Connect with us

विशेष

वायुसेना चीफ धनोआ ने खुद बनाया था ह’मले का प्लान… सुनते ही मोदी ने तुरंत दे दी हरी झंडी

Published

on

पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर ह’मले का बदला आखिरकार पीएम मोदी और उनकी सरकार ने ले ही लिया। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान पर बड़ी कार्रवाई की है। वायुसेना ने एलओसी को पार कर भारतीय वायुसेना के 10 मिराज विमानों ने जैश के ठिकानों को तबाह कर दिया है। लेकिन इस पूरे आपरेशन की सबसे खास बात ये रही कि पीएम मोदी ने व्यक्तिगत रूप से साउथ ब्लॉक में बने सिचुएशन रूम में पूरे ऑपरेशन की निगरानी की।

Air chief Dhanoa was monitoring the plans made, in the form of reservation, PM Modi - Srinagar News in Hindi

जिन कैंपों को ध्वस्त किया उनकी पहचान 20-21 फरवरी को की गई थी : सूत्रों के मुताबिक, रक्षा मंत्री को पाकिस्तान से बदला लेने के लिए कई विकल्प दिए गए थे। एयर स्ट्राइक का पूरा प्लान खुद वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने बनाया था। इसके बाद सेना और वायुसेना ने एलओसी के आसपास हवाई सर्विलांस किया। इसके लिए ड्रोंस का इस्तेमाल किया गया। जिन कैंप को निशाना बनाया गया, उनकी पहचान 20-21 फरवरी के बीच ही कर ली गई थी। मुख्य ह’मले से पहले रिफ्यूलर टैंक ने ट्रायल उड़ान भरी थी। मुख्य ह’मले में वायुसेना ने लेजर गाइडेड बम का इस्तेमाल किया।

Air chief Dhanoa was monitoring the plans made, in the form of reservation, PM Modi - Srinagar News in Hindi

एवेक्स विमान ने भटिंडा एयरवेस से उड़ान भरी : सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वायुसेना के पास मिराज लड़ाकू विमान की तीन स्क्वाड्रन हैं, जिनमें से दो का इस्तेमाल इस ऑपरेशन में किया गया। इन दोनों स्क्वाड्रन से 6-6 फाइटर जेट लिए गए। इसके साथ ही रिफ्यूलर टैंकर भी था, इसका मतलब है कि अगर रास्ते में किसी विमान का ईंधन खत्म हो जाता तो उसे हवा में ही भरा जा सकता था। इसके साथ ही एक एवेक्स विमान ने भी भटिंडा एयरवेस से उड़ान भरी, इसने उस इलाके की जांच की जहां से इन मिराज विमानों को जाना था।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *