fbpx
Connect with us

बॉलीवुड

बॉलीवुड की वो 5 फ़िल्में, जिनमें दिमाग़ के खेल ने लोगों को दोबारा देखने पर मजबूर कर दिया

Published

on

भले ही लव स्टोरी, एक्शन और कॉमेडी से भरी फ़िल्मों ने बॉलिवुड में अपना सिक्का जमाया हो, लेकिन इनसे हटकर बनी कहानियों को भी लोगों ने काफ़ी सराहा है. बदलते हुए सिनेमा ने लोगों की सोच और समझ को भी बदलने का काम किया है. तभी कोई मिल गया…! जैसी फ़िल्म को लोगों ने ख़ूब पसंद किया था. उन्हें उसमें लव स्टोरी से ज़्यादा जादू पसंद आया था.

computer hacking

Source: lifewire

आजकल छोटे-छोटे शहरों की कहानियों को भी लोग ख़ूब पसंद करते हैं. इससे ये कहा जा सकता है कि एक अमीर बाप की बेटी, एक ग़रीब हीरो और एक विलेन वाला कॉन्सेप्ट काफ़ी हद तक पीछे रह गया है. इसके साथ-साथ लोगों ने कम्प्यूटर हैकिंग पर बनी फ़िल्मों को भी ख़ूब सराहा है. ये फ़िल्में आपको ज़रूर देखनी चाहिए.

1. 16 दिसम्बर (2002)

16 december

Source: timesofindia

मणि शंकर द्वारा निर्देशित फ़िल्म ’16 दिसंबर’ आतंकवाद के ख़िलाफ़ थी. इसमें दिखाया गया था कैसे रॉ की टीम अपनी सूझ-बूझ से दिल्ली में न्यूक्लियर अटैक को रोकती है और काले धन के ख़िलाफ़ लड़ती है. इसमें मिलिंद सोमण, डैनी, दीपानिता शर्मा, गुलशन ग्रोवर और सुशांत सिंह मुख्य भूमिका में थे.

2. A Wednesday (2008)

A Wednesday

Source: asiapacificscreenawards

नीरज पांडे द्वारा लिखित और निर्देशित फ़िल्म ‘A Wednesday’ कहानी थी, एक ऐसे शख़्स की जो मुंबई पुलिस से 4 आतंकवादियों को छोड़ने के लिए कहता है. ये फ़िल्म पूरी हैकिंग पर नहीं थी, लेकिन इस शख़्स की लोकेशन तक पहुंचने के लिए प्रोफ़ेशनल हैकर के ज़रिए हैकिंग दिखाई गई थी. इसमें नसीरुद्दीन शाह, अनुपम खेर और जिम्मी शेरगिल मुख्य भूमिका में थे.

3. डॉन 2 (2011)

don 2

Source: imdb

अमिताभ बच्चन की डॉन का रीमेक थी शाहरुख़ ख़ान की डॉन और शाहरुख़ की डॉन का सीक्वेल थी डॉन 2. ये एक एक्शन थ्रिलर फ़िल्म थी. इसे फ़रहान अख़्तर ने डायरेक्ट किया था.

4. कहानी (2012)

kahaani

Source: blogspot

शुजॉय घोष द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में विद्या बालन ने कम्प्यूटर प्रोग्रामर और हैकर का किरदार निभाया था. इसकी कहानी एक प्रेगनेंट महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने पति को ढूंढने निकलती है, वो प्रेगनेंट महिला विद्या बालन थी. विद्या के साथ फ़िल्म में नवाज़ुद्दीन सिद्दिक़ी और अबीर चैटर्जी थे.

5. प्लेयर्स (2012)

players

Source: sacnilk

The Italian Job की रीमेक प्लेयर्स को अब्बास-मस्तान ने निर्देशित किया था. इसमें अभिषेक बच्चन, सोनम कपूर, बिपाशा बासू, नील नितिन मुकेश और बॉबी देओल थे.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *