fbpx
Connect with us

निवेश

स्कीम /3000 रुपए की पेंशन के लिए अब तक 30 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, आप भी ले सकते हैं लाभ

Published

on

केंद्र सरकार की ओर से फरवरी 2019 में लॉन्च करेगी प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना लोगों को खूब भा रही है और बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लोगों को 7 साल की आयु पूरी करने के बाद ₹3000 की मासिक पेंशन देने का प्रावधान है.

केंद्रीय श्रम राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि इस योजना के तहत इस साल 15 फरवरी से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा रंगवा के अनुसार 10 जुलाई तक इस योजना का लाभ लेने के लिए 30 लाख लोगों से भी ज्यादा ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है और इस योजना का क्रियान्वयन भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी की ओर से किया जा रहा है.

इसके अलावा बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार अगले 5 सालों में इस योजना से 10 करोड़ लोगों को जोड़ने की योजना बना रही है और इस योजना का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है और देश भर में करीब 3.13 लाख सीएससी सेंटर कार्यरत हैं.

pension at benifit

इसके अलावा यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए है इनमें घर में काम करने वाले रेवाड़ी लगाने वाले दुकानदार ड्राइवर प्लंबर दर्जी मिड डे मील वर्कर रिक्शा चालक निर्माण कार्य करने वाले मजदूर कूड़ा बीनने वाले बीड़ी बनाने वाले हथकरघा कृषि काम कर मोची धोबी चमड़ा काम को शामिल किया गया है.

वहीं इस योजना के लिए असंगठित क्षेत्र के मजदूर की इनकम ₹15000 से अधिक नहीं होनी चाहिए, वही सेविंग बैंक अकाउंट या फिर जनधन अकाउंट की पासपोर्ट और आधार नंबर होना चाहिए उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *