Connect with us

सफ़र

माता के भक्तों को बड़ा तोहफा, अब मात्र 8 घंटे में दिल्ली से वैष्णों देवी पहुंचाएगी वंदे भारत एक्सप्रेस

Published

on

अगर आप भी अक्सर वैष्णो देवी की यात्रा के लिए जाते रहते हैं या आने वाले दिनों में कटरा जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। जी हां, दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन पूरा हो चुका है और यात्रियों के लिए इसे इसी नवरात्री यानी 29 सितंबर से शरू किया जा सकता है।

वंदे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने से दिल्ली से कटरा का सफर महज आठ घंटे में पूरा किया जा सकेगा। अभी इस सफर को पूरा करने में 12 से 14 घंटे लगते हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा ‘मुझे यह सूचित करते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि आधुनिकतम और मेक इन इंडिया के तहत बनी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का नई दिल्ली से मां वैष्णो देवी के पावन स्थल कटरा तक ट्रायल रन पूरा हो चुका है और माता के भक्तों के लिए यह ट्रेन नवरात्रों में शुरू कर दी जाएगी।’

इससे पहले भारतीय रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने बताया था कि दिल्‍ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल पूरा हो चुका है। यह ट्रेन नवरात्रि से चलाई जाएगी और तीर्थयात्रियों के लिए एक उपहार होगी। यादव ने बताया था, ‘देश में 2022 तक 40 वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी। नए विशिष्‍ट निर्देशों के अनुसार काम किया जा रहा है।’

उन्होंने बताया इस काम में पूरी तरह पारदर्शिता होगी। यह काम मेक इन इंडिया प्रोजेक्‍ट का हिस्‍सा होगा। देश के व्‍यस्‍त रूटों को अपग्रेड किया जा रहा है। दिल्‍ली-मंबई और दिल्‍ली-हावड़ा रूट को दिसंबर, 2021 तक तैयार होंगे। वंदे भारत एक्प्रेस की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे के करीब है। देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के बीच चलती है।

सूत्रों के अनुसार यह ट्रेन सुबह 6:00 बजे दिल्ली से रवाना होगी अंबाला व लुधियाना होते हुए दोपहर 12:38 बजे जम्मू पहुंचेगी। दोपहर 2:00 बजे यह ट्रेन कटरा पहुंच जाएगी। शाम 3:00 बजे यह ट्रेन कटरा से दिल्ली के लिए रवाना होगी।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Exit mobile version