fbpx
Connect with us

लाइफ स्टाइल

ये हैं भारत की सबसे ख़तरनाक 10 सड़कें, इन सड़कों पर अपने रिस्क पर ही ट्रैवल करना

Published

on

सड़कें तो आपने बहुत सी देखी होंगी, लेकिन कभी किसी ख़तरनाक सड़क पर जाने का जोख़िम आपने उठाया है? नहीं, चलिए असल में न सही, तस्वीरों के ज़रिये तो आप इनके दर्शन कर ही सकते हैं.

नीचे हम आपको देश के सबसे ख़तरनाक सड़कों के बारे में बता रहे हैं. यहां पर जाना ख़तरे से खाली नहीं.

1. Zoji La

Source: tribuneindia

Zoji La सबसे ख़तरनाक सड़क है. लेह से श्रीनगर जाते समय 11000 फ़ीट ऊंचाई पर बना ये रास्ता किसी के भी चेहरे पर शिकन ला सकता है. बर्फ़बारी के दौरान ये और भी ख़तरनाक हो जाता है.

2. नेशनल हाईवे 22

Source: thenomadicguy

ये रोड भारत से तिब्बत को जाती है. इसे पहाड़ों को काटकर बनाया गया है. इसमें कई गुफ़ाएं भी हैं. हिस्ट्री चैनल पर इसकी एक सीरीज़ भी दिखाई गई थी, जिसमें इसे ‘मौत की सड़क’ बताया गया था.

3. लेह -मनाली हाईवे

Source: indiatoday

इस हाईवे पर शाहिद और करीना की मूवी जब वी मेट की शूटिंग हुई थी. देखने में ये सड़क जितनी सुंदर लगती है, उससे कहीं ज़्यादा ख़तरनाक है. ये हाईवे दोनों तरफ़ से पहाड़ों से घिरा हुआ है और बर्फ़बारी के दौरान यहां यात्रा करना कठिन हो जाता है.

4. Three Level Zig Zag Road

Source: musafir

सिक्किम के इस हाईवे पर कई घुमावदार मोड़ हैं. इन्हीं मोड़ों के कारण इसकी ख़ूबसूरती देखते ही बनती है. ये इसका प्लस प्वॉइंट भी है और नेगेटिव भी. दिल से कमज़ोर लोगों का इस सड़क को अपने रिस्क पर ही इस्तेमाल करना चाहिए.

5. किन्नौर रोड

Source: tripoto

हिमाचल में बसी ये सड़क काफ़ी संकरी होने के साथ ही चट्टानों से घिरी हुई है. इस रोड पर बेहद ख़तरनाक मोड़ है, जिनके चलते कोई भी हादसा हो सकता है.

6. नाथू ला पास

Source: tripadvisor

सिक्किम की इस सड़क पर बहुत से टेढ़े-मेढ़े मोड़ हैं, जिन पर गाड़ी चलाना आसान नहीं. यहां के बर्फ़ीले रास्ते आपको ठंड में भी पसीना लाने के लिए काफ़ी हैं.

7. खारडुंग ला पास

Source: lehladakhindia

ये हाईवे लद्दाख में 18,380 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है. ये देश ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे ख़तरनाक रोड्स में से एक है. यहां पर अकसर यात्रियों को ऑक्सिजन की कमी का सामना करना पड़ जाता है.

8. माथेरान

Source: wikipedia

मुंबई से करीब 108 किलोमीटर की दूरी पर बनी ये सड़क बहुत ही समतल और चिकनी है. यहां ज़रा सी स्पीड बढ़ाते ही लोगों के साथ हादसा होने का ख़तरा बन जाता है.

9. मुन्नार रोड

Source: thrillophilia

केरल के इस हाईवे पर बहुत से मोड़ और ढलान हैं. यहां से गुज़रते समय थोड़ी सी चूक भी ख़तरनाक साबित हो सकती है.

10. किश्वर-कैलाश रोड

Source: hindubulletin

किश्वर कैलाश रोड की एक तरफ़ खाई है और दूसरी तरफ पहाड़. इस रोड की चढ़ाई बहुत ही ख़तरनाक है.

क्या आप इन सड़कों पर यात्रा करने की डेरिंग करेंगे?

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *