भारत में केरल,गोवा,अदंमान निकोबार,नार्थ ईस्ट घूमने के बदले इन देशों में घूमना ज्यादा सस्ता है। बता दें कि सिर्फ आपको करना ये होगा कि आप यहां पर 3-4 महीने पहले ही बुकिंग करा लें। तो आप केरल के टूर पैकेज के कॉस्ट में ही थाईलैंड,दुबई जैसे देश बड़ी आसानी से घूम सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ फॉरेन टूर पैकेज के बारे में जो देश में घूमने के मुकाबले बेहद सस्ते और बेहद आलिशान हैं।

फॉरेन ट्रिप सस्ते है

देश के सबसे बड़ी घूमने वाली जगह केरल,नॉर्थ इस्र्ट,अंदमान निकोबार के टूर पैकेज प्रति व्यक्ति 25 से 35 हजार रुपए में मिलेंगे। वहीं इतने ही पैसों में आप ये फॉरेन डेस्टिनेशन घूम लेंगे। तो आइए आपको बताते हैं ऐसे ही देशों के बारे में।

 

इन आइडियो से बचाएं आप टूर पैकेज का खर्च

बाहर घूमने से पहले ही सब चीजे रिसर्च करें।
3 से 4 महीने पहले ही एडवांस में बुकिंग करा लें।
जब भी आप फॉरेन घूमने जाएं तो सस्ते 3 स्टार होटल बुक करा लें। वहां टैक्सी लेने की बजाए लोकल मेट्रो टे्रन या फिर बस में सफर करें।

1.वियतनाम

वियतनाम का टूर का पूरा पैकेज करीब 32,000 रुपए है जिसमें आप 3 रात और 4 दिन बीता सकते हैं। इन पैसो में आप फ्लाइट की टिकट,होटल,वीजा फीज निकल जाएगी। बता दें कि वियतनाम की आने जाने के लिए पलेन की टिकट आपको 3 से 4 महीने पहले बुक करानी होगी तब आपको ये टिकट 16,000 रुपए में भी मिल जाएगी। वहीं आपको यहां पर आपके बजट में होटल भी मिल जाएगा आपको सिर्फ 1,000 रुपए से लेकर 5,000 रुपए के एक दिन के किरएप मिल जाएंगे।

2.थाईलैंड

थाईलैंड में आपका पूरा पैकेज करीब 25000 रुपए का होगा जिसमें आप 3 रात और 4 दिन बीता सकते हैं। भारतीयों के लिए थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक काफी ज्यादा मशहूर है। बैंकॉक को सबसे सस्ता टूरिस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है। 25,000 रुपए के बजट में आप अच्छे से बैंकॉक की सैर कर सकते हैं। यहां पर भारतीयों के लिए वीजा ऑन अरावइल की सुविधा भी मिलती है। आपको थाईलैंड में रहना,खाना-पीन सब कुछ अपके बजट के अनुसार बड़ी आसानी से मिल जाएगा। बैकॉक जाने के लिए फ्लाइट कि टिकक 2-3 महीने बुक कराने पर आपको ये 15-17 हजार रुपए की हो जाएगी।

 

3.नेपाल

यदि आप कहीं टूर पर जाने का प्लान बना रहें हैं तो आप सिर्फ 25000 रुपए में नेपाल घूमने जा सकते हो। नेपाल में आपको सिर्फ 1,000 रुपए से लेकर 3,500 रुपए में मिल जाएंगे। भारतीयों को नेपाल जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा की जरूरत नहीं होती है। यहां पर आप भारतीय आईडी प्रूफ से भी घूम सकते हैं। आपको नेपाल आने-जानें की फ्लाइट की टिकट 9,000 रुपए की मिल जाएगी।

4.दुबई

आप दुबई में 30,000 रुपए में 3 रात और 4 दिन के लिए खूब मस्ती कर सकते हो। दुबई एक शॉपिंग का हब है। यहां पर ज्वैलरी से लेकर रेडीमेड गारमेंट शॉपिंग के कई सारे विकल्प हैं। दुबई में कई सारी जगहें घूमने के लिए हैं। आपको दुबई की आने-जाने की फ्लाइट की टिकर 12 से 13 हजार रुपए में मिल जाएगी यदि आप एडवांस बुकिंग करा लेते हैं तो और आपको दुबाई में 3,000 से 5,000 रुपए तक के बीच में होटल भी मिल जाएगा।