Connect with us

लाइफ स्टाइल

3 दिन में हमेशा के लिए सिगरेट की लत छुड़वा देगी लाल मिर्च..बस खाने का सही तरीका जान लीजिए

Published

on

आज के समय में हम सभी लोगों की दिनर्चया तनाव भरी होती है, हर किसी व्‍यक्ति को कुछ न कुछ तनाव बना रहता है। यह तनाव हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित तो करता ही है साथ यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर भी नकारात्‍मक प्रभाव डालता है। लेकिन कहते हैं न “विनाश काले विपरीत बुद्धि” यह उस समय सही साबित होता है जब हम में से कुछ लोग कहते हैं कि तनाव को दूर करने के लिए मादक पदार्थों का सहारा लिया जाता है। धूम्रपान भी एक ऐसा ही जहर है जिसे कुछ लोगों ने अपनी दैनिक जरूरत बना लिया है।

धूम्रपान करने वाले सभी लोग जानते हैं कि यह नुकसान दायक है फिर भी वे धूम्रपान करना नहीं छोड़ते क्‍योंकि उन्‍हें यह नहीं पता कि शरीर को इससे किस-किस प्रकार की समस्‍या हो सकती है। धूम्रपान आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है साथ यह अन्‍य प्रकार की बीमारी जैसे कैंसर, हृदय रोग, फेफड़ों की सूजन आदि का कारण हो सकता है। इसे न छोड़ने का एक विशेष कारण यह भी है कि उन्‍हे पता नहीं है कि वे इस बुरी लत से छुटकारा कैसे पा सकते हैं। जबकि धूम्रपान को छोड़ना शायद मुश्किल हो सकता है पर नामुमकिन नहीं। धूम्रपान छोड़ने के घरेलू उपाय भी होते है जिनकी आप मदद ले सकते हैं।

धूम्रपान की शुरुआत कैसे होती है – जब कोई व्‍यक्ति अपने तनाव को सामान्‍य रूप से कम नहीं कर पाता है तो उसे किसी ऐसी चीज की आवश्‍यकता होती है जो उसके तनाव को कम करने में मदद करे और इस नादानी में वह धूम्रपान जैसे आसानी से मिलने वाले नशीले पदार्थो का उपयोग करने लगता है। यह एक ऐसी आदत होती है जिसे व्‍यक्ति शौकवश शुरु तो कर लेता है पर इसे छोड़ना बहुत मुश्किल होता है। धूम्रपान करने वाले अधिकांश लोगों को इससे होने वाले नुकसानों का एहसास ही नहीं होता है या वे लोग इसे अनदेखा करते हैं। यह उन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है साथ ही यह उनकी प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित करता है।

इसके अलावा धूम्रपान करने वाले व्‍यक्तियों के आसपास रहने वाले लोगों को भी वही नुकसान हो सकते हैं जो धूम्रपान करने वाले व्‍यक्ति को होते हैं। यदि आप या आपके कोई प्रियजन धूम्रपान कर रहे हैं तो उन्‍हें रोके, क्‍योंकि यह उनके और आपके स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करने के लिए पर्याप्‍त है। आप उनकी इस बुरी आदत यानि धूम्रपान छोड़ने के लिए इस लेख में बताए गए उपचारों का उपयोग कर सकते हैं।

धूम्रपान के कारण – लोगों द्वारा धूम्रपान कई कारणों से शुरू किया जा सकता है। जैसा कि हम जानते है कि मानसिक तनाव को दूर करने के लिए बहुत से व्‍यक्ति धूम्रपान और अन्‍य नशीले पदार्थों का उपयोग करते हैं। लेकिन यही एक मात्र कारण नही है, धूम्रपान करने के और भी बहुत से कारण होते हैं जो लोगों के व्‍यक्तिगत जीवन को प्रभावित भी करते हैं और इसकी तरफ लोगों को आकर्षित भी करते हैं जैसे कि :

धूम्रपान के प्रभाव – कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का विशेष कारण धूम्रपान होता है। यह धूम्रपान करने वाले व्‍यक्ति और उसके आसपास रहने वाले लोगों को निम्‍न प्रकार की समस्‍याओं से ग्रसित कर सकता है। यह श्वसन तंत्र, फेफड़ों और वायु-नली (trachea) को प्रभावित कर सकता है। यह रक्‍तचाप और दिल की धड़कनों को बढ़ा सकता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर बनाता है।
प्रजनन संबंधी विकार जैसे कि शुक्राणुओं की कमी महिलओं के लिए कम प्रजनन क्षमता, मासिक धर्म चक्र में अनियमितता, ग्रीवा कैंसर, पहला रजोनिवृत्ति

धूम्रपान छोड़ने के घरेलू उपाय – जैसे-जैसे लोग स्‍वास्‍थ्‍य के लिए धूम्रपान के नुकसान से अवगत हो रहे हैं उसी गति से छोड़ने की मांग भी बढ़ रही है। इसके लिए कुछ दवाओं का उपयोग भी किया जाता है। लेकिन ये दवाएं कुछ लोगों के वजट में नहीं होती हैं। लेकिन धूम्रपान छोड़ने के घरेलू और सस्‍ते उपचार भी उपलब्‍ध हैं जो धूम्रपान को छोड़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आइये जाने धूम्रपान छोड़ने के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

बीड़ी छोड़ने का उपाय लाल मिर्च – लाल मिर्च जिसका उपयोग आप अपने भोजन को तीखा और स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए करते हैं। यह बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यओं को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार के रूप में भी उपयोग किया जाता है। यह लाल मिर्च आपकी धूम्रपान की समस्‍या को हल करने के लिए भी उपयोगी होती है। आप इसका उपयोग कर धूम्रपान को छोड़ सकते हैं। आप इसे अपने आहार में तो लेते ही हैं साथ ही 3 दिन तक रोज सुबह आप एक गिलास पानी में एक चुटकी लाल मिर्च पाउडर को मिला कर सेवन करें। आपको धूम्रपान करने का मन नहीं करेगा। लाल मिर्च तंबाकू और निकोटीन (tobacco and nicotine) जैसी सभी नशे की लत वाली चीजों को श्वसन प्रणाली (respiratory system) से दूर करने में मदद करती है। यह आपके धूम्रपान की इच्‍छा को दबाने में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *