Connect with us

विशेष

सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने पर होते हैं ये 7 फायदे.. जान लेंगे तो हमेशा ठंडे पानी से ही नहाएंगे

Published

on

ठंडा पानी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है। यह प्यास बुझाने के अलावा शरीर को आवश्यक मिनरल भी देता है। गर्मी के मौसम में कोल्ड शॉवर का नाम सुनते ही सबके चेहरे पर सुकून आ जाता है। लेकिन ठण्ड में यह बहुत ही भयावह लगता हैं। डॉक्टरों के अनुसार हमें सर्दियों में भी गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। हाँ, सर्दी में हमें रोज नहाना चाहिए।

ठण्डे पानी से और वह भी जल्दबाजी में नहीं। सामान्य नल के पानी से नहाया जा सकता है। हम देखते हैं कि हमारे अनेक मेले तथा पवित्र स्नान पर्व सर्दियों में ही पड़ते है। शुरू में तो हम में से अधिकतर लोगों को ठण्डे पानी से नहाने का नाम लेने से ही कँपकँपी महसूस होने लगेगी लेकिन यदि हम ठण्डे पानी से नहाना शुरू करें तो शीघ्र ही ठण्डे पानी से लगने वाला भय दूर हो जाएगा। आइये आपको बताते हैं कि ठन्डे पानी से नहाना किस तरह से आपके लिए फायदेमंद हैं।

* जब भी आप ठंडे पानी के साथ नहाते हो तो आप कि सांस तेज चलने लगती है जिसके साथ आप कि धड़कन भी तेज हो जाती हैं यही कारण है कि हमारे खून का रक्त संचार तेजी से काम करता हैं। इससे कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

* अगर आप मुँहासों से परेशान हैं तो ठंडे पानी से नहाइये। गर्म पानी आपकी त्वचा रूखी और बेजान कर देता है जिससे त्वचा में गंदगी जमा होने लगती है। ठंडा पानी आपकी त्वचा को चमकदार बनता है। यही नहीं ठंडे पानी से सर धोने बालों में जमा गंदगी साफ होती है और बाल भी आकर्षक लगने लगते हैं।

* शायद बहुत ही कम लोग इस तथ्य को जानते होंगे कि, ठंडे से पानी से स्नान करना पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकता है। वहीं दूसरी ओर गर्म पानी से स्नान करने से अंडकोष पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि संभवतः गर्म पानी से नहाना शुक्राणुओं की संख्या कम कर सकता है। यदि आप घर में नए बच्चे को लाने की तैयारी कर रहे हैं तो ठंडे पानी से ही नहाएं।

* जब भी आप ठंडे पानी के साथ नहाते हैं तो सांस तेज चलने लगती है और धड़कन भी तेज हो जाती है। यही कारण है कि शरीर में रक्त संचार तेजी से काम करता हैं। इससे कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

* सुबह को ठंडे पानी से नहाने से आलस तो दूर होता ही है, आप पूरे दिन तरो-ताजा भी महसूस करते हैं। एक शोध में ये बात सामने आई है कि ठंडे पानी से नहाने से मूड फ्रेश रहता है।

* ठंडे पानी के साथ नहाने से खुजली और जलन दूर होती हैं ।अगर कही जलन हो तो ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *