Connect with us

विशेष

भारत ने पाकिस्तान की चौकी को किया ध्वस्त, पाक सेना ने उल्टा झंडा फहरा भेजा खतरनाक संकेत

Published

on

पाकिस्तान की और से लगातार जम्मू-कश्मीर की सीमाओं से लगे बॉर्डर पर सीज फायर वॉयलेशन किया जा रहा है और शनिवार को हुए सीज फायर वॉयलेशन में हमारा एक जवान शहीद हो गया है। जिसका नाम हरि वाकर बताया जा रहा है, जो कि राजस्थान का रहने वाला है। पड़ोसी देश की और से ये सीज फायर वॉयलेशन जम्मू-कश्मीर के पुंछ और नौशेरा में किया गया है। मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को किए गए सीज फायर वॉयलेशन में पाकिस्तान की और से रात को खूब गोलाबारी की गई थी। वहीं रविवार को भी पाकिस्तान ने सीज फायर का उल्लंघन किया और भारत की चौकियों पर गोलाबारी की।

भारत ने भी दिया कड़ा जवाब

बार बार पाकिस्तान की और से हो रहे इस उल्लंघन का जवाब भारत की सेना की और से भी दिया गया है और भारत ने भी जवाबी कार्रवाई कर पाकिस्तान की एक चौकी को उड़ा दिया है। सेना ने इस कार्रवाई से जुड़ा एक वीडियो भी जारी किया है। जिसमें पाकिस्तान की चौकी ध्वस्त होते हुए नजर आ रही है। हालांकि इस वीडियो में पाकिस्तान की सेना उल्टा झंडा लहराते हुए एक खतरनाक संदेश भी भेज रही है।

जम्मू कश्मीर में बिगड़ रहे हैं हालात

हाल ही में पाकिस्तान की और से कई बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जा चुका है और होली के दिन भी पाकिस्तान ने हमारी चौकियों के पास गोलाबारी की थी। सेना के अनुसार जम्मू-कश्मीर के राजौरी की नियंत्रण रेखा पर होली के दिन पाकिस्तान ने भारी गोलाबारी की थी और इस गोलाबारी में हमारा एक जवान शहीद हो गया था। जिसका नाम यशपाल बाताया गया है। वहीं होली के दिन ही जम्मू-कश्मीर के सोपोर में पुलिस पर हमला किया गया था और पुलिस पर  ग्रेनेड फेंके गए थे। इस हमले में तीन पुलिसकर्मी बुरी तरह से जख्मी हो गए थे।

बनाएं जा रहे हैं 400 बंकर्स

पाकिस्तान की और से बार बार हो रहे संघर्ष विराम के उल्लंघन के चलते ही अब भारतीय सेना की और से पुंछ और राजौरी में कुल 400 बंकर्स बनाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की और से हो रही गोलाबारी के चलते ही सेना इन बंकर्स का निर्माण कर रही है और 200- 200 बंकर पुंछ और राजौरी में बन रहे  हैं। अभी हाल ही में सरकार की और से इन बंकर्स का निर्माण करने की अनुमति दी गई थी और अगले एक महीने तक ये बंकर्स बनकर तैयार भी हो जाएंगे।

गौरतलब है कि अक्सर पाकिस्तान की और से संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जाता है और सबसे ज्यादा निशाना पुंछ और राजौरी में बनी चौकियों को बनाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि पाकिस्तान इस संघर्ष विराम के उल्लंघन के जरिए भारतीय सेना का ध्यान बटाने की कोशिश करता है। ताकि पाकिस्तान की सीमा से आसानी से आतंकवादी  हमारी सीमा के अंदर दाखिल हो सके। साल 2018 में पाकिस्तान ने लगभग 2,950 बार सीजफायर का उल्लंघन किया था जिसमें हमारे कई जवाब शहीद हो गए थे। वहीं भारत की और से इन सीजफायर का मुंह तोड़ जवाब भी दिया गया था।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *