Connect with us

दुनिया

भीषण धमाके से दहला बेरुत, 73 की मौत, 4000 घायल, दर्जनों इमारतें जमींदोज, पोर्ट पर रखा था 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट

Published

on

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए भीषण विस्फोट में कम से कम 73 लोगों की जान गई है और करीब 4000 लोग जख्मी हुए हैं। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि इसे राजधानी के कई हिस्से दहल उठे। विस्फोट से शहर काले धुएं में लिपट गया। लोगों का कहना है कि धमाका इतना तेज था कि घरों की खिड़कियां और छतें नीचे आ गई। इस बीच बेरूत स्थित भारतीय दूतावास ने कहा है कि उसके सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं।

लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने कहा है कि बंदरगाह पर करीब 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट रखा था जिसमें हुए विस्फोट से यह तबाही हुई है।

लेबनान के टीवी चैनलों और एसोसिएटेड प्रेस के फोटोग्राफर के मुताबिक विस्फोट के बाद कई लोग जख्मी हालत में जमीन पर गिरे देखे गए। वहीं सेंट्रल बेरुत में भारी तबाही के मंजर सामने आए। लोकल न्यूज चैनलों का कहना है कि विस्फोट शहर के पत्तन इलाके में हुए जहां पटाखे रखे जाते थे। वहीं लेबनान के आंतरिक सुरक्षा प्रमुख ने जानकारी दी है कि बेरूत में पोर्ट (बंदरगाह) इलाके में धमाका हुआ है। इस धमाके के लिए बेहद शक्तिशाली विस्फोटक सामग्री का इस्तेमाल किया गया है।

विस्फोट के बाद बेरूत में भारतीय दूतावास जानकारी दी है इसमें किसी भी कर्मचारी को कोई नुकसान नहीं हुआ है और सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं। दूतावास ने कहा है कि, सेंट्रल बेरूत में आज शाम को दो बड़े विस्फोट हुए। सभी को शांत रहने की सलाह दी जाती है। किसी भी भारतीय समुदाय के सदस्य को किसी भी मदद की आवश्यकता हो तो हमारे इस हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.