fbpx
Connect with us

धार्मिक

ये हैं वो 12 कलाकार, जिनके अभिनय ने भगवान कृष्ण के रूप में उनको हमेशा के लिए अमर कर दिया

Published

on

टीवी पर प्रसारित हर माइथोलॉजिकल शो भगवान श्री कृष्ण के किरदार के बिना अधूरा है. भगवान श्री कृष्ण का हर एक रूप हमें मनमोहक लगता है. भगवान कृष्ण के प्रति ये लोगों का अटूट विश्वास ही है कि हम उनके हर रूप को पसंद करते हैं. चाहे वो उनका बाल रूप हो या फिर युवा रूप, उनके उपदेश हर इंसान को अच्छे और बुरे में फ़र्क बताते हैं. यही वजह है कि समय-समय पर टीवी पर हम इस किरदार को कई बार देख चुके हैं.

भगवान श्री कृष्ण तो एक ही हैं, लेकिन टीवी पर उनके किरदार कई कलाकार निभा चुके हैं.

1- नीतीश भारद्वाज

Source: navbharattimes

2 अक्टूबर, 1988 को बी.आर. चोपड़ा पहली बार टेलीविज़न पर महाभारत सीरियल लेकर आये थे. ये सीरियल दर्शकों ने इतना पसंद किया कि जब ये टीवी पर आता था, उस समय सड़कें सुनसान हो जाया करती थी. इस सीरियल में भगवान श्री कृष्ण का किरदार निभाने वाले एक्टर नीतीश भारद्वाज को भी लोगों का ख़ूब प्यार मिला. उस दौर में कई लोग, तो उन्हें सचमुच में भगवान श्री कृष्ण ही समझने लगे थे.

2- सर्वादामन डी बनर्जी

Source: aajtakintoday

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले रामानंद सागर का माइथोलॉजिकल सीरियल ‘श्री कृष्ण’ आज भी हमारे दिलो-दिमाग़ पर इस क़दर छाया हुआ है कि हम कृष्ण का किरदार निभाने वाले सर्वादामन डी बनर्जी की मोहक मुस्कान को भूल नहीं पाए हैं. सर्वादामन ने कई फ़िल्मों में भी काम किया था, मगर घर-घर में पहचान इन्हें इस सीरियल के बाद ही मिली. ये सीरियल न सिर्फ़ भारत में, बल्कि विदेशों में भी बेहद पॉपुलर हुआ था.

3- स्वपनिल जोशी

Source: pinterest.com

श्री कृष्ण सी‍रियल में एक्टर स्वपनिल जोशी ने भगवान कृष्ण के युवा किरदार को निभाया था. ‘श्री कृष्ण’ की झलक आज भी हर 90’s के बच्चों की सबसे ख़ूबसूरत यादों में से एक है. इस सीरियल के 221 एपिसोड प्रसारित किए गए थे. भगवान कृष्ण का किरदार निभाने के बाद स्वपनिल टीवी के बड़े स्टार बन गए थे.

4- विशाल करावल

Source: navbharattimes

एनडीटीवी इमेजिन पर प्रसारित होने वाले सीरियल ‘द्वारकाधीश’ में विशाल करावल ने भगवान श्री कृष्ण का किरदार निभाया था. विशाल छोटे पर्दे के बड़े स्टार हैं और लोगों ने श्री कृष्ण के किरदार में भी उनको ख़ूब पसंद किया था.

5- धृर्ती भाटिया

Source: aajtakintoday

कलर्स चैनल पर टेलिकास्ट होने वाले सीरियल ‘जय श्री कृष्णा’ ने दर्शकों का ख़ूब मनोरंजन किया. धृर्ती भाटिया ने इस सीरियल में भगवान श्री कृष्ण के बाल किरदार को निभाया था. इस सीरियल के हिट होने की सबसे बड़ी वजह ही धृर्ती थी. उन्होंने अपनी मासूम अदाकारी से लोगों का दिल जीत लिया था.

6- मेघन जाधव

Source: navbharattimes

धृर्ती के बाद ‘जय श्री कृष्णा’ में मेघन जाधव ने भगवान श्रीकृष्ण के युवा किरदार को निभाया था. मेघन को भी दर्शकों ने श्री कृष्ण के किरदार में ख़ूब पसंद किया. मेघन ने इसके बाद ‘सूर्यपुत्र कर्ण’ सीरियल में कर्ण की भूमिका भी निभाई थी. मगर उन्हें असली पहचान कृष्णा के किरदार से ही हासिल हुई.

7- सौरभ राज जैन

Source: navbharattimes

साल 2013 में स्टार प्लस ‘महाभारत’ सीरियल को एक बार फिर दर्शकों के बीच लाया. इस बार भगवान श्री कृष्ण के किरदार को मॉडल-ऐक्टर सौरभ राज जैन निभाते नज़र आये थे. सौरभ को इस सीरियल से काफ़ी शोहरत हासिल हुई. इस सीरियल के 267 एपिसोड प्रसारित हुए थे, जिन्हें लोगों ने ख़ूब पसंद भी किया.

8- मृणाल जैन

Source: navbharattimes

9x चैनल पर प्रसारित होने वाले बालाजी के सीरियल ‘कहानी हमारे महाभारत की’ में मृणाल जैन ने भगवान श्री कृष्ण का किरदार निभाया था. भले ही ये धारावाहिक सिर्फ़ चार महीने ही चल पाया, लेकिन श्री कृष्ण के किरदार में मृणाल को दर्शकों का ख़ूब प्यार मिला.

9- सौरभ पांडे

Source: navbharattimes

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले सीरियल ‘सूर्यपुत्र कर्ण’ में सौरभ पांडे ने श्री कृष्ण का किरदार निभाया था. भले ही इस सीरियल में कर्ण के किरादर को केन्द्र में रखा गया था, मगर श्रीकृष्ण के साथ उनके रोचक संवाद को दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया.

10- गगन मलिक

Source: images99.com

सोनी टीवी के पॉपुलर सीरियल ‘संकटमोचन महाबली हनुमान’ में गगन मलिक ने एकसाथ भगवान विष्णु, श्रीराम और कृष्ण तीनों के किरदार निभाए थे. अपने कमाल के अभिनय से उन्होंने लोगों का ख़ूब मनोरंजन किया.

11- सिद्धार्थ अरोड़ा

Source: aajtakintoday

सब टीवी पर प्रसारित ‘कृष्ण कन्हैया’ सीरियल में सिद्धार्थ अरोड़ा ने एक अलग ही अंदाज़ में भगवान कृष्ण का किरदार निभाया था. इस सीरियल में श्री कृष्ण आज के दौर में धरती पर आकर लोगों को गीता का ज्ञान समझाते नज़र आये थे. दरअसल, इस सीरियल की कहानी को कॉमेडी टच दिया गया था.

12- राजेश श्रृंगारपुरे

Source: navbharattimes

मराठी और हिंदी सिनेमा के प्रसिद्ध कलाकार राजेश श्रृंगारपुरे ने स्टार प्लस के सीरियल ‘सारथी’ में भगवान श्री कृष्ण की भूमिका निभाई थी.

तो दोस्तों कैसी लगी हमारी ये कोशिश?

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *