Connect with us

अच्छी खबर

मोदी सरकार की इस योजना में आपको मिलेगी हर माह 10000 रुपये पेंशन

Published

on

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत आप सलाना 8% से 8.30%  तक का रिटर्न पा सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप इस योजाना के तहत अपना भुगतान प्राप्त करने के लिए मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किस्त चुनते हैं। यह एक पेंशन स्कीम उन लोगों के लिए है जो  60 साल या इससे ऊपर के हैं। इस योजना में निवेश के लिए अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है।

Related image

एलआईसी के जरिए संचालित होने वाली ”प्रधानमंत्री वय वंदना योजना” के तहत बुजुर्गों को हर महीने एक निश्चित पेंशन मिलती है। हालांकि पेंशन की यह रकम सिर्फ 10 साल तक ही मिलती है। अगर किसी व्यक्ति को 10 साल बाद फिर से पेंशन शुरू करना है तो उसे दोबारा इस योजना में निवेश करना होगा। इस योजना के तहत निवेशक की ओर से चुने गए समय पर उसके अकाउंट में पैसा क्रेडिट हो जाएगा। निवेशक मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक विकल्पों के साथ पेंशन के क्रेडिट के लिए समय के विकल्प को चुन सकते हैं।

Image result for मोदी सरकार की इस योजना में आपको मिलेगी हर माह 10000 रुपये पेंशन

निवेशकों को पेंशन की रकम नेटबैंकिंग (Net Banking) या आधार आधारित भुगतान सिस्टम (Aadhaar Enabled Payment System) जरिये होगा। पॉलिसी लेते समय निवेशकों को बैंक अकाउंट (Bank Account) संबंधी जानकारी साझा करें।

इस स्कीम में एक व्यक्ति कम से कम 1.50 लाख और अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश कर सकता है। वहीं पॉलिसी खरीदते समय निवेशक द्वारा जमा की गई रकम 10 साल की अवधि पूरा होने के बाद वापस हो जाती है। पेंशन की आखिरी किस्त के साथ ही LIC जमा की गई पूरी रकम को निवेशको को वापस लौटा देता है। केंद्र सरकार जमा की गई रकम पर 8.30 फीसदी तक ब्याज देती है।

  • मासिक पेंशन 8.00 फीसदी सालाना
  • तिमाही पेंशन 8.05 फीसदी सालाना
  • छमाही पेंशन 8.13 फीसदी सालाना
  • सालाना पेंशन 8.30 फीसदी सालाना

पॉलिसी पर टैक्स नहीं, लेकिन किस्त पर टैक्स

निवेशकों को इस योजना के तहत पॉलिसी की खरीद को सरकार की ओर से सर्विस टैक्स या GST से छूट प्राप्त है। हालांकि पेंशन की किस्त टैक्सेबल इनकम में मानी जाएगी।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *