fbpx
Connect with us

विशेष

10 ऐसे देश जिहोने एक दूसरे के झंडे के डिज़ाइन तक चोरी किये हुए है

Published

on

इसकी वास्तविकता यह है कि एक देश में विभिन्न देशों के बहुत सारे लोग एक साथ रहते हैं और ऐसे कई राष्ट्र हैं जिनके अलग-अलग झंडे हैं और इन झंडों से संकेत मिलता है कि यह इस देश का है कि राष्ट्रीय दिवस पर हम इसे अभी और फिर जब हम दूसरों की जांच करते हैं संकेत लेकिन कुछ देश ध्वज के अन्य देशों के रंग और छाया की नकल करते हैं।

कुछ झंडे दूसरे देशों के झंडे के समान हैं। एक देश दूसरे देश के झंडे की नकल करता है लेकिन कोई भी हड्डी कापी झंडे को नहीं कह सकता है।

नीदरलैंड – लक्समबर्ग

हम इस वास्तविकता के बारे में नहीं जानते हैं कि झंडे कुछ अन्य ध्वज की नकल करते हैं और अब हमें यह महसूस करने की आवश्यकता है कि सबसे पहले किसने दोहराया था इसलिए हमें पहले जांच करनी चाहिए कि नीदरलैंड का राष्ट्रीय ध्वज पहली बार 1937 में कहां प्रस्तुत किया गया था हालांकि लक्समबर्ग का झंडा बनाया गया था 1830 में जबकि ध्वज की छाया लाल और नीले रंग की है। केवल दोनों ध्वज के बीच का अंतर है।

ऑस्ट्रेलिया – न्यूजीलैंड

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में एक समान ध्वज है, हालांकि उनके बीच थोड़ा अंतर है और यह बैनर का सात-नुकीला तारा है जहां एक छायांकन में सफेद है और दूसरी तरफ लाल छायांकन में है।

आयरलैंड – आइवरी कोस्ट

दोनों प्राकृतिक ध्वज का तिरंगा ऊर्ध्वाधर आकार में है, हालांकि आयरलैंड में पहले हरे रंग का छायांकन है, जबकि आइवरी कोस्ट में नारंगी छायांकन है।

निगारगुआ – हौंडुरस – अर्जेंटीना

वे उन्हें एक ही तरीके से बनाते हैं और यह उनके झंडे का रंग है हालांकि उनकी राष्ट्रीय ध्वज केंद्र छवि का मतलब विविध विचारधाराएं हैं।

अमेरिका – मलेशिया

दोनों झंडे एक ही अंतर से अलग दिखते हैं जहां अमेरिका के 50 सितारे हैं और मलेशिया का झंडा इस्लामिक धर्म को इंगित करता है जो राष्ट्र का आधिकारिक धर्म है।

इटली – मेक्सिको

मेक्सिको के राष्ट्रीय ध्वज के अपवाद के साथ वे दोनों एक ही रंग के आदिवासी हैं और बीच में मुद्रित राष्ट्रीय प्रतीक हैं।

मिस्र-इराक-सीरिया-सूडान-यमन

अरब देशों के सभी 5 झंडों में एकता दिखाई देती है, यही कारण है कि उनके रंग एक जैसे प्रतीत होते हैं, हालांकि मिस्र, इराक और सीरिया में बीच में अलग-अलग तरह के डिज़ाइन हैं, जो दिखाते हैं कि केंद्र में उनके झंडे पर बनी महत्वपूर्ण चीजें हैं।

कतर-बहरीन

कतर और बहरीन में लाल रंग के विशिष्ट रंग हैं जहाँ कतर का झंडा अंग्रेजों के रंग परिवर्तन के साथ उसकी स्वतंत्रता को इंगित करता है लेकिन मुख्य विपरीत यह है कि बहरीन के ध्वज में सिर्फ 5 अंक हैं।

मोनाको – इंडोनेशिया

वे दोनों समान स्थिति रखते हैं और एक ही शेडिंग उस हिस्से से अलग होते हैं जहां उनकी रंग लाल की छाया न्यूनतम विशिष्ट होती है जिसे हम उन्हें अलग-अलग देख सकते हैं।

भारत – नाइजर

दोनों राष्ट्रों का एक समान रंग है, जहां झंडे के किनारे अलग-अलग हैं, उनमें नारंगी रंग के विशिष्ट रंग हैं और इसके अलावा मध्य भारत के तिरंगे में केंद्र में 24 धारियां हैं जबकि 1959 में नाइजर का झंडा और 1947 में भारतीय ध्वज मिला था।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *