Connect with us

विशेष

26 हजार फीट की ऊंचाई, 86 सेकेंड तक हुई PAK पायलट और अभिनंदन की जंग-फिर अभिनंदन ने दबाया वो बटन

Published

on

पायलट अभिंनदन भारत आ चुके हैं। वो पाकिस्तानी एफ-16 को एलओसी पार खदेड़ते हुए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चले गए थे। अब ऐसे में जब भारत का ये वीर सपूत अपने घर सुरक्षित लौट आया है, तो उसके शौर्य की कई दिलचस्प कहानियां सामने आ रही हैं। जिस पाकिस्तानी फाइटर जेट एफ-16 को अभिनंदन ने टारगेट किया था, उसे मार गिराने की कहानी भी बेहद दिलचस्प है।

इसके बाद शुरू हुई डॉग फाइट : अब दोनों भारत और पाकिस्तान के फाइटर जेट आमने-सामने थे। दोनों के बीच 86 सेकंड्स तक लुका-छिपी का खेल चलता रहा। इसे ‘डॉग फाइट’ के नाम से जाना जाता है। पीछा करने की स्पीड उस वक्त हर चार सेकंड में एक किमी और एक घंटे में करीब 900 किमी तक थी। दोनों एक-दूसरे से लड़ते हुए आसमान में 26 हजार फीट की ऊंचाई तक पहुंच गए थे।

Image result for पाकिस्तानी एफ-16

और दोनों पायलट एक-दूसरे की आंखों में आंखें डालकर भिड़ने की कोशिश कर रहे थे। माहिर पायलट अभिनंदन ने हवा में भयानक तबाही मचाने वाला R-73 मिसाइल पाकिस्तानी जेट की तरफ दागा और एफ-16 मार गिराया। वहीं, इसका फायदा उठाकर 60 डिग्री के एंगल से इस लड़ाई का फायदा उठाकर दूसरे पाकिस्तानी जेट ने अभिनंदन के जेट पर फायर कर दिया।

Image result for पाकिस्तानी एफ-16

तभी बीच में आ गए अभिनंदन के साथी पायलट : इस जंग में अचानक अभिनंदन के साथी अपने सुखोई-30 MKI और मिराज-200 से हमला करने वाले दूसरे पाकिस्तानी एफ-16 को एलओसी के पार खदेड़ आए। वहीं, अभिनंदन का फाइटर जेट क्रैश होकर एलओसी पार चला गया। उन्हें लगा कि अब प्लेन बचाना मुश्किल है, इसलिए पैराशूट की मदद से अपनी जान बचाई। इसके बाद उन्हें पाक आर्मी ने पकड़ लिया। करीब 50 घंटे में पाकिस्तान में हिरासत में रहने के बाद आखिरकार शुक्रवार रात अभिनंदन भारत आ गए।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *