Connect with us

सेहत

मर्दों को रात में जरूर पीना चाहिए एक गिलास दूध, होंगे ये 9 फायदे

Published

on

वैसे तो दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, जम्मू के डॉ. निखिल शर्मा के अनुसार सुबह की तुलना में रात को दूध पीने से कई हॉर्मोन्स अधिक इफेक्टिव रूप से काम करते हैं। खासकर पुरुषों में इसका असर ज्यादा होता है।  > दूध में Tryptophan होता है जो बॉडी को रिलैक्स करता है। रात को सोने के पहले दूध पीने से नींद अच्छी आती है। > रात को दूध पीने से मेटाबॉलिज्म की प्रोसेस फास्ट होती है। इससे वजन तेजी से कम होता है। > दूध हेवी होता है। सुबह के वक्त दूध पीने से कब्जियत हो सकती है। इसलिए एक्सपर्ट भी रात में दूध पीने की सलाह देते हैं।

जानिए इसके 9 फायदे >>

1- अच्छी नींद लाने में हेल्पफुल – दूध में पाया जाने वाला ट्रिप्टोफेन नामक अमीनो एसिड दिमाग को शांत करके स्ट्रेस दूर करता है. नींद अच्छी आती है

2- बेहतर डाइजेशन में हेल्पफुल – दूध में मौजूद पानी डाइजेस्तिव ट्रेक्ट की सफाई करके डिनर में खाए स्पाइसी फ़ूड को डाईजेस्ट होने में मदद करता है

3- स्ट्रेस से बचाव – जापान में हुई रिसर्च के मुताबिक दूध में मौजूद कैल्शियम स्ट्रोक से बचाव है

4- ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल – दूध में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स ब्लड प्रेसर को कण्ट्रोल करके हाई बीपी की प्रॉब्लम से बचाते है

5- मसल्स बिल्डिंग – दुष में सेसिन और व्हे प्रोटीन होते है. जो मसल्स को स्ट्रोंग बनाते है. बॉडी बिल्डिंग के लिए ये प्रोटीन जरुरी है

6- मजबूत हड्डियाँ – एक ग्लास दूध में पुरुषों की रोज की जरुरत का 37% कैल्शियम होता है. इससे हड्डियाँ मजबूत रहती है

7- एनर्जी और ताजगी – दूध में मौजूद कैल्शियम, सोडियम और पोटैशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट बॉडी को एनर्जी और ताजगी देते है

8- फैट बर्निंग – दूध में मौजूद कैल्शियम, मिल्क प्रोटीन के साथ मिलकर फैट बर्निंग प्रोसेस को तेज करता है. इससे मोटापे से बचाव होता है.

गर्म दूध पीने के ये आश्चर्यजनक फायदे:

1- कैल्शियम की पूर्ति

हमारे दांतों और हड्ड‍ियों को कैल्शियम की जरूरत होती है. हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं.

2- प्रोटीन का खजाना

दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है. इस आधार पर भी इसे हर रोज लिए जाने की सलाह दी जाती है. दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म दूध से करने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है. इसके साथ ही ये मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है.

3- कब्ज की समस्या में

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो गर्म दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. ये पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. जिन्हें कब्ज की समस्या है वो गर्म दूध को दवा के तौर पर अपना सकते हैं.

4- ऊर्जावान बनाए रखने के लिए

अगर आप काम करने के दौरान बहुत जल्दी थक जाते हैं तो आपको गर्म दूध पीना शुरू कर देना चाहिए. बच्चों को खासतौर पर हर रोज दूध दिया जाना चाहिए.

5- हाइड्रेशन के लिए

क्या आप ये बात जानते हैं कि दूध पीने हमारा शरीर हाइड्रेटेड होता है? वर्कआउट खत्म करने के बाद दूध पीने से शरीर को पोषण मिलता है.

6- गले के लिए फायदेमंद

दूध का सेवन करने से गला भी अच्छा रहता है. अगर आपके गले में तकलीफ है तो दूध के कप में चुटकीभर कालीमिर्च भी मिला सकते हैं.

7- तनाव दूर करने के लिए

ऑफिस से घर लौटने पर आप दिनभर का तनाव भी अपने साथ लेकर आते हैं. ऐसे में हल्का गर्म दूध पीना आपको इस तनाव से राहत दिलाने में मदद करेगा. दूध पीने के बाद दिनभर का तनाव कम हो जाएगा और आप राहत महसूस करेंगे.

8- अनिंद्रा की समस्या

रात में दूध पीने का ये सबसे बड़ा फायदा है. कई ऐसे अध्ययन सामने आए हैं जिनके अनुसार, रात को सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Exit mobile version