fbpx
Connect with us

लाइफ स्टाइल

ये जो व्हिस्की है, बड़ी रिस्की है, लेकिन तमीज़ से पी जाए तो इसके हैं ये 10 फ़ायदे

Published

on

शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है ये हम सभी जानते हैं. वहीं अगर सही मात्रा में शराब का सेवन किया जाए, तो इसके कई लाभ भी होते हैं. अकसर सुनने को मिलता है कि रम, वाइन और ब्रान्‍डी पीने के कई फ़ायदे होते हैं. अब ये तो पीने वाले ही बता सकते हैं कि शराब पीने के कितने फ़ायदे होते हैं. लेकिन आज हम आपको व्हिस्की पीने से होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं.

Source: scotchwhiskyexperience

चलिए जानते हैं कि व्हिस्की को एक सीमित मात्रा में पीने से क्या-क्या फ़ायदे होते हैं?

1. तनाव से राहत

Source: thespiritsbusiness

अगर आप किसी तनाव से गुज़र रहे हैं, तो व्हिस्की आपको तनाव से मुक्‍ती दिलाने का काम करेगी. दरअसल, व्‍हिस्‍की पीने के बाद आप उस चीज़ के बारे में सोचना बंद कर देंगे जिससे आपको तनाव हो रहा है. मगर ध्यान रहे कि ये एक निश्चित समय तक ही काम करेगी. इसका ये मतलब नहीं कि आप जब-जब तनाव में हों व्हिस्की पीना शुरू कर दें.

2. अच्‍छी नींद

Source: manman

अगर आप काम करके बहुत थक चुके हैं, तो व्‍हिस्‍की के 1-2 पेग लगा सकते हैं. इसके बाद आप खाना खाकर आराम से सो सकते हैं. व्‍हिस्‍की पीने में जल्दबाज़ी ना दिखाएं, रिलैक्‍स होकर पिएंगे, तो ज़्यादा फ़ायदा करेगी. व्‍हिस्‍की जल्दी-जल्दी खाना पचाने का काम भी करती है, जिससे आपको अच्छी नींद आएगी.

3. वज़न कम करने

Source: independent

व्‍हिस्‍की अन्य शराब के मुक़ाबले में काफ़ी लो-कैलोरी युक्त होती है. वहीं ये फ़ैट और कोलेस्ट्रोल फ़्री भी होती है. अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं, तो सही मात्रा में व्‍हिस्‍की पीना फ़ायदेमंद हो सकता है. पेट की परेशानियों के लिए भी व्‍हिस्‍की फ़ायदेमंद है.

4. लंबी उम्र के लिए

Source: whiskeyriff

व्‍हिस्‍की के एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व कई बीमारियों से लड़ने में कारगर होते हैं. इंसान हमेशा स्वस्थ्य रहेगा, तो उसकी उम्र ख़ुद ही बढ़ती रहेगी. लंबी उम्र का असल मतलब होता है सेहतमंद जिंदगी.

5. बुद्धि का विकास

Source: craigdavidellis

व्‍हिस्‍की में कई ऐसे तत्व भी होते हैं जो दिमाग को स्वस्थ्य रखने का काम करते हैं. व्‍हिस्‍की ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाने का काम करती है. इसमें मौजूद ईथेनॉल याददाश्त बढ़ाती है.

6. सर्दी-जुक़ाम से राहत

Source: firenzeurbanlifestyle

व्‍हिस्‍की पीने से सर्दी-ज़ुकाम से भी राहत मिलती है. सर्दी भगाने के लिये स्‍कॉच लीजिये. उसमें थोड़ा गरम पानी, 1 चम्‍मच शहद और थोडा़ सा नींबू का रस मिलाइये.

7. कैंसर में फ़ायदेमंद

जो लोग कहते हैं कि शराब पीने से कैंसर होता है, व्‍हिस्‍की इसके एकदम उलट काम करती है. इसमें इलैजिक एसिड नामक एक तत्‍व पाया जाता है, जो शरीर में कैंसर बढ़ने की क्षमता को कम कर देता है. इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट होने के कारण भी कैंसर होने के चांस बेहद कम हो जाते हैं. इसलिए हफ़्ते में एक या दो बार व्हिस्‍की का सेवन करने से कोई भी नुकसान नहीं होगा.

8. हार्ट स्ट्रोक

अगर आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक हो, तो आप स्ट्रोक फ़्री ज़िंदगी जी सकते हैं. व्‍हिस्‍की ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. डॉक्‍टर की सलाह से बताई व्‍हिस्‍की की निश्चित मात्रा का सेवन करेंगे, तो किसी भी तरह के स्ट्रोक के चांस 50 प्रतिशत कम हो सकते हैं.

9. डायबिटीज

व्‍हिस्‍की में मौजूद Ellagic Acid लीवर से निकलने वाले ग्लूकोस की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करता है. व्‍हिस्‍की शुगर फ़्री होती है. अगर आप भी मधुमेह से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर की सलाह से व्‍हिस्‍की का सेवन कर सकते हैं.

10. पाचन में मददगार

Related image

सदियों से व्‍हिस्‍की का इस्तेमाल खाना खाने के बाद पाचन के लिए किया जाता है. अगर आपने लिमिट से ज़्यादा खाना खा भी लिया हो, तो टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं हैं. एक ढक्कन व्‍हिस्‍की पूरा खाना पचाने के लिए काफ़ी है.

मगर दोस्तों एक बात है जो ध्यान रखने की है कि किसी भी चीज़ की अति हमारी बॉडी के लिए हानिकारक ही होती है.

इस आर्टिकल से हम किसी को भी पीने की राय नहीं दे रहे हैं. आप भी जानते ही हैं कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *