Connect with us

सफ़र

लक्ष्मण सागर : ले जाए आपको एक अलग दुनिया में… उनके लिए ख़ास जो खोज रहे हैं आनंद

Published

on

धीमा करें और आप जो कुछ भी पीछा कर रहे हैं वह चारों ओर आकर आपको पकड़ लेगा। – हेलेन केलर

क्या आपने JoMO शब्द के बारे में सुना है, FoMO का नया बहुप्रतीक्षित एनटोनियम? बिन बुलाए के लिए, जबकि FoMO मिसिंग आउट का डर है, JoMO मिसिंग आउट की खुशी है। JoMO तेजी से शहर के जीवन की हलचल से दूर की तलाश में शहरी निवासियों की तरह वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। -धीमे-धीमे ’के अपने दर्शन का पालन करते हुए, राजस्थान के पाली जिले में स्थित लक्ष्मण सागर (अजमेर से एक चिकनी दो घंटे की ड्राइव, क्योंकि राजमार्ग आश्चर्यजनक रूप से अच्छा है!) एक आदर्श भगदड़ है यदि आप ऐसी छुट्टी मांग रहे हैं। सीमित है, वास्तव में सत्य को कमरों में कोई नेटवर्क नहीं बताया गया है और प्रत्येक झोपड़ी एकांत, दूसरे से किलोमीटर दूर है। आप अपने कमरे से जो कुछ भी देखते हैं वह विशाल जंगल है और आप सभी सुनते हैं कि यह मोर, पक्षियों और कुछ अन्य जानवरों की आवाज़ है। जादुई सही लगता है! असली आनंद के लिए तैयार हैं?

लक्ष्मण सागर की तस्वीर: जो लोग तलखा को धीरे-धीरे पसंद करते हैं, उनके लिए एक आइडलिक गेटअवे

कमरे

लक्ष्मण सागर, एक लक्ज़री बुटीक रिसॉर्ट और रायपुर के तत्कालीन ठाकुर के 19 वीं सदी के शिकार लॉज की फिर से व्याख्या, 32 मिट्टी और पत्थर के कॉटेज हैं जो 32 एकड़ में फैले हुए हैं। प्रत्येक कॉटेज उस जगह की प्राकृतिक स्थलाकृति में सम्मिश्रण करता है जो अपने मेहमानों को दृश्य उपचार प्रदान करता है।

लक्ष्मण सागर की तस्वीर: जो लोग तलखा को धीरे-धीरे पसंद करते हैं, उनके लिए एक आइडलिक गेटअवे

हमारे 900 वर्ग मीटर के कॉटेज में एक बैथक था, जिसमें किचन के उज्ज्वल अंदरूनी भाग के साथ रहने का कमरा, बारिश की फुहारों के साथ बेडरूम और बाथरूम, खू-खस जैसे प्राकृतिक अवयवों से तैयार किए गए टॉयलेटरीज़ के साथ ग्रे स्लेट की दीवारें थीं। झील और विशाल जंगल के नज़दीक एक विशाल कुंड के लिए कुटिया खुल गई। कॉटेज, झील के दोनों ओर दो गुच्छों में फैले हुए हैं, लेकिन बाहर नहीं खड़े होते हैं, बल्कि अंदर ही अंदर घुलते-मिलते रहते हैं। अंदरूनी जगहों पर भी स्थानीय गाँव के सभी तत्व क्विंसेशनल लोटा, चूड़ियाँ, जारों के साथ मिलते हैं जो ग्रामीणों का हिस्सा हैं। जिंदगी।

लक्ष्मण सागर की तस्वीर: जो लोग तलखा को धीरे-धीरे पसंद करते हैं, उनके लिए एक आइडलिक गेटअवे

हमने खतों पर झील के पास शामें बिताई, ई नोजिंग ऐपेटाइज़र जो कि कुछ स्थानीय शराब के साथ वहाँ परोसे गए, जबकि स्थानीय लोक गायकों ने अपने भावपूर्ण संगीत से हमारा मनोरंजन किया। हर गुजरते पल के साथ लक्ष्मण सागर में चीजें बेहतर हो जाती हैं।

भोजन

इस बात पर बहुत ध्यान दिया जाता है कि दिल्ली में लोकप्रिय लोदी गार्डन रेस्तरां का संचालन करने वाले सेवायारा हॉस्पिटैलिटी के हिस्से ने अपने भोजन का भुगतान किया है।

संपत्ति में ज़नाना और मर्दाना शामिल हैं जो आम भोजन क्षेत्र हैं। प्राचीन काल में ज़ाना महिलाओं के लिए और मर्दाना पुरुषों के लिए एक जटिल था। ज़नाना परिसर के गुलाबी अंदरूनी सुंदर हैं।

प्रत्येक भोजन, शेफ द्वारा क्यूरेट किया जाता है, जो कि ताज़ी सामग्री का उपयोग करके तैयार किया गया स्वादिष्ट, स्थानीय किराया है। जैविक, ताजा और स्थानीय पर जोर देने के साथ, भोजन एक व्यक्तिगत तरीके से परोसा जाता है। हमने स्थानीय राजस्थानी भोजन- दाल बाटी चूरमा, पापड़ की सब्जी, गट्टे की सब्ज़ी और लाला माँ को खिलाया। पापड़, घर का बना अचार और चटनी जैसी संगत के साथ, भोजन एक खुशी थी। नाश्ते के लिए स्थानीय व्यंजनों के साथ जाने के लिए घर के बने जाम थे। आप कैम्प फायर भोजन या लाइव कुकिंग सत्र का आनंद ले सकते हैं, लक्ष्मण सागर में भोजन के आसपास बहुत कुछ है।

लक्ष्मण सागर की तस्वीर: जो लोग तलखा को धीरे-धीरे पसंद करते हैं, उनके लिए एक आइडलिक गेटअवे

कमरे से परे

जबकि आप लक्ष्मण सागर में कुछ भी करने का विकल्प चुन सकते हैं, अगर आप चाहें तो कुछ चीजें भी कर सकते हैं। सब्ज़ी के बगीचे में जाएँ या गाँव की सफ़ारी के लिए जाएँ या बस इस शांत रिज़ॉर्ट के विचित्र वातावरण में भिगोने वाली संपत्ति का टहल लें। आप शाम को एंग्लिंग में अपना हाथ आज़मा सकते हैं या कुछ गंभीर सितारा धधकते नक्षत्रों और ग्रहों में प्रवेश कर सकते हैं।

लक्ष्मण सागर की तस्वीर: जो लोग तलखा को धीरे-धीरे पसंद करते हैं, उनके लिए एक आइडलिक गेटअवे

एक पहाड़ी पर स्थित स्पा लक्ष्मण सागर के अनुभव को पूरा करता है। इसके दर्शन के लिए सही है कि मालिश करने वाले स्थानीय मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और प्राकृतिक तेलों का उपयोग करते हैं जो एक कल्याण अनुभव का परिचय देते हैं जो प्रामाणिक रूप से स्थानीय है।

फिर एक सिंगल-रॉक कट पूल है जो लक्ष्मण सागर का अब तक का सबसे अधिक अस्थिर स्थान है। आप इस आश्चर्यजनक पूल में डुबकी लगा सकते हैं या केवल पूल के किनारे आराम कर सकते हैं और हमें अपने साधारण पूलसाइड अनुभव की तरह इसका भरोसा नहीं कर सकते हैं!

लक्ष्मण सागर की तस्वीर: जो लोग तलखा को धीरे-धीरे पसंद करते हैं, उनके लिए एक आइडलिक गेटअवे

लक्ष्मण सागर के कर्मचारी निश्चित रूप से समीक्षा में उल्लेख के पात्र हैं क्योंकि वे लक्ज़े के घरेलू अनुभव का एक अभिन्न हिस्सा हैं जो इस संपत्ति को इतनी खूबसूरती से प्रबंधित करने की पेशकश करता है। प्रबंधक तीजी अपने मेहमानों को घर पर आराम करने के लिए अतिरिक्त मील जाता है। सभी स्टाफ सदस्यों को आपको स्थानीय रीति-रिवाजों और क्षेत्र की जीवनशैली से परिचित कराने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है ताकि आपको राजस्थानी आतिथ्य का आनंद मिले।

जैसे मैं हमेशा अपनी समीक्षाओं में रखता हूं, न कि केवल इमारतों, अंदरूनी और भोजन जो एक लक्जरी होटल बनाते हैं, इसके विवरण और उन ‘अतिरिक्त’ जो एक होटल आपको अपने प्रवास को यादगार बनाने के लिए देते हैं।

टिप

लक्ष्मण सागर एक रोमांटिक छुट्टी के लिए एक आदर्श स्थान है या यदि आप सांसारिक शहर के जीवन से दूर जाना चाहते हैं। हालाँकि यदि आप टॉडलर्स या बच्चों के साथ छुट्टियां मना रहे हैं, तो यह एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है क्योंकि इलाके चट्टानी हैं और बहुत कुछ किया जा सकता है। उन लोगों के लिए डिट्टो जो पुराने हैं और चलने में समस्या है। यदि आपके पास सभी चढ़ाई पर बातचीत करने के बारे में कोई अवरोध है, तो मुख्य भोजन क्षेत्र के करीब एक कुटिया के लिए पूछें। लेकिन अगर आप किसी भी मानव जीवन से दूर एकांत क्षेत्र में रहना चाहते हैं, तो अंत में कॉटेज नंबर 1 जैसे लोगों के लिए पूछें। रिज़ॉर्ट यात्रा कार्यक्रम और क्यूरेटेड भोजन प्रदान करता है। भोजन पैकेज के लिए कोई रेस्तरां पास-पास नहीं है।

लक्ष्मण सागर की तस्वीर: जो लोग तलखा को धीरे-धीरे पसंद करते हैं, उनके लिए एक आइडलिक गेटअवे

राजस्थान में गर्मियों के दौरान झुलसने के कारण, संपत्ति 24 अप्रैल को बंद हो जाएगी और इस साल 16 अगस्त को फिर से खुलेगी, मानसून के समय में।

तीव्र तथ्य

-लक्ष्मण सागर राजस्थान के पाली जिले में स्थित एक लक्जरी बुटीक संपत्ति है। लक्ष्मण सागर, पाली के रास्ते जोधपुर से NH-14 एन-मार्ग से 10 किलोमीटर दूर स्थित है। यह अजमेर से लगभग दो घंटे की ड्राइव पर है। निकटतम रेलवे स्टेशन 3 किलोमीटर दूर है। होटल पिक एंड ड्रॉप की व्यवस्था करता है।

– जोधपुर का निकटतम व्यावसायिक हवाई अड्डा, लगभग 2 घंटे की दूरी पर है, जबकि हरिपुर रेलवे स्टेशन केवल 3 किमी दूर है। हम दोनों स्थानों से पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी प्रदान करते हैं।

-इस झील के दोनों ओर दो गुच्छों में 12 कॉटेज फैले हुए हैं।

-इसमें एक स्विमिंग पूल, रेस्तरां, लाइब्रेरी, स्पा और कई इन-हाउस गतिविधियां हैं। एक धीमा वाई-फाई है जो होटल मुख्य भोजन क्षेत्र में प्रदान करता है। कमरों में फोन कनेक्टिविटी सीमित है।

– यह रिसॉर्ट गांव की सफारी, खेतों में नाश्ता, प्रकृतिवादियों के साथ प्रकृति की सैर और लोक प्रदर्शन की व्यवस्था भी करता है।

लक्ष्मण सागर: जो लोग इसे पसंद करते हैं उनके लिए एक आइडियल गेटअवे: धीमा

स्थिति ☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ☆

सेवा ☆ ☆ ☆ ☆ ☆

भोजन ☆ ☆ ​​☆ ☆ ☆

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.