Connect with us

विशेष

सरकार का बड़ा ऐलान, एक जनवरी से शादी में दुल्हन को देगी एक तोला सोना, बस करना होगा ये काम

Published

on

यदि आप नए साल में विवाह करने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, 1 जनवरी से असम सरकार प्रत्येक वयस्क दुल्हन, जिसने कम से कम 10वीं की शिक्षा प्राप्त की है और अपनी शादी को रजिस्टर्ड कराया है, उसे 10 ग्राम सोना उपहार स्वरूप भेंट करेगी. सरकार ने इस स्कीम का ऐलान पिछले महीने किया था. सरकार ने इस योजना का फायदा उठाने के लिए कुछ शर्तें रखी है.

Image result for dulhan

‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ का फायदा पाने के लिए कुछ शर्तें भी हैं. हर वयस्क दुल्हन, जिसने कम से कम 10वीं की पढ़ाई की हो और अपनी शादी को पंजीकृत कराया है, उसे 10 ग्राम सोना उपहार स्वरूप मिलेगा. इस योजना का फायदा लेने के लिए दुल्हन के परिवार की वार्षिक आमदनी 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. अरुंधति स्वर्ण योजना का फायदा लड़की की पहली बार विवाह पर ही मिलेगा और इसे स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत पंजीकरण कराना होगा.

अरुंधति गोल्ड स्कीम के तहत सोना फिजिकल फॉर्म में नहीं दिया जाएगा. शादी के पंजीकरण और वेरिफिकेशन के बाद 30,000 रुपये दुल्हन के बैंक खाते में जमा कर दिए जाएंगे. इसके बाद उसे सोने की खरीद की रसीद जमा करनी होगी. इन पैसों का इस्तेमाल किसी अन्य उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.