Connect with us

सफ़र

8 भारत और पाकिस्तान की जगह जो बिलकुल एक जैसे है दोनों देशो में — जरूर देखे फोटो

Published

on

जब भी भारत या पाकिस्तान के यादृच्छिक लोगों को एक दूसरे के बारे में पूछा जाता है तो पहली बात यह है कि “युद्ध” और “दुश्मन” हैं। लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच का रिश्ता सिर्फ इतना ही नहीं है। यह समय एक दूसरे के बारे में रूढ़िवादी विचारों को भूल जाने और कई सामान्य चीजों को स्वीकार करने का है जो हम साझा करते हैं। इंटरनेट के चारों ओर एक यादृच्छिक दौरे लेने से आपको एहसास होता है कि दुनिया में कितनी सुंदर जगहें हैं और भौगोलिक रूप से या किसी अन्य पहलू के माध्यम से स्थान समान हैं।

कुछ स्थान यहाँ नीचे हैं जो भारत और पाकिस्तान में लगभग समान हैं। के पढ़ने!

1. उम्मेद भवन पैलेस, भारत और नूर महल, पाकिस्तान

उम्मेद भवन पैलेस भारत के राजस्थान में जोधपुर में स्थित है । उम्मेद भवन पैलेस की नींव 1929 में उम्मेद सिंह द्वारा बनाई गई थी और वर्ष 1943 में पूरी हुई थी। महल को तीन कार्यात्मक भागों में विभाजित किया गया है-पैलेस, होटल और संग्रहालय। यह दुनिया के सबसे बड़े निजी आवासों में से एक है, जिसमें 347 कमरे हैं, पैलेस 26 एकड़ के हरे-भरे मैदान में फैला हुआ है, जिसमें 15 एकड़ में अच्छी तरह से रखे हुए हरे-भरे बगीचे भी हैं।

नूर महल पाकिस्तान के बहावलपुर में एक महल है। नूर महल का निर्माण वर्ष 1872 में शुरू हुआ था और वर्ष 1875 में पूरा हुआ था। अब यह साजिद अली इस्सर और मलिक फरहान के सह-स्वामित्व में है। 1971 में महल सेना को पट्टे पर दिया गया था; 1997 में सेना ने इसे 119 मिलियन की राशि में खरीदा।

उम्मेद भवन पैलेस और नूर महल

2. मरीन ड्राइव, भारत और सी व्यू, पाकिस्तान

मरीन ड्राइव भारत के मुंबई शहर में दक्षिण मुंबई में 3.6 किलोमीटर लंबा बुलेवार्ड है। इसे मुंबई का मियामी कहा जा सकता है। मरीन ड्राइव 20 वीं शताब्दी में अपने आर्ट डेकोर स्टाइल आर्किटेक्चर के लिए और 19 वीं शताब्दी के नियो-गोथिक आर्किटेक्चर के लिए प्रसिद्ध है। यह एक सी-शेप्ड रोड है, और इसे 1930 के बाद से क्वीन का नेकलेस कहा जाता है। यह व्यापक स्थान अरब सागर के साथ फैला है। लोगों के भार मरीन ड्राइव पर जाते हैं, गपशप करने वाले चिट-चैट के लिए समय बिताते हैं, कुछ अकेले संगीत और पुस्तकों के साथ, कुछ पैदल और बहुत कुछ के लिए।

क्लिफ्टन बीच को आमतौर पर समुद्र के दृश्य के रूप में जाना जाता है। यह कराची से ओरमरा तक फैला है। समुद्र तट को 20 वीं शताब्दी के अंत में सबसे लोकप्रिय और शीर्ष चांदी रेत समुद्र तट के बीच दर्जा दिया गया था। 2003 में यह तेल रिसाव से प्रभावित था।
मरीन ड्राइव और क्लिफ्टन बीच

3. नुब्रा घाटी, भारत और हुंजा घाटी, पाकिस्तान

नुब्रा घाटी लद्दाख घाटी के उत्तर-पूर्व में एक त्रि-सशस्त्र घाटी है । नुब्रा वैली में तीन मुख्य / मुख्य शहर हैं- डिस्किट, हैन्डर और टर्टुक। यह एक ऐसी जगह है जहाँ कोई भी शांत प्रतिबिंबों और बंजर पहाड़ों को महसूस / देखेगा। यह एक रेतीला अभी तक कलात्मक परिदृश्य है। डबल कूबड़ वाले प्यारे ऊंट हैं। एक या तो लेह के लिए उड़ान भर सकता है या बस ड्राइव कर सकता है। होटल को पहले से बुक करना सुनिश्चित करें।

हुंजा पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान में एक पहाड़ी घाटी है। हुंजा पाकिस्तान के चरम उत्तरी भाग में स्थित है। हुंजा को 3 क्षेत्रों में बांटा गया है- गोजल घाटी / ऊपरी हुंजा, लोअर हुंजा, मध्य हुंजा। इस्लामाबाद से हुंजा पहुंचने के लिए दो रास्ते हैं या तो आप उड़ान भरकर गिलगिट पहुंचें और फिर डेढ़ घंटे तक ड्राइव करें, या रात सहित लगभग दो दिनों तक बस चलाएं। एक को सड़कों पर कूड़े नहीं मिलेंगे क्योंकि हर जगह कूड़े के डिब्बे हैं, अगर कोई लिटर करता है तो स्थानीय व्यक्ति इसे आपके सामने ले जाएगा, इसलिए अगली बार व्यक्ति इसके बारे में दो बार सोचेगा।

नुब्रा वैली इंडिया और हुनजा वैली पाकिस्तान

4. पार्वती घाटी, भारत और नीलम घाटी, पाकिस्तान

पार्वती घाटी उत्तरी भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश में स्थित है । पार्वती नदी का ब्यास नदी के साथ संगम है। यह नाम पार्वती घाटी में बहने वाली नदी के दूधिया पानी के कारण आया है। पार्वती घाटी इतनी खूबसूरत है कि हर किसी को इससे प्यार हो जाएगा, पहली नजर में! यह कैसे है, है ना? आपको हर प्राकृतिक सुंदरता से प्यार हो जाता है। घाटी की अच्छी-खासी प्रतिष्ठा है। मनाली की तरह , पार्वती ‘हम्मस ट्रेल’ के साथ एक पसंदीदा स्थान है, जिसके बाद सैन्य सेवा के बाद इजरायल के यात्री आते हैं। यह युवा भारतीयों में भी तेजी से लोकप्रिय है। पुलिस कभी-कभी हशीश की तलाश के लिए सड़कों के किनारे चौकियां स्थापित करती है।

नीलम घाटी पाकिस्तान में आजाद कश्मीर का सबसे उत्तरी क्षेत्र और जिला है। यह नदी भारतीय जम्मू और कश्मीर में गुरेज़ घाटी से नीचे बहती है और मोटे तौर पर पहले एक पश्चिमी तब चलती है जब तक यह मुज़फ़्फ़राबाद में झेलम नदी में शामिल नहीं हो जाती। नीलम घाटी में तीन भाषाएं बोली जाती हैं- हिंडको, कश्मीरी, गुजरी। नीलम घाटी में कई उप-घाटियाँ भी हैं। वहाँ ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा भी शामिल है। वहाँ नेटवर्क / मोबाइल कनेक्टिविटी की कमी है, हालांकि कनेक्टिविटी की कमी इसे एक तरह का आदर्श स्थान बनाती है जहाँ कोई “सभी विकर्षणों / सभी से दूर हो सकता है”। मूल रूप से, नीलम घाटी लगभग 370 गांवों वाली एक सुंदर घाटी है। नदी के कारण घाटी का नाम नीलम है। कुछ महत्वपूर्ण स्टेशन बारियन, बांडी, लेस्वा, मीरपुरा, जुरा, स्लमपुरा और चेम्बर हैं।

पार्वती घाटी भारत और नीलम घाटी पाकिस्तान

5. लैंसडाउन, भारत और लोअर डर, पाकिस्तान

लैंसडाउन भारतीय राज्य उत्तराखंड का एक छावनी शहर है । लैंसडाउन एक शहर और कोटद्वार-पौड़ी रोड पर स्थित एक हिल स्टेशन है। दिल्ली से सड़क या रेल द्वारा लैंसडाउन तक पहुंचा जा सकता है ।

लोअर डिर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में स्थित है। लोअर डर में आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली भाषा पश्तो है। पाकिस्तान बनने से पहले, दार एक रियासत थी। 1996 में, डिस्ट्रिक्ट डिअर को लोअर डिर और अपर डार में विभाजित किया गया।

लैंसडाउन इंडिया और लोअर डर पाकिस्तान

6. चंद्र ताल, भारत और करमबर झील, पाकिस्तान

चंद्र ताल हिमाचल प्रदेश की एक झील है। चंद्र ताल ट्रेकर्स और कैंपरों के लिए एक पर्यटन स्थल है। झील का प्रकार एक मीठा पानी की झील है। झील हिमालय के मध्य में स्थित है। झील के लिए निकटतम शहर मनाली है। चंद्र ताल के ऊपर छोटे जल निकाय हैं।

करंबार झील को कुरुम्बर झील के नाम से भी जाना जाता है। यह झील पाकिस्तान के प्रांत में स्थित है। झील की अनुमानित लंबाई 3.9 किलोमीटर है। यह झील अल्पाइन ग्लेशियल झील का एक प्रकार है।

चंद्र ताल झील भारत और करमबर झील पाकिस्तान

7. जामा मस्जिद, भारत और बादशाही मस्जिद, पाकिस्तान

जामा मस्जिद दिल्ली में स्थित है । यह भारत की सबसे बड़ी मस्जिद में से एक है। इसे 1644 और 1656 ई। के बीच मुगल सम्राट शाहजहाँ द्वारा बनवाया गया था। मस्जिद को सर्वश्रेष्ठ मस्जिद का निर्माण माना जाता है। इस मस्जिद को जामा के रूप में जाना जाता है जिसका अर्थ है शुक्रवार।

बादशाही मस्जिद मुगल काल में बनी थी, यह लाहौर में स्थित है। बादशाही मस्जिद में तीन संगमरमर के गुंबद हैं। मस्जिद लगभग 346 साल पुरानी है। मस्जिद का आकार समझना मुश्किल है।

जामा मस्जिद भारत और बादशाही मस्जिद पाकिस्तान

8. चांदनी चौक, भारत और अनारकली बाज़ार, पाकिस्तान

चांदनी चौक दिल्ली के सबसे बड़े और सबसे पुराने बाजारों में से एक है। चांदनी चौक एक आधा चाँद के आकार का वर्ग है। मूल रूप से तीन बजार हैं- उर्दू बाज़ार, जौहरी बाज़ार, फतेहपुरी बाज़ार।

अनारकली बाज़ार लाहौर, पाकिस्तान में स्थित है। यह सबसे पुराने बाजारों में से एक है। बाजार मुख्य रूप से वस्त्र, आभूषण, वस्त्र और कई अन्य चीजें बेचता है। बाजार अब दो भागों में विभाजित हो गया है-पुराना अनारकली बाज़ार, नया अनारकली बाज़ार। पुराना एक अपने पारंपरिक भोजन के लिए जाना जाता है, और नया अपने पारंपरिक हस्तशिल्प कढ़ाई के लिए जाना जाता है।

चांदनी चौक इंडिया और अनारकली बाज़ार पाकिस्तान
तो, हाँ, जहाँ भारत और पाकिस्तान में कुछ इसी तरह की जगहें हैं, मुझे यकीन है कि वहाँ मुझे दुनिया में और भी कई खूबसूरत जगहें मिल सकती हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *