fbpx
Connect with us

विशेष

8 अजीब गलतफहमी जो विदेशी लोग भारत के बारे में सोचते है

Published

on

क्या आपने कभी किसी बाहरी व्यक्ति के दृष्टिकोण से हमारे देश की कल्पना करने की कोशिश की है? क्या आपने कभी सोचा है कि भारत बाकी दुनिया की तरह कैसा दिखता है?

हालांकि, हम सभी ने अपना दिमाग खो दिया जब एक विदेशी ने हमें ‘गरीब’ कहा (थ्रू-विनर फिल्में जैसे स्लमॉग मिलियनेयर!), भारत के बारे में अजीब गलतफहमी बाहरी लोगों का कहना है कि यहां समाप्त नहीं होती है।

आइए देखें कि अन्य देशों में लोगों के बारे में कुछ अजीब गलतफहमियां हमारे सिर में हैं। हालाँकि, मैं आश्चर्यचकित नहीं हूँ क्योंकि हम कभी भी अपने ही देशवासियों को रूढ़िबद्ध करने से नहीं चूकते। वैसे भी!

That all Indians are brown

 

एक देश जो हिस्टीरिया से ग्रस्त है, गोरपन से ग्रस्त है, यह उनसे व्यंग्यात्मक है। आशा है कि वे देख सकते हैं कि कैसे लोग लगभग सभी प्रकार के परिसर खुशी से चारदीवारी के साथ हैं।

That we speak a language called ‘Indian’

सबसे पहले, ‘भारतीय’ एक भाषा नहीं है और भारत में 22 आधिकारिक भाषाएँ और 1652 मातृभाषाएँ हैं!

That the only kind of marriage we’ve is arranged marriage

यह सच है कि रोमांस और डेटिंग हमारे लिए कभी भी डाइनिंग टेबल विषय नहीं हो सकता है और हम में से कुछ को अपने माता-पिता को समझाने के लिए एक टन की धुन के माध्यम से जाना पड़ सकता है। लेकिन भारत में हर किसी के आशीर्वाद से प्रेम विवाह होता है।

That all Indians smell like curry!

वास्तव में? शायद वे नहीं जानते कि हम में से कई लोग अपना नाश्ता तक नहीं करते हैं जब तक हम स्नान नहीं करते हैं। जो नहीं करते हैं, उनके लिए कामसूत्र इत्र अपना काम करता है।

That Indians don’t know English

जैसे प्रियंका ने कहा, भारत की आबादी का लगभग 10% यानी लगभग 125 मिलियन लोग अंग्रेजी बोलते हैं। और संख्या कई देशों की पूरी आबादी के लिए है।

That we’ve snake charmers roaming around

हालांकि यह निश्चित रूप से एक प्रमाणित पेशा है, हमारे पास भारत के फुटपाथों पर सपेरों की संख्या नहीं है। हो सकता है, उन्हें इंडियाना जोन्स की फिल्मों और कार्टून के चित्रण को भी गंभीरता से लेने से रोकने की आवश्यकता हो।

That spoons and forks are alien to us

सिर्फ इसलिए कि हम अपने हाथों से अपने माँ के नाम की कृपा करना पसंद करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि हमारे कटनी सेट में चम्मचों की कमी है। यदि आप कभी यह सुनते हैं कि आपके विदेसी मित्र से आते हैं, तो उन्हें कांटे और चाकू के साथ पाणिपुरी खाने के लिए कहें।

That we dance around trees or on streets in real life

हमारी बॉलीवुड फिल्मों की बदौलत, वे सोचते हैं कि हम वास्तव में अचानक ही डांस करना शुरू कर देते हैं, जबकि राहगीर हमारे कदमों का मिलान करते हुए हमें फॉलो करते हैं। काश हम उन्हें बता पाते कि फिल्मों में दिखाई जाने वाली हर चीज़ का वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं होता!

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *