउंट लौटाना ही पड़ेगा। ऐसे में अगर आपने इसे खर्च कर लिया तो फिर आपको अपनी जेब से रकम भरनी पड़ेगी। अगर आप पैसे लौटाने से मना कर देते हैं तो आपके खिलाफ केस भी दर्ज हो सकता है।

​तुंरत पता लगाएं सेंडर का

<
अगर आपके खाते में कहीं से अनजान अमाउंट आ गया है और पैसा किसने भेजा है, इसकी जानकारी आपको नहीं है तो सबसे पहले इसका पता लगाएं। अगर अकाउंट नंबर या यूपीआई आईडी जानी पहचानी है और आप उस व्यक्ति को जानते हैं तो उससे पूछें कि ये पैसे उसने आपके खाते में क्यों डाले हैं। अगर आप सेंडर को नहीं जानते हैं तो बैंक को इस बारे में तुरंत सूचित कर सेंडर का पता लगाएं और मामला निपटाएं।

आखिर क्यों होता है अमाउंट इधर-उधर ट्रांसफर?

भारत में आए दिन ऐसे मामले सामने आते रहते हैं, जब लोगों के बैंक अकाउंट में अचानक से बहुत ज्‍यादा राशि आ जाती है। अक्‍सर बैंक या फंड ट्रांसफर करने वाले की गलती की वजह से ऐसा होता है। गलत अकाउंट नंबर या गलत अमाउंट फीड हो जाने के चलते ऐसे मामले सामने आते हैं। आजकल इंटरनेट बैंकिंग के बढ़ते इस्‍तेमाल के साथ ही इस तरह की गलतियों की संख्‍या भी बढ़ रही है।

​आपराधिक गतिविधियां भी हैं एक वजह

इसके अलावा कई बार आपराधिक गतिविधियों के लिए भी अमाउंट इधर से उधर ट्रांसफर किया जाता है और बाद में अकाउंट हैक करके उस पैसे को इस्तेमाल में लाया जाता है। आपके आपराधिक गतिविधि में लिप्त होने का शक पैदा न हो, इसके लिए बेहतर यही है कि अचानक आए अमाउंट के बारे में तुरंत सूचना दी जाए और जांच-पड़ताल की जाए।

Source:NBT

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *