fbpx
Connect with us

लाइफ स्टाइल

मध्य प्रदेश में अब ऑनलाइन मिलेगी विदेशी श राब, नहीं खुलेंगी नई दुकानें

Published

on

मध्यप्रदेश सरकार की नई आबकारी नीति के तहत अब श राब की बिक्री ऑनलाइन भी की जाएगी. मतलब अब आप घर बैठे श राब मंगवा सकते हैं. राजस्व बढ़ाने के लिए कमल नाथ सरकार की इस नई नीति के तहत सिर्फ़ विदेशी श राब ही ऑनलाइन ख़रीदी जा सकती है.

Source: myonlineca

इस नई नीति के तहत कमल नाथ सरकार अब श राब की अ वैध बिक्री को रोकने के लिए हर बोतल में बार कोड लगाने की व्यवस्था भी करने जा रही है.

Source: indiatvnews

नई आबकारी नीति में ख़ास बात ये है कि मध्य प्रदेश में श राब की कोई नई दुकान नहीं खोली जाएगी. जबकि आबकारी विभाग ने पहले प्रस्ताव दिया था कि श राब की दुकान के 5 किलोमीटर के दायरे में यदि कोई दुकान नहीं है तो वहां श राब की उप-दुकान खोली जा सकेगी.

Source: myonlineca

 

हालांकि, आबकारी नीति 2020-21 के तहत वर्तमान में मौजूद 2,544 देशी श राब की दुकानों और 1,061 विदेशी श राब दुकानों की संख्या में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी. लेकिन इनकी नीलामी पिछले साल की तुलना में 25 फ़ीसदी अधिक क़ीमत पर होगी.

सरकार के मुताबिक़ अंगूर की खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहन देने के लिए, अंगूर से बनी वाइन के प्रचार-प्रसार के लिए पर्यटन स्थलों पर 15 नए वाइन आउटलेट खोले जाएंगे. इन आउटलेट्स की सालाना फ़ीस मात्र 10,000 रुपये होगी.

Source: indiatvnews

बीजेपी के स्थानीय नेताओं ने राज्य सरकार के इस फ़ैसले का विरोध किया है. प्रदेश संगठन में उपाध्यक्ष रामेश्वर शर्मा ने ट्वीट कर इसे श राबखोरी बढ़ाने वाला कदम बताया है.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *