fbpx
Connect with us

अच्छी खबर

5 बॉडी बिल्डर IPS और कांस्टेबल, जिनकी फिटनेस बॉलीवुड एक्टर्स को देती है टक्कर

Published

on

पुलिस (Police) और सेना (Army) की बदौलत ही आप खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं। देखने और सुनने में उनकी जॉब भले ही आपको आकर्षित करती हो, लेकिन उनका काम काफी जिम्मेदारी भरा होता है।

मेंटली फिट होने के साथ ही पुलिसकर्मियों और सेना के जवानों को फिजिकली भी फिट रहना पड़ता है। उनकी ट्रेनिंग काफी मुश्किल होती है। ऐसे कई पुलिसकर्मी हैं, जिन्हें ड्यूटी के साथ फिटनेस का भी जुनून है।

इन लोगों की फिटनेस ऐसे लोगों के लिए मिथबस्टर है, जो कहते हैं कि पुलिस में फिटनेस कम ही देखने को मिलती है। हो सकता है आपने पहले भी इनकी फिटनेस के बारे में सुना और पढ़ा हो।

मैं इस बात को अच्छी तरह समझ सकता हूं कि रोजाना ड्यूटी करने के बाद फिटनेस मेंटेन करना मुश्किल भरा काम है। दूसरी तरफ कई यंगस्टर्स फिटनेस को लेकर तमाम एक्सक्यूज देते हैं। वे कहते रहते हैं समय नहीं मिलता, मैं डाइट नहीं कर सकता, सुबह जल्दी नहीं उठ सकता, कॉलेज जाना होता है आदि।

अगर आप भी ऊपर बताए गए एक्सक्यूज में से ही कोई बहाना बनाते हैं, तो नीचे बताए गए पुलिसकर्मियों से आपको प्रेरणा लेनी चाहिए। आप भी इनसे मोटिवेट होकर फिटनेस की तरफ एक कदम बढ़ा सकते हैं।

इसलिए आज मैं आपको 5 ऐसे पुलिसकर्मियों के बारे में बता रहा हूं, जो अपनी नॉर्मल लाइफ में फिट और एक्टिव हैं। इनमें एक आईपीएस ऑफिसर भी हैं।

1. सचिन अतुलकर, आईपीएस (Sachin Atulkar, IPS)

Fittest bodybuilder police officers of india in hindi

IPS सचिन अतुलकर फिटनेस के मामले में कई युवाओं के आइकन हैं। वह 2007 बैच के पासआउट हैं। भोपाल के रहने वाले अतुलकर नेशनल लेवल पर क्रिकेट भी खेल चुके हैं। उनके पिता फॉरेस्ट सर्विस से रिटायर्ड हैं ओर भाई मिलिट्री में हैं। इससे अलग उन्होंने पुलिस सर्विस में अलग मुकाम हासिल किया।

पुलिस ऑफिसर अतुलकर फिटनेस के लिए शुरू से ही काफी सजग हैं। लुक में भी वह किसी बॉडी बिल्डर से कम नहीं लगते।

इंटरव्यू के दौरान उन्होंने मुझसे कहा था कि फिटनेस से बॉडी एक्टिव बनी रहती है और माइंड रिलेक्स रहता है। वह आज भी रोजाना 1 घंटा जिम जरूर जाते हैं।

2. रूबल धनकर, कांस्टेबल (Rubal Dhankar,Constable)

Fittest bodybuilder police officers of india in hindi

रूबल धनकर भी फिटनेस के प्रति यंगस्टर्स को मोटिवेट करते रहते हैं। उनका Rubal Dhankar नाम से फिटनेस यूट्यूब चैनल है, इस पर 881 K सब्सक्राइबर्स हैं।

साल 2009 में सर्जरी के बाद धनकर की एक नर्व डैमेज होने से उनका आधा फेस पैरालाइज हो गया था। इस कारण उनकी एक आंख हमेशा खुली रहती थी। दवाई खाने के कारण उनके बाल भी झड़ गए थे। धनकर के इंस्टाग्राम पेज के अनुसार सर्जरी के बाद 6 महीने बाद तक वह खाना नहीं खा पाते थे और सिर्फ लिक्विड डाइट पर रहते थे।

इन सब परेशानियों से गुजरने के बाद भी धनकर ने हार नहीं मानी। डॉक्टर के मना करने के बाद भी उन्होंने कोशिश की और मसल्स मेमोरी के कारण धीरे-धीरे सब ठीक होने लगा। इनकम सोर्स न होने के कारण उन्होंने दिल्ली पुलिस में ज्वाइन किया। आज हर फिटनेस फ्रीक उन्हें बखूबी जानता है।

3. किशोर डांगे, कांस्टेबल (Kishor Dange, Constable)

Fittest bodybuilder police officers of india in hindi

मुंबई पुलिस में ‘अर्नोल्ड श्वार्जनेगर’ के नाम से मशहूर किशोर डांगे कांस्टेबल हैं। अपनी फिटनेस को लेकर वह देशभर में फेमस हैं। फिलहाल वह महाराष्ट्र के जालना जिले में तैनात हैं।

डांगे ने नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर कई अवार्ड जीते हैं। उन्होंने वर्ल्ड पुलिस और फायर गेम्स, लंदन में गोल्ड मेडल जीते हैं। इसके अलावा वह 2 बार मिस्टर इंडिया भी रह चुके हैं।

4. मोतीलाल दायमा, कांस्टेबल (Motilal Dayma, Constable)

Fittest bodybuilder police officers of india in hindi

मोतीलाल दायमा मध्य प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल हैं और भोपाल में तैनात हैं। दायमा मिस्टर इंडिया कॉम्पिटिशन में हिस्सा ले चुके हैं। वह 4 बार मिस्टर इंदौर और 1 बार मिस्टर एमपी (Mister MP) रह चुके हैं।

साल 2012 में एमपी पुलिस में भर्ती होने वाले दायमा शुरू से फिटनेस को अपनी लाइफ का अहम हिस्सा मानते हैं। वह साथी पुलिसकर्मियों को भी फिटनेस के लिए जागरूक करते हैं और उन्हें तरीके भी बताते हैं।

दायमा रोजाना लगभग 7000 कैलोरी लेते हैं। जिसमें 1 किलो मटन, 700 ग्राम चिकन, 300 ग्राम मछली और 300 ग्राम ड्राई फ्रूट शामिल हैं।

5. तेजेंद्र सिंह, कांस्टेबल (TejenderSingh, Constable)

Fittest bodybuilder police officers of india in hindi

उत्तराखंड पुलिस में कांस्टेबल तेजेंद्र सिंह वर्ल्ड पुलिस और फायर गेम्स लंदन में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। फिटनेस के मामले में उनका बड़ा नाम है। साल 2006 में वह पुलिस में भर्ती हुए थे और 2007 में उन्होंने पहली बार नेशनल गोल्ड मेडल जीता था।

इसके बाद साल 2009 में मिस्टर हरक्युलिस का खिताब भी वह अपने नाम कर चुके हैं। उन्हें देखने वाले उनकी फिटनेस के कायल हो जाते हैं और उनके साथ सेल्फी लेने लगते हैं।

दोस्तों ये थे फिट, फेमस और बॉडी बिल्डर पुलिसकर्मी। जिनकी फिटनेस का हर कोई दीवाना है। फिटनेस के लिए इनका डेडीकेशन देखकर आप भी उनसे मोटिवेट हो सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *