Connect with us

दुनिया

ब्रिटेन में कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए ‘शीतकालीन लॉकडाउन’ की तैयारी, पीएम जॉनसन राष्ट्र को देंगे जानकारी

Published

on

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से बचाव के लिए ‘शीतकालीन लॉकडाउन’ लगाने की तैयारी में है। खबर है कि पीएम बोरिस जॉनसन नागरिकों को इस लॉकडाउन योजना के लिए तैयार करने को लेकर राष्ट्र को संबोधित करेंगे। ब्रिटेन के अखबार ‘द सन’ के मुताबिक, प्रधानमंत्री जॉनसन मंगलवार को टीवी पर राष्ट्र को संबोधित कर सकते हैं।

इससे पहले 19 सितंबर को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चेतावनी दी कि देश में कोरोना की दूसरी लहर आने वाली है और उनकी सरकार को संक्रमण को कम करने के लिए उपायों को तेजी से अमल में लाने की आवश्कता हो सकती है। जॉनसन ने कहा था कि हम अब एक दूसरी लहर को देख रहे हैं। स्पष्ट रूप से हम हर चीज की समीक्षा करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह अपरिहार्य है कि कोरोना वायरस देश को फिर से प्रभावित करेगा।

खबरों के अनुसार पीएम जॉनसन पब और रेस्तरां को जल्द बंद करने और बड़ी संख्या में लोगों के घरों से बाहर निकलकर मिलने-जुलने पर रोक लगाने की तैयारी में हैं। अखबार मेट्रो ने एक रिपोर्ट में कहा कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रोफेसर क्रिस व्हिटी और चीफ साइंटिफिक ऑफिसर पैट्रिक वालेंस इस संबोधन में प्रधानमंत्री से पहले संबोधित करेंगे। वैज्ञानिक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कोई कार्रवाई न किए जाने के परिणामों की रूपरेखा तैयार करेंगे।

मेट्रो के अनुसार पीएम जॉनसन पहले स्वीकार कर चुके हैं कि दूसरा राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन विनाशकारी से कम नहीं होगा। आंकड़ों के अनुसार पूरे ब्रिटेन में 1 करोड़ से अधिक लोग किसी न किसी रूप में स्थानीय लॉकडाउन की जद में हैं। लाखों लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। कई उद्योग-धंधे और कारोबार बंदी की कगार पर पहुंच गए हैं।

गौरतलब है कि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार ब्रिटेन में सोमवार तक कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 396,744 पहुंच गई, जबकिदेश में अब तक 41,866 लोग इस बीमारी से दम तोड़ चुके हैं। वहीं विश्व भर में कोरोना संक्रमण के मामले तीन करोड़ पार कर चुके हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, कुल संख्या 30 मिलियन यानी की 3 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.