fbpx
Connect with us

विशेष

शादी से पहले बना रहे हैं गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ शारीरिक सबंध तो जान लें संविधान के कुछ नियम

Published

on

आज किसी ही रिलेशन में शारीरिक सम्बन्ध आम बात है। भारतीय संविधान के अनुसार एक अनमैरिड कपल को कई अधिकार दिए हुए हैं, जिनसे वह वंचित हैं। कई कपल्स अपने अधिकारों को जानें बिना ही लोगों की बातों में आ जाते हैं। कई पुलिस वाले भी कपल्स की इस लापरवाही का फायदा उठाते हैं, और उनसे पैसे ऐंठने की कोशिश करते हैं।

जानें संविधान के कुछ खास नियम: यदि कोई अनमैरिड कपल होटल के किसी रूम में साथ रहना चाहता है तो, पुलिस इस पर कोई कार्यवाई नहीं कर सकती और ना ही किसी तरह की कोई आपत्ति जता सकती है। अनमैरिड कपल का एक ही कमरे में रुकना कोई गुनाह नहीं है, तो बिना किसी डर के अपने अधिकारों के तहत पुलिस का सामना करें।

लिव-इन रिलेशन में रह रहे कपल में यदि पुरुष पार्टनर की अकारण मौत हो जाती है, तो महिला पार्टनर को उसकी संपत्ति का हिस्सेदार समझा जाएगा। इसी कड़ी में यदि कोई कपल अपनी मर्ज़ी से शारीरिक सम्बन्ध बना रहे हैं, तो पुलिस या कोई भी इंसान इसपर आपत्ति नहीं जता सकता है। कानूनी तौर पर उस कपल को पति-पत्नी ही समझा जाएगा।

वहीं, अमेरिकी के ‘यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया’ के एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि अगर आप अपने रिलेशनशिप में जितनी ज्यादा देरी से सेक्स करेंगे आपका शादीशुदा जीवन उतना ही खुशहाल होगा। इस बेहद ही रोचक सर्वे के मुताबिक अगर आप शादी के बंधन में बंधने से पहले अपनी सेक्स की इच्छा पर काबू रखते हैं तो आपका मैरिड लाइफ बेहद ही खुशहाल होने वाला है।

इस सर्वे के बाद यह बात साबित होता है कि जो व्यक्ति शादी से पहले खुद को सेक्स से दूर रखते हैं उनका वैवाहिक जीवन ज्यादा खुशहाल होगा। भारत जैसे देश में जहां शादी से पहले सेक्स करना मना ही है इस सर्वे के बाद ऐसे कपल्स के लिए खुशखबरी वाली बात है जिन्होनें शादी से पहले शारीरिक संबंध नहीं बनाया है। ग्लेना के। रोड्स और स्कॉट एम। स्टैनली जो कि ‘यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया’ में नेशनल मैरेज प्रोजेक्ट के साथ जुड़े हैं के मुताबिक सर्वे में शामिल 42 फीसदी ऐसे लोग जिन्होनें अपने रिलेशनशिप में देर से सेक्स की शुरुआत की उनका वैवाहिक जीवन बेहद ही खुशहाल है।

हीं दूसरी ओर जिन्होनें अपने रिलेशनशिप के शुरूआत में ही शारीरिक संबंध बना लिए थे वे अपनी वैवाहिक जीवन से संतुष्ट नहीं है। इस अध्ययन को प्रकाशित करने वाली वेबसाइट का कहना है कि यह सर्वे अमेरिका के ‘नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ चाइल्ड ऐंड ह्यूमन डेवलपमेंट’ के द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों पर किया गया है। इस सर्वे में ऐसे 1000 अमेरिकी युवा शामिल थे जिनकी उम्र 18 साल से 34 साल के बीच थी। इनमें से कई युवाओं ने एक से ज्यादा पार्टनर के साथ शारिरिक संबंध बनाए थे। सर्वे में शामिल रिसर्चर्स के मुताबिक जिन लोगों ने शादी से पहले सेक्स करने से दूरी बरती उनका वैवाहिक जीवन कई बार शारीरिक संबंध बनाने वालों से काफी बेहतर था।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *