fbpx
Connect with us

बॉलीवुड

12 बॉलीवुड फिल्में जो नकली मूवी लोकेशंस के साथ हमें बेवकूफ बनाती हैं

Published

on

बॉलीवुड फिल्में एक्शन, ड्रामा, प्यार वगैरह से भरपूर होती हैं। फिल्म निर्माता फिल्म को बेहतरीन बनाने की पूरी कोशिश करते हैं, जो दर्शकों को पसंद आ सकती हैं, दृश्यों के अलावा, दर्शनीय स्थान, और स्टंट सिर्फ फिल्मों के लिए अतिरिक्त मूल्य जोड़ते हैं, जिससे यह उतना ही सुंदर हो जाता है जितना कि यह हो सकता है। लेकिन कई बार खर्चों में कटौती के लिए फिल्म निर्माता सुंदर स्थान बनाते हैं जो तकनीकी रूप से पूरी तरह से गलत है और कई बार वे भारत के भीतर के खूबसूरत विदेशी स्थानों पर कब्जा करने का प्रबंधन भी करते हैं। अतिरिक्त खर्चों से बचने के लिए ये सामान्य रणनीति हैं।

यहां उन फिल्मों की सूची दी गई है, जिन्होंने अपने नकली शूटिंग स्थानों के साथ दर्शकों को बेवकूफ बनाया:

1. बजरंगी भाईजान

मुझे क्या पता था कि फिल्म की शूटिंग पाकिस्तान में हुई थी, लेकिन वास्तव में, फिल्म भारत में शूट की गई थी, वह भी कश्मीर में। वैसे इस फिल्म का पाकिस्तान के स्थानों से कोई लेना-देना नहीं है और फिर भी इस फिल्म ने पाकिस्तान में आधारित कहानी पर लाखों लोगों का दिल जीत लिया।

बजरंगी भाईजान शूट लोकेशन
द इंडियन एक्सप्रेस

2. बॉम्बे वेलवेट

मैनकाइंड ने इसे संभव बनाया और अब कम से कम रील लाइफ में हम समय पर वापस जा सकते हैं कि हम भी जहां कहीं भी महसूस करें, वहां जा सकते हैं। इस फिल्म ने मुंबई को वैसा ही बना दिया जैसा कि 1960 के दशक में था। हमें इन सब बातों का कभी अंदाजा नहीं था कि यह कभी भी श्रीलंका नहीं था। पूरी फिल्म एक सुंदर द्वीप में फिल्माई गई थी।

बॉम्बे वेलवेट फिल्म का स्थान
द इकॉनॉमिक टाइम्स

3. चेन्नई एक्सप्रेस

वैसे किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि इस फिल्म की शूटिंग तमिलनाडु में कभी नहीं हुई। इसने तमिलनाडु के एक शहर कोम्बन को चित्रित किया। हालांकि, वास्तव में फिल्म की शूटिंग वाई में की गई थी जो पुणे के पास है।

चेन्नई एक्सप्रेस फिल्म का स्थान
इंडिया टुडे

4. दबंग

लाटलगंज में फिल्म की शूटिंग उतेर प्रदेश में होनी थी। हालांकि, पूरी फिल्म पुणे, महाराष्ट्र के पास कहीं शूट की गई थी।

Dabanng फिल्म स्थान
इंडिया टुडे

5. प्रेत

पूरी फिल्म में मलेरकोटला में पाकिस्तान की छवि को चित्रित किया गया है। लेकिन फिल्म की शूटिंग पंजाब में हुई। हालांकि, फिल्म सभी पाकिस्तान के बारे में है।

फैंटम मूवी लोकेशन शूटिंग
राष्ट्रीय

6. फना

फिल्म कश्मीर में बनने वाली थी। लेकिन फिल्म की शूटिंग पोलैंड में हुई और झूठे कश्मीर को पोलैंड में बनाया गया है। रील व्यू सब कुछ इतना अद्भुत दिखता है।

फना फिल्म लोकेशन शूटिंग
filmymantra

7. ये जवानी है दीवानी

मनाली में दोस्तों के साथ चोटियों पर ट्रेकिंग ने दोस्तों को इतना असली बना दिया। यह सीन गुलमर्ग में शूट किया गया था। फिल्म निर्माता एक गलत भ्रम बनाने में सर्वश्रेष्ठ हैं और उन्होंने गुलमर्ग में झूठी मनाली बनाई।

ये जवानी है दीवानी फिल्म लोकेशन की शूटिंग
EaseMyTrip

8. मैरी कॉम

यहाँ फिर से हम एक जगह के मनोरंजन की कला को दूसरी जगह देखते हैं। इस फिल्म में ओमंग कुमार ने हिमाचल प्रदेश के मनाली में मणिपुर के कुछ हिस्सों का निर्माण किया। मैरी कॉम की बायोपिक की शूटिंग के लिए पूरा मनोरंजन किया गया था।

मैरी कॉम फिल्म की लोकेशन शूटिंग
इंडिया टुडे

9. कभी खुशी कभी गम

इस फिल्म में चांदनी चौक को मुंबई के फिल्म सिटी में बनाया गया था।

कभी खुशी कभी गम फिल्म की लोकेशन शूटिंग
गोंडल वीडियो / YouTube

10. सरबजीत

सरबजीत को मुंबई में गोली मार दी गई थी, जहां उन्होंने मुंबई में पाकिस्तानी जेल को फिर से बनाया था। फिल्म सरबजीत की वास्तविक कहानी पर आधारित थी, उसे पाकिस्तान की जेल में रखा गया था।

सरबजीत फिल्म की लोकेशन शूटिंग
हिन्दू

11. स्टूडेंट ऑफ द ईयर

इस स्कूल को एक भारतीय स्कूल के रूप में दिखाया गया था। फिल्म निर्माताओं ने इस फिल्म के लिए कुछ अतिरिक्त शॉट लिए हैं, कुछ कासिगा स्कूल, देहरादून जो इस फिल्म में इस्तेमाल किया गया था। फिल्म को विभिन्न स्थानों जैसे कश्मीर और थाईलैंड में भी शूट किया गया था।

स्टूडेंट ऑफ द ईयर फिल्म की लोकेशन शूटिंग
धर्मा प्रोडक्शंस / YouTube

12. गदर एक प्रेम कथा

इस फिल्म में पाकिस्तान का कुछ हिस्सा दिखाया गया है। लेकिन फिल्म वास्तव में लखनऊ में शूट की गई थी।

गदर एक प्रेम कथा फिल्म लोकेशन की शूटिंग

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *