Connect with us

फोटो

‘मैं भी तो वर्जिन नहीं हूं…’ नेहा पेंडसे ने जब तलाकशुदा मर्द से शादी करने पर तोड़ी थी चुप्पी,

Published

on

'मैं भी तो वर्जिन नहीं हूं...' नेहा पेंडसे ने जब तलाकशुदा मर्द से शादी करने पर तोड़ी थी चुप्पी, दुख देती हैं ऐसी बातें

टीवी एक्ट्रेस नेहा पेंडसे (Nehha Pendse) ने बीते साल 5 जनवरी को मुंबई बेस्ड बिजनेसमैन शार्दुल सिंह ब्यास (Shardul Singh Bayas) से शादी की थी। ऐसे में जब एक्ट्रेस से उनके पति शार्दुल की दो असफल शादियों के बारे में पूछा गया तो एक्ट्रेस का जवाब हर किसी को हैरान करने वाला था।

nehha pendse lashes out at trollers for her husband shardul singh bayas failed marriages

‘मैं भी तो वर्जिन नहीं हूं…’ नेहा पेंडसे ने जब तलाकशुदा मर्द से शादी करने पर तोड़ी थी चुप्पी, दुख देती हैं ऐसी बातें
किसी ने ठीक ही कहा है कि समर्पण का दूसरा नाम शादी है, जहां पति-पत्नी न केवल नए सिरे से एक-दूसरे की जिंदगी को संवारने की कोशिश करते हैं बल्कि साथ रहते हुए एक-दूसरे के सम्मान की रखा करना भी उनका फर्ज है। हालांकि, हमारे यहां की सामाजिक व्यवस्था ऐसी है, जहां तलाक के बाद पुनर्विवाह करने वाले लोगों को बुरे नजरिए से देखा जाता है।
रिसेप्शन में ब्लू हैवी एम्ब्रॉयडरी गाउन में नजर आईं नेहा पेंडसे, दिखा रॉयल  लुक | NewsTrack Hindi 1

बात चाहे किसी तलाकशुदा मर्द की हो या फिर स्त्री की, शादी के बंधन में फिर से बंधने का दोषारोपण केवल एक महिला को ही झेलना पड़ता है। इन दिनों, मशहूर टीवी सीरियल ‘भाभी जी घर पर हैं’ में नजर आ रही एक्ट्रेस नेहा पेंडसे (Nehha Pendse) भी उन्हीं में से एक हैं, जिन्होंने बीते साल मुंबई बेस्ड बिजनेसमैन शार्दुल सिंह ब्यास (Shardul Singh Bayas) से शादी क्या की, हर कोई उनके रिश्ते में कमी निकालने पर आतुर हो गया।

‘मैं भी तो वर्जिन नहीं हूं…’

दरअसल, टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में नेहा पेंडसे ने इस बात की जानकारी दी थी कि शार्दुल तलाकशुदा हैं। उनका दो बार तलाक हो चुका है और हर शादी से उनकी एक बेटी है, जिस पर लोगों ने नेहा को काफी ट्रोल भी किया था। हालांकि, अपने पार्टनर का बचाव करने और उन्हें इस स्थिति में शर्मिंदा होने से बचाने के लिए नेहा ने लोगों की बोलती बंद करते हुए कहा था ‘शार्दुल ने मुझसे कुछ नहीं छुपाया है। मैं इन सब के बारे में बहुत पहले ही जानती थी।

इन बातों से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है। जिंदगी यहां खत्म नहीं होती। शार्दुल ने अपनी लाइफ को बहुत अच्छे से बैलेंस किया है। मेरे भी तीन ब्रेकअप्स हुए हैं। मैं भी तो वर्जिन नहीं हूं। मेरे मामले में तो शादी तक बात आते-आते आदमी लापता हो जाता था। इन सब असफलताओं में मुझे मजबूत बनाया है।’

हालांकि, नेहा पहली ऐसी नहीं है, जिन्हें तलाकशुदा मर्द से शादी करने पर ऐसी बातों का समाना करना पड़ा हो करीना कपूर, मलाइका अरोड़ा जैसी एक्ट्रेसेस को भी तलाकशुदा मर्द के प्यार में पड़ने और उम्र से छोटे साथी के साथ रहने पर तरह-तरह की बातों को सुना है। ‘मैं थोड़े ना कम हूं’ रणबीर कपूर के अफेयर्स पर जब आलिया भट्ट ने कर दी बोलती बंद, कई कपल्स हो जाते हैं इस स्थिति में शर्मिंदा

तलाक के बाद जिंदगी

लोगों की सवालिया निगाहें तलाकशुदा का पीछा कभी नहीं छोड़ती हैं। तलाक के बाद नए सिरे से दोबारा जिंदगी शुरू करना मानों ऐसे लोगों के लिए गुना हो। नेहा पेंडसे का रिश्ता भी उस समय जज किया जाने लगा, जब लोगों को शार्दुल सिंह के तलाकशुदा होने का पता चला। हालांकि, इंसान का पास्ट कभी भी उसका पीछा नहीं छोड़ता है लेकिन अतीत की वजह से अपने प्रेजेंट को खराब करना भी सही नहीं है।

नेहा ने अपने इस इंटरव्यू के बाद इस बात को साफ कर दिया था कि उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि शार्दुल का पास्ट कैसा था। वह प्रेजेंट में जीती हैं और पति की पिछली शादी के टूटने को लेकर उनके मन में कोई अपराध-बोध नहीं है।

पुरुष और पुनर्विवाह

कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि पुरुषों के लिए पुनर्विवाह में कोई समस्या नहीं है, जबकि असल सच्चाई कुछ और है। तलाकशुदा लडकों के लिए दूसरा विवाह बेहद पेचीदा होता है, क्योंकि ज्यादातर लडकियों के मन में यह संशय रहता है कि कहीं वह तलाक का असली कारण तो नहीं छिपा रहा या कहीं उसका किसी से कोई चक्कर तो नहीं था।

हालांकि, मन में ऐसी बातें आना लाजमी हैं लेकिन अगर आप तलाक के बाद दोबारा शादी करना चाहते हैं तो अपनी भावी लाइफ पार्टनर से कुछ भी न छिपाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि पुनर्विवाह मेंं पहले के मुकाबले चीजें बहुत ज्यादा जटिल होती हैं, जो कभी-कभार रिश्ते खराब करने का भी काम कर सकती हैं।

दिल दुखाने वाली बातें

इस बात में कोई दोराय नहीं कि वैवाहिक रिश्ता टूटने का स्त्री और पुरुष पर बराबर असर पड़ता है। लेकिन जब शादी टूटने के कारणों को इंसान के चरित्र से जोड़कर देखा जाता है, तो ऐसी बातें दिल दुखाती हैं। तलाक के बाद फिर से शादी का मतलब जहां महिलाओं के लिए मर्दों के प्रति उसकी दिलचस्पी को साबित करता है तो एक पुरुषों के लिए ऐसी बातें लापरहवाही को जन्म देती हैं।

हालांकि, शादी टूटने के पीछे बहुत से कारण होते हैं, जिनके साथ रहना संभव नहीं है। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि दोबारा शादी करने पर भी ऐसी ही स्थितियां पैदा हों। नेहा ने जब शादी की तो कई लोगों ने ये भी कहा था कि उनकी शादी ज्यादा दिन नहीं चलेगी। हालांकि, उनकी शादीशुदा जिंदगी की गाड़ी अभी भी पटरी पर है। ‘मैं बहुत बुरे हार्टब्रेक से गुजरी हूं’ ब्रेकअप के बाद खुद से नफरत करने लगी थीं परिणीति चोपड़ा, वजह किसी को भी कर दें मेंटली डिस्टर्ब

नहीं बदला समाज का नजरिया

तलाकशुदा लोगों के लिए समाज का नजरिया ज्यों का त्यों है, जो रिश्तों को कॉम्प्लिकेटेड बनाने के लिए काफी होता है। नेहा को जब तलाकशुदा से शादी करने के लिए ट्रोल किया जा रहा था, तब एक्ट्रेस ने लताड़ लगाते हुए कहा था ‘कम से कम शार्दुल कमिटमेंट-फोबिक नहीं हैं। मैं इस बात के लिए हमेशा उनका सम्मान करती हूं। दो असफल शादियों के बाद फिर से किसी बंधन में बंधना आसान नहीं है। यह दर्शाता है कि वह उन लोगों से बिल्कुल हटकर हैं, जो समाज की वजह से दोबारा शादी करने से डरते हैं। मैं भी यही महसूस करती हूं कि अगर किसी को लगे कि शादी काम नहीं कर रही है तो उसे खींचने के बजाय खत्म कर देना ज्यादा बेहतर है।’

नेहा की बात उन लोगों के लिए सही है, जो असफल शादी का सारा जिम्मा केवल एक इंसान के सिर ही मढ़ देते हैं। समाज की सोच तलाकशुदा को लेकर कभी बदलने वाली नहीं है। ऐसे में जरूरी यह है कि आपको किन रिश्तों में ख़ुशी मिलती है किसमें नहीं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *