Connect with us

सफ़र

सुंदर, मज़ेदार और रहस्यों वाली 11 हवेलियाँ, Weekend मस्ती ले लिए बेहतरीन

Published

on

अगर आप कहीं घूमने-फिरने का प्लान बना रहे हैं और कहां रुकें इस बात पर कंफ़्यूज़ हैं, तो एक बार इन क़िलों के बारे में जान लें. ये भव्य क़िले आपके वेकेशन को एडवेंचरेस बना सकते हैं.

इन क़िलों का इंटीरियर किसी लक्ज़री होटल से कम नहीं है. यहां पर आप महल के साथ-साथ लक्ज़री होटल का भी अनुभव कर सकते हैं.

1. नाहरगढ़ का क़िला

जयपुर का ये क़िला आकर्षण का केंद्र है. इस क़िले से जयपुर को देखने का अनुभव बहुत ही मनोरम है. 16वीं शताब्दी में बने इस किले में एक विशाल चार बाग है. ये क़िला रणथंभौर नेशनल पार्क के क़रीब है. यहां आप बाघ और हिरण देख सकते हैं. यहां पर टाइगर सफ़ारी से अपने दिन की शुरूआत कर सकते हैं.

2. दधीकर का क़िला

ये क़िला हज़ारों साल पुराना है. मगर इसकी ख़ूबसूरती देखते बनती है. यहां के भव्य कमरे और लकड़ी के फ़र्नीचर का काम बहुत सुंदर है. यहां आकर आप सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं. ये क़िला राजस्थान के अलवर में है.

3. द फ़ोर्ट ऊंचागांव, अस्पेन

सन 1800 में इस क़िले का निर्माण राजा सुरेंद्र पाल सिंह के द्वारा कराया गया था. अब ये एक भव्य हेरिटेज होटल बन चुका है. ये उत्तरप्रदेश के बुलंदशहर में है. यहां पर आप अमंतिका देवी के मंदिर, बैलगाड़ी की सवारी, गोल्फ़ और घुड़सवारी का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा यहां पर नाव की सवारी भी उपलब्ध है.

4. अलसीसर महल, शेखावटी

राजस्थान के झुंझुनू में है ये क़िला. Battle-Hardened fort के नाम से भी प्रसिद्ध ये क़िला सिल्क रूट पर है. ये अलसीसर के ठाकुर का निवास स्थान हुआ करता था और अब इसे एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है. यहां पर आप Arid Desert, रानी सती मंदिर, पुराने खंडहर और राजस्थानी कला का आनंद ले सकते हैं. इसका आर्किटेक्चर, एंटीक फ़र्नीचर और नक्काशीदार है.

5. मड का क़िला

ये क़िला आपके वेकेशन के लिए बहुत सही विकल्प है. यहां पर बृजघाट पर पिकनिक और ग्रिल्ड टमाटर सैंडविच के साथ यादगार फ़ैमिली टाइम बिता सकते हैं. इसके अलावा यहां आम के बगीचे भी हैं. ये भी उत्तरप्रदेश के बुलंदशहर में है.

6. द हिल फ़ोर्ट

अगर आप लक्ज़री और सुख-सुविधाओं से लैस होटल के बारे में सोच रहे हैं, तो ये विकल्प सही है. द हिल फ़ोर्ट में आप सनसेट का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा यहां से आप कंकवाड़ी क़िले, नीलकंठ मंदिर, जयसमंद झील और भरतपुर भी जा सकते हैं. नरुका बुर्ज इनके सबसे अच्छे कमरों में से एक है. ये राजस्थान के अलवर में स्थित है.

7. खीमसार का क़िला

इस क़िले की दीवारों पर आप इतिहास पढ़ सकते हैं. ये पुरानी शैली पर बनी एक हवेली है. इसमें लॉन के साथ-साथ कई आश्चर्यजनक जगहें और भव्य कमरे हैं. यहां पर आप रेगिस्तानी सफ़ारी कर सकते हैं. राजस्थानी कला के शौक़ीन हैं, तो यहां एक बार ज़रूर जाएं. ये क़िला राजस्थान के नागौर में स्थित है.

8. रामगढ़ का क़िला

रामगढ़ क़िला एक ऐसा हेरिटेज होटल है, जहां सिर्फ़ वेजिटेरियन खाना मिलता है और शराब का नामोनिशान तक नहीं है. यहां से मोरनी हिल्स और कसौली तक के लिए भी साधन उपलब्ध हैं. ये होटल दिल्ली से ज़्यादा दूर नहीं है, हरियाणा के पंचकुला में स्थित है.

9. रामशेहर का क़िला

ये क़िला अब एक भव्य रिज़ॉर्ट में तब्दील हो चुका है. यहां मुगल शैली में निर्मित कई संरचनाओं को देखा जा सकता है. साथ ही हिंदू और ब्रिटिश वास्तुकला का भी आनंद ले सकते हैं. शिमला के क़रीब होने के चलते यहां से सिरसा नदी और शिवालिक पहाड़ियों के सुंदर और लुभावने दृश्यों का संगम है. हिमाचल प्रदेश के ज़िला सोलन में है ये होटल.

10. नीमराना का क़िला

दिल्ली के पास स्थित इस हेरिटेज होटल में हैंगिंग गार्डन, दो स्विमिंग पूल, एक आयुर्वेदिक स्पा और भारत की पहली ज़िप-लाइन है. अगर आपको एडवेंचर के अलावा रोमांटिक पल बिताने हैं, तो ये अच्छा विकल्प है.

11. तिजारा फ़ोर्ट पैलेस

ये क़िला महाराजा बलवंत सिंह के प्रेम का परिचायक है. इसके कमरों में कुछ दुर्लभ कलाकृति देख सकते हैं और यहां वास्तुकला में राजपुताना और अफ़गानी प्रभावों का अनूठा मिश्रण है. क़िले में दो महल हैं- रानी महल और मर्दाना महल. ये पैलेस भी नीमराना का एक हिस्सा है.

काफ़ी भव्य और ऐताहिसक कला से परिपूर्ण हैं ये हेरिटेज होटल्स.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *