Connect with us

विशेष

स्कूल में बच्चों के साथ 12 दिन से पढ़ रही है लंगूर, साथ ही खाती-खेलती है, वायरल हुआ फोटो

Published

on

आंध्र प्रदेश के एक सरकारी स्कूल का वीडियो वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि वीडियो पीपुली मंडल के वेंगलमपल्ली का है। वहां के क्लास में एक लंगूर पिछले 12 दिन से रोज क्लास करने पहुंच जा रही है। खास बात है कि क्लास के स्टूडेंट्स और स्कूल के टीचर्स से लेकर दूसरे कर्मचारियों ने भी लंगूर का स्वीकार कर लिया है।

स्कूल के हेडमास्टर एस. अब्दुल लतीफ कहते हैं, स्टूडेंट्स ने लंगूर को नाम भी दे दिया है। वह उसे लक्ष्मी के नाम से बुलाते हैं। वह पहले दिन से ही बहुत ही अच्छे से क्लास में आती है और जिस तरह से स्टूडेंट्स स्कूल के नियम-कानून का पालन करते हैं वैसे ही वह भी रहती है।

female langur

हेडमास्टर कहते हैं, लक्ष्मी असेंबली प्रेयर में भी रहती है और उसके बाद स्टूडेंट्स के साथ क्लास में जाती है। वह स्टूडेंट्स के साथ लंच करती है और क्लास खत्म होने के बाद उन्हीं के साथ खेलती है।

हालांकि, शुरू में स्टूडेंट्स का ध्यान लंगूर की वजह से भटकने लगा था। ऐसे में टीचर जब बच्चों को पढ़ाते थे तो क्लासरूम का दरवाजा बंद कर दिया करते थे। लेकिन, इसके बाद लक्ष्मी दरवाजे या खिलड़ी के पास एकाग्रचित होकर जो भी पढ़ाया जाता है उसे सुनने लगी।

female langur

स्कूल के टीचर्स का कहना है कि जबस लक्ष्मी आने लगी है स्कूल के दूसरे स्टूडेंट्स भी रोज आने लगे हैं। उन्हें भी लक्ष्मी के साथ पढ़ना और खेलना अच्छा लगता है। शुरू में तो कुछ बच्चे लक्ष्मी को देखकर डरते और अचरत करते थे। लेकिन, लक्ष्मी का शांत और शालीन स्वभाव सबको आकर्षित करने लगा। अब किसी भी स्टूडेंट को उससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है।

दूसरी तरफ स्कूल प्रशासन ने भी लक्ष्मी का खयाल रखना शुरू कर दिया है। वे स्कूल की छुट्टी के बाद उसे अच्छे से लॉक करके रखते हैं, ताकि जंगली जानवर घुसकर उसे नुकसान न पहुंचाए।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.