fbpx
Connect with us

सफ़र

यह है दिल्ली के सबसे 11 सस्ते बाजार जहां पर आप दिल खोल के नोट उड़ा सकते है

Published

on

दिल्ली केवल अपने राष्ट्रीय महत्व, स्ट्रीट फूड, बहुसांस्कृतिक भीड़ और एक भव्य ऐतिहासिक महत्व के लिए ही नहीं, बल्कि अपने एक खास खरीदारी केंद्र के लिए भी नाम कमाती है। जबकि कुछ बाजार अपकमिंग स्पलगिंग के लिए होते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो आपकी जेब पर आसान असर डालते हैं। और जबकि उन खरीदारी के स्थान हैं जो सभी प्रकार के उत्पादों को बेचते हैं, हमारे पास ऐसे बाजार भी हैं जो एक निश्चित प्रकार के आइटम के लिए विशेषज्ञ हैं या जाने जाते हैं।

आपको दिल्ली के बाजारों की बेहतर समझ देने के लिए, हमने उन्हें आपके खर्च और आवश्यकता के अनुसार वर्गीकृत किया है।

बजट खरीदारी स्थान

1. जनपथ

कबाड़ / चांदी के आभूषण, चमड़े के जूते, भारतीय कलाकृतियों और कालीनों के लिए पर्यटकों के साथ लोकप्रिय लिनेन, यह बहुत ही उचित दैनिक पहनने वाले कपड़ों के लिए युवा भीड़ को भी आकर्षित करता है। ज्यादातर कॉटन, एथनिक और वेस्टर्न वियर स्टालों पर मिल सकते हैं और आपको कुछ अच्छे सौदे दिला सकते हैं। इस जगह से कुछ ही मिनटों की दूरी पर एक तिब्बती मार्केट और कॉटेज एम्पोरियम के साथ, यह भारतीय स्मृति चिन्ह के लिए खरीदारी करने वाले हॉटस्पॉटों में से एक बन गया है।

स्थान: मध्य दिल्ली
कैसे पहुंचे: यह मेट्रो के माध्यम से आसानी से पहुँचा जा सकता है और एनसीआर के लगभग सभी हिस्सों से जुड़ा हुआ है। आप मेट्रो ले सकते हैं और जनपथ स्टेशन पर उतर सकते हैं।
समय: सुबह 10:00 से रात 9:00 (सोमवार से शनिवार), सुबह 11:00 से रात 8:00 तक (रविवार को)

जनपथ - दिल्ली में बेस्ट शोपिंग मार्केट

2. सरोजिनी नगर मार्केट

एक व्यक्तिगत पसंदीदा, यह जगह ऐसी चीज है जिसे मैं सस्ती और फैशनेबल कपड़ों के लिए खरीदारी के लिए तत्पर हूं। इसमें आपकी हर खरीदारी की जरूरत का हल भी होता है जैसे कि घरेलू सामान, साज-सामान, किचन वेयर, इलेक्ट्रॉनिक सामान और निश्चित रूप से भोजन। यह अच्छे सौदेबाजी कौशल वाले लोगों के लिए और भी अधिक फायदेमंद है। यह बाजार युवाओं के बीच अविश्वसनीय रूप से सस्ती, फैशनेबल और फैशनेबल कपड़ों का पर्याय है।

स्थान: सरोजिनी नगर
कैसे पहुंचे: यदि आप मेट्रो लेते हैं, तो आप आईएनए स्टेशन पर उतर सकते हैं और वहां से बाजार तक एक ऑटो रिक्शा ले सकते हैं।
समय: यह बाजार पूरे दिन सुबह 10:00 बजे से रात 9:00 बजे तक खुला रहता है।

सरोजिनी नगर मार्केट - दिल्ली में लड़कियों के लिए बजट शॉपिंग मार्केट

3. लाजपत नगर मार्केट

सेंट्रल मार्केट या लाजपत नगर मार्केट एक और लोकप्रिय शॉपिंग हब है, यह उन परिवारों / महिलाओं / युवा लड़कियों का पसंदीदा है जो परंपरा के साथ-साथ पश्चिमी कपड़ों और जूतों की खरीदारी करना पसंद करती हैं। इतना ही नहीं, इसमें पुरुषों, रसोई और घरों के लिए सामान का भी अच्छा संग्रह है। आप यहाँ ब्रांडेड और नॉन ब्रांडेड दोनों तरह के आइटम पा सकते हैं जो आपको सस्ती और भव्य खर्च में एक अच्छी विविधता प्रदान करते हैं। और खरीदारी के बाद एक अच्छे समय के बाद आप बाजार के कुछ सबसे लोकप्रिय जोड़ों में दिल्ली के स्ट्रीट फूड को आजमाना बंद कर सकते हैं।

स्थान: लाजपत नगर
कैसे पहुंचे: आप मेट्रो ले सकते हैं और वायलेट लाइन मेट्रो पर लाजपत नगर स्टेशन पर उतर सकते हैं।
समय: लाजपत नगर बाजार भी सोमवार को बंद रहता है; अन्य सभी दिन यह सुबह 10:00 बजे से रात 9:00 बजे तक खुला रहता है।

लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट - दिल्ली में बेस्ट शॉपिंग पॉइंट

4. करोल बाग मार्केट

एक अन्य बाजार जो एक आल राउंडर है, करोल बाग मार्केट है जिसमें कई उप बाज़ार हैं। अजमल खान रोड पर दुल्हन के पहनावे और पारंपरिक कपड़ों से शुरू होकर, गफ़र मार्केट में आयातित सामान और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, आर्य समाज रोड पर पुरानी किताबें बेचना और खरीदना, बैंक रोड पर सोने के गहने, एक प्रयास में पूरे बाजार को कवर करना असंभव है। उम्र के बाद से मध्यम वर्ग के परिवारों का एक पसंदीदा, इस बाजार ने अभी भी अपना आकर्षण नहीं खोया है।

स्थान: करोल बाग
कैसे पहुंचे: मेट्रो द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है, यह बाजार करोल बाग मेट्रो स्टेशन से कुछ ही मिनटों की पैदल दूरी पर है।
समय: सोमवार को छोड़कर सभी दिनों पर खुला, सुबह 10:00 बजे से रात 8:00 बजे तक।

करोल बाग - दिल्ली में लोकप्रिय बाजार

5. पालिका बाजार

अपनी तरह का एक, यह इस तथ्य के लिए अपनी लोकप्रियता का श्रेय देता है कि यह एक भूमिगत केंद्रित वातानुकूलित बाजार आवास है जो सस्ती और सस्ती कपड़े, इत्र, सामान, जूते, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, सीडी और कई आयातित सामान हैं। यह कनॉट प्लेस के केंद्र में स्थित है और भारतीय पर्यटकों के साथ बहुत लोकप्रिय है।

स्थान: कनॉट प्लेस
कैसे पहुंचे : मेट्रो के माध्यम से आसानी से जुड़ा हुआ है, कोई राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर उतर सकता है और कुछ मिनट बाजार के लिए चल सकता है।
समय: यह बाजार अन्य सभी दिनों में सुबह 9:00 बजे से – 9:00 बजे तक खुला रहता है।

पालिका बाज़ार - दिल्ली में खरीदारी के लिए बाज़ार

6. चांदनी चौक मार्केट

दिल्ली के सबसे बड़े, सबसे पुराने और व्यस्त बाजारों में से एक, यह भारत का सबसे बड़ा थोक बाजार माना जाता है। लोगों ने पारंपरिक भारतीय कपड़ों में अपनी विस्तृत और उचित विविधता के लिए इस स्थान को झुका दिया, साथ ही द क्लॉथ मार्केट में उपलब्ध घरेलू सामान, नै सदक में स्टेशनरी आइटम, लाल कुआँ, हार्डवेयर और होटल के रसोई के उपकरण, सभी प्रकार के मसाले, सूखे मेवे, मेवे , और खारी बावली में जड़ी बूटियां और दरीबा में चांदी और सोने के आभूषण। यह कई धार्मिक मंदिरों और अद्भुत रेस्तरां का घर है जो अभी भी पुरानी दुनिया के आकर्षण को बनाए रखते हैं।

स्थान: चांदनी चौक, पुरानी दिल्ली
कैसे पहुंचे: आप चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो ले सकते हैं।
समय: यह बाजार अन्य दिनों में प्रत्येक दुकान / क्षेत्र के लिए अलग-अलग समय पर खुला रहता है।

साड़ी के लिए प्रसिद्ध नई सरक - पुरानी दिल्ली शॉपिंग मार्केट

7. दिली हाट

विदेशी / भारतीय पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच, यह गाँव जैसा दिखने वाला बाजार भारत के भोजन और सांस्कृतिक चित्रण के लिए एक यात्रा है। एक अविस्मरणीय अनुभव के लिए इस अद्भुत ओपन एयर क्राफ्ट बाजार सह फूड प्लाजा में कपड़े, दस्तकारी कलाकृतियों, मिट्टी के बर्तनों, स्मृति चिन्ह, शीशम या चंदन की नक्काशी, रत्नों, मोतियों, रेशम और ऊन के कपड़ों, पीतल के बर्तनों और लकड़ी के फर्नीचर की खरीदारी करें। यदि भाग्यशाली हैं, तो आप सप्ताहांत के दौरान एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पा सकते हैं।

स्थान: आईएनए मार्केट के सामने, और हाल ही में पीतमपुरा और जनकपुरी में खुले।
कैसे पहुंचे: आप मेट्रो को INA मेट्रो स्टेशन तक ले जा सकते हैं; यह वहां से कुछ मिनटों की पैदल दूरी पर है।
समय: सभी दिन 11:00 बजे से रात 9:00 बजे तक खोलें
टिकट: आपको टिकट खरीदने की आवश्यकता होगी, जिसकी कीमत Rs.20 (वयस्क) और Rs.10 (बच्चे)

दिल्ली में हस्तशिल्प की खरीदारी

खरीदारी के स्थान

1. कनॉट प्लेस

दिखने में सुंदर, सफ़ेद खंभे और एक गोलाकार आकृति इस खरीदारी की जगह को स्पष्ट करती है। खुदरा क्षेत्र में लगभग सभी बड़े नामों की मेजबानी नहीं है, यह दिल्ली में बेहतरीन और सबसे लोकप्रिय रेस्तरां, पब और कैफे का भी घर है। एक कपड़े, गहने, किताबें, भारतीय हस्तशिल्प वस्तुओं और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की एक अद्भुत विविधता पा सकते हैं।

स्थान: मध्य दिल्ली
कैसे पहुंचे: एनसीआर के लगभग सभी हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, आप आसानी से राजीव चौक तक एक मेट्रो ले सकते हैं जो कनॉट प्लेस इनर सर्कल क्षेत्र की ओर जाता है।
समय: 11:00 बजे से देर रात तक सभी दिनों पर खुला।

कनॉट प्लेस - दिल्ली में खरीदारी

2. खान मार्केट

कैफे, पब और रेस्तरां के अपने amaing सरणी के लिए युवा पीढ़ी के साथ अधिक लोकप्रिय, यह ब्रांडेड उच्च श्रेणी के स्टोरों की अपनी लाइन के लिए अधिकांश पॉश और upscale खरीदारी स्थानों में से एक के लिए अपनी स्थिति का श्रेय देता है। आप कपड़े, जीवन शैली की वस्तुओं और पुस्तकों, चांदी के गहने, प्रकाश जुड़नार और कई अन्य उत्पादों के लिए खरीदारी कर सकते हैं। इसे भारत में सबसे महंगे रीटेल स्थान के रूप में स्थान दिया गया है।

स्थान: हुमायूँ रोड के पास
कैसे पहुंचे: आप मेट्रो ले सकते हैं और खान मार्केट मेट्रो स्टेशन पर उतर सकते हैं।
समय: सभी दिनों में सुबह 10:00 बजे से रात 11:00 बजे तक खुला रहता है।

खान मार्केट - दिल्ली में अपस्केल शॉपिंग प्लेस

3. साउथ एक्सटेंशन

दो भागों, दक्षिण एक्सटेंशन 1 और दक्षिण एक्सटेंशन 2 में विभाजित, यह बाजार कपड़े, गहने और जूते के महंगे ब्रांडेड शोरूम का घर है। यहां के भव्य दुकानों पर कुछ फैंसी पश्चिमी और पारंपरिक कपड़ों की खरीदारी का आनंद लें और दिल्ली, बंगाली स्वीट्स के सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड जोड़ों में से एक पर तुरंत काटने के लिए रुकें। यह बाजार साड़ी और गहनों की खरीदारी के लिए सबसे लोकप्रिय है।

स्थान: दक्षिण दिल्ली
कैसे पहुंचे: निकटतम मेट्रो स्टेशन जंगपुरा और एम्स मेट्रो स्टेशन हैं, कोई भी ऑटो रिक्शा ले सकता है।
समय: सोमवार को बंद, स्टोर आमतौर पर सुबह 11:00 बजे से रात 9:00 बजे तक खुले रहते हैं।

 साउथ एक्सटेंशन - दिल्ली में पॉश शॉपिंग मार्केट

4. ग्रेटर कैलाश 1 (M ब्लॉक)

कई लोकप्रिय भारतीय और विदेशी ब्रांडों के लिए घर, यह जगह कपड़े और गहने के लिए सबसे प्रसिद्ध है। हालांकि, गर्मी के मौसम में उचित और परक्राम्य कीमतों पर कपड़े बेचने वाले फेरीवालों की बहुतायत देखी जाती है। ग्रेटर कैलाश टैटू और पियर्सिंग पार्लर के साथ चांदी के गहने बेचने वाले स्टोर के लिए भी जाना जाता है।

स्थान: ग्रेटर कैलाश
कैसे पहुंचे: वायलेट लाइन पर कैलाश कॉलोनी मेट्रो स्टेशन पर उतरें और वहां से एक ऑटो रिक्शा लें।
समय: मंगलवार को छोड़कर सभी दिनों को खोलें, सुबह 10:00 बजे से रात 9:00 बजे तक।

ग्रेटर कैलाश 2 एम ब्लॉक मार्केट - दिल्ली में स्ट्रीट शॉपिंगदिल्ली एक सांस्कृतिक केंद्र है और देश भर से लोग अपने कारोबार को बेहतर भाग्य के लिए यहां लाते हैं। दिल्ली के बाजार न केवल भारतीय उत्पादों के लिए अच्छे व्यापार विकल्प हैं, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय भी हैं। ग्राहकों को इनमें से कई बाजारों में भारत के भीतर और बाहर विभिन्न प्रकार के ब्रांडों में से चुनना भी होता है। हालाँकि यह सूची अंतहीन है क्योंकि दिल्ली के हर कोने में खरीदारी के कई स्थान हैं, हमने एक महत्वपूर्ण खरीदारी अनुभव के लिए उन कुछ महत्वपूर्ण बाजारों को सूचीबद्ध किया है। इसलिए, सभी को खुश खरीदारी!

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *