Connect with us

विशेष

भारत के 5 खूबसूरत रेलवे स्टेशन जिन्हें देखकर दिल गार्डन-गार्डन हो जाएगा

Published

on

भारत में खूबसूरती की कमी नहीं है। चारो ओर से भारत खूबसूरत वादियों और अन्य चीजों से घिरा हुआ है। आज हम आपको भारत की भीतरी चमक दिखाएंगे जिसे देखकर आप सोचेंगे ये भारत ही है या कोई यूरोप का हिस्सा। जी हां आज हम आपको भारत के शानदार और सुंदर 5 रेलवे स्टेशन दिखाएंगे।

पहले तो ये जान लों कि भारत का रेल नेटवर्क दुनिया में चौथे नबंर का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है है। गांव गांव शहर शहर रेल लाइन से जुड़े हुए हैं, जो नहीं जुड़े हैं वो जुड रहे हैं। रेलवे नेटवर्क से के लिए सबसे जरूरी होता है रेलवे स्टेशन। तो भारत के 7 ऐसे रेलवे स्टेशनों की सैर पर चलिए जो एकदम चमकदार हैं।

लखनऊ का चारबाग़ रेलवे स्टेशन :

फोटो क्रेडिट : India Rail Info

नवाबों का शहर लखनऊ, यहां आप नहीं आए तो क्या आए। लखनऊ में है चारबाग रेलवे स्टेशन जो बहुत ही सुंदर है। अब चार बाग का मतलब समझ लो, चारबाग़ का हिंदी में मतलब ही है चार बगीचे। यह अंग्रेज़ों के समय की एक भव्य ईमारत है जो कि बाहर से जितनी विशाल अंदर से उतनी ही सुन्दर है। इसकी वास्तुकला में आपको मुग़लिआ, राजपूत और अवधि संस्कृति की झलक मिलेगी। अगर आपको इस रेलवे स्टेशन को कभी ऊपर से देखने का मौका मिले तो यह शतरंज की बिसात जैसा लगता है और लम्बे-लम्बे खम्बे और नीचे बने हुए गुम्बद शतरंज के खिलाडियों जैसे प्रतीत होते हैं।

बनारस का रेलवे स्टेशन :

फोटो क्रेडिट : bachpanexpress.com

महादेव की नगरी है बनारस, यहां के लिए पहली बार ट्रेन 1862 में चली थी वो भी हावड़ा से। बनारस का रेलवे स्टेशन पवित्र गंगा नदी के किनारे बनाया गया है। अगर इस रेलवे स्टेशन को बाहर से देखेंगे तो किसी भव्य मंदिर जैसा नजर आता है। स्टेशन की बिल्डिंग के ऊपर बड़ा सा चक्र बनाया हुआ है। इस चक्र में रंगीन लाइटें जलती रहती हैं।

घूम रेलवे स्टेशन :

फोटो क्रेडिट : India Rail Info

अब बात भारत के सबसे ऊंचे रेलवे स्टेशन की, जो सबसे ऊंचा तो है ही साथ में खूबसूरत भी बहुत है। घूम का रेलवे स्टेशन दार्जिलिंग से 12 किलोमीटर दूर है। यहां एक टॉय ट्रेन चलती है जो दर्शकों को हिमालय के दर्शन करवाती है। ये ट्रेन बेहद ही खास है। साथ ही घूम का रेलजवे स्टेशन भी। यहां एक बार आप जाकर तो देखिए जिंदगी भर नहीं भूलेंगे कि क्या चीज देखी है।

हावड़ा का रेलवे स्टेशन :

फोटो क्रेडिट : Wikipedia

भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है हावड़ा। अंग्रेजों ने ये रेलवे स्टेशन 1854 में बनवाया था। हुगली नदी के किनारे बनाया गया ये स्टेशन कोलकाता से हावड़ा पुल के माध्यम से जुड़ता है। पूरे भारत में इस रेलवे स्टेशन में सबसे ज्यादा रेलगाड़ी के डब्बो को रखने की क्षमता है।

कटक रेलवे स्टेशन :

फोटो क्रेडिट : Odisha Sun Times

एक शानदार किले की तरह बना कटक का यह रेलवे स्टेशन वाकई में बहुत ही खूबसूरत है। जिस किले से प्रभावित होकर इस रेलवे स्टेशन को बनाया गया है उस किले का नाम है बरबटी किना। बरबटी किला 14वी शताब्दी में पूर्वी गंगा साम्राज्य द्वारा कलिंग में बनाया गया था। तब से यह किला ओडिशा की शान है। इस किले की तर्ज पर बना कटक का यह रेलवे स्टेशन भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में गिना जाता है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *