Connect with us

विशेष

बॉर्डर पर PAK की तरफ से चल रहा है ये गंदा धंधा..भारत के लड़कों को गंभीर बीमारी देने की तैयारी

Published

on

 कश्मीरी युवाओं को आ’तंकवाद में धकेलने वाला पाकिस्तान अब पूरे देश में न’शे की तस्करी का प्रयास कर रहा है। साल 2018 के आंकड़े बताते हैं कि लगभग दो हजार करोड़ रुपये की हे’रोइन पाकिस्तान से जम्मू कश्मीर पहुंची, जिसे पुलिस और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने पकड़ा।

अकेले जम्मू जिले में ही इस साल 86.375 किलो हे’रोइन पुलिस ने पकड़ी है। इसकी कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 430 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही हे’रोइन की तस्करी करने वाले 175 लोग भी पकड़े गए। इनमें 100 से अधिक कश्मीर के अनंतनाग, कुपवाड़ा, हंदवाड़ा, टंगधार, कुलगाम के रहने वाले हैं। इसके अलावा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने 161 किलो हे’रोइन पकड़ी।

drugs

पहले 06 अगस्त को 51 किलो, फिर 02 सितंबर को 60 किलो और 07 नवंबर को 50 किलो हे’रोइन पकड़ी गई। एनसीबी की तरफ से पकड़ी गई सारी हे’रोइन दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और गोवा कलकत्ता जैसे शहरों में भेजी जानी थी। सूत्रों ने बताया कि इस साल पूरे जम्मू-कश्मीर में दो हजार करोड़ रुपये की हे’रोइन बरामद की गई है। इसमें से 12 करोड़ की हे’रोइन सिर्फ जम्मू में ही पकड़ी गई है। बाकी की अन्य जिलों में बरामद हुई।

loc

आ’तंकियों के लिए फंड भी जुटा रहा पाक : सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान तस्करी से जमा होने वाले धन को आ’तंकियों की मदद के लिए इस्तेमाल कर रहा है। यह रकम पीओके में चलने वाले आ’तंकी कैंपों में लगाई जा रही है। कश्मीर के कुपवाड़ा, हंदवाड़ा, बारामुला, जम्मू के पुंछ जिले की एलओसी से यह हे’रोइन आ रही है। वहीं राजस्थान में तो पैकेट को बॉर्डर पार से खेतों मे फेेंका जाता है। अफगानिस्तान से बड़े पैमाने पर हे’रोइन पाकिस्तान आती है, यहां से कश्मीर की एलओसी से जम्मू तक पहुंच रही है। जम्मू से फिर इसे पंजाब, दिल्ली, गोवा, हिमाचल, कोलकाता भेजा जाता है।

ड्रग्स

सूत्रों ने बताया कि पाक अधिकृत कश्मीर में कई ऐसे लोग हैं, जिनके रिश्तेदार पुंछ, कुपवाड़ा, बारामुला और टंगधार की एलओसी के बिल्कुल पास बसते हैं। उस पार और इस पार की एलओसी के साथ लगते गांव में रहने वाले लोग इस नेटवर्क को चला रहे हैं। जम्मू में कुछ माह पहले कुपवाड़ा का एक व्यक्ति पकड़ा गया। उसने बताया कि पीओके में बैठे उसके एक रिश्तेदार ने उसे हे’रोइन दी थी।

डीआईजी, जम्मू विवेक गुप्ता ने बताया कि ‘पाकिस्तान बड़े स्तर पर हे’रोइन की तस्करी कर रहा है। वह जम्मू सहित देश के अन्य हिस्सों को खोखला करना चाहता है। इस प्रयास को सफल नहीं होने दिया जाएगा। हमने तस्करी पर नजर रखने के लिए विशेष टीमें बनाई हैं।’

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *