Connect with us

विशेष

सीबीएसई 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए डेटशीट जारी

Published

on

श‍िक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों से कहा क‍ि मुझे भरोसा है कि आप बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटे होंगे. हमने पहले ही स्‍पष्‍ट कर दिया था कि चार मई से एग्‍जाम होंगे, आपके पास तैयारी का समय भी मिल गया है. मुझे आशा है कि आप समय का सही उपयोग कर भी रहे होंगे.

निशंक ने कहा क‍ि सहोदय की सेमिनार में मैंने कहा था कि दो फरवरी से हम विषयवार आपको डेटशीट उपलब्‍ध करा सकें. इसमें कोश‍िश की गई है कि विषयवार समय का अंतर हो तो आप अच्‍छे से तैयारी कर सकें. मेरा हमेशा ध्‍यान रहता है क‍ि बच्‍चे किसी तरह मानसिक तनाव का सामना न करें. उन्‍होंने सभी छात्रों को शुभकामनाएं दीं.

CBSE Class 10, 12 Exam Date Sheet 2021: ऐसे देख पाएंगे शेड्यूल

स्‍टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: लिंक पर क्लिक करके अब अपनी क्‍लास का चयन करें.
स्‍टेप 3: कक्षा 10 और 12 का शेड्यूल अब स्क्रीन पर दिखाई देगा.
स्‍टेप 4: अब इसे डाउनलोड करें या सेव करके प्रिंट आउट ले सकते हैं.

 

बता दें क‍ि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा COVID-19 महामारी संबंधी दिशा-निर्देशों के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी, फेस मास्क पहनना जरूरी होगा. इसके अलावा सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन जरूरी होगा. सभी स्कूल 1 मार्च से प्रैक्‍ट‍िकल एग्‍जाम आयोजित करेंगे. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किया जाएगा.

30% घट गया है सिलेबस 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के पेपर पैटर्न पर परीक्षा नियंत्रक कह चुके हैं कि बोर्ड परीक्षाओं का पेपर पैटर्न बोर्ड द्वारा जारी किए जा चुके सैंपल पेपर की भांति ही होगा. सीबीएसई आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए अब सिलेबस को संशोधित नहीं करेगा क्योंकि बोर्ड पहले ही 30 फीसदी सिलेबस इस वर्ष के लिए कम कर चुका है. बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी करेगा और परीक्षाएं स्वकेंद्र पर नहीं होंगी.

क्‍लास में बैठ सकेंगे 12 छात्र

परीक्षा के दौरान एक कक्षा में सिर्फ 12 छात्रों को ही बैठने की अनुमति होगी. परीक्षा केंद्रों पर प्रश्‍नपत्रों के 3 सेट भेजे जाएंगे. 10वीं कक्षा के लिए 80+20 का फार्मूला लागू रहेगा जिसमें 80 नंबर थ्योरी व 20 नंबर इंटरनल मूल्यांकन के दिए जाएंगे.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.